PM Home Loan Subsidy Yojana 2024

Comments · 206 Views

PM Home Loan Subsidy Yojana 2024 : घर बनाने के लिए सरकार दे रही 50 लाख तक का लोन सब्सिडी के साथ, यहाँ देखें कैसे मिलेगा लाभ, @ pmaymis.gov.in

पीएम होम लोन सब्सिडी योजना 2024: प्रधानमंत्री मोदी शहरी इलाकों में किराए के मकानों या कच्चे मकानों में रहने वाले कम आय वर्ग के लोगों के लिए पीएम होम लोन ब्याज सब्सिडी योजना शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं, इस योजना के तहत देश के कम आय वाले लोगों को लाभ मिलेगा। 50 लाख रुपये तक के होम लोन पर 20 साल के लिए 3% से 6.5% प्रति वर्ष की ब्याज छूट दी जाएगी और यह पैसा सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा।

इस पीएम होम लोन सब्सिडी योजना के तहत लाभार्थियों को हर साल ब्याज सब्सिडी मिलने के साथ 9 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जा सकता है। साथ ही, इसके लिए सरकार ने 60,000 करोड़ रुपये का खर्च वहन करने का फैसला किया है, जिसे 25 लाख होम लोन आवेदकों को लाभ प्रदान करने के लिए लागू किया जाएगा, योजना की जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोट्स को अच्छी तरह से पढ़ें।

पीएम  होम लोन सब्सिडी योजना 2024 के लिए पात्रता (Eligibility)

पीएम होम लोन सब्सिडी योजना के तहत सभी धर्मों और जातियों के नागरिक आवेदन करने के पात्र हैं। इस योजना का लाभ शहर में किराए के मकानों, कच्चे मकानों, चॉलों या झुग्गियों में रहने वाले कमजोर वर्ग के लोगों को ही मिलेगा। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं उठाया है। पीएम होम लोन सब्सिडी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए।

यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी बैंक ने उम्मीदवार को दिवालिया घोषित न किया हो। सभी धर्मों और जातियों के नागरिक पीएम होम लोन सब्सिडी योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं। इस योजना का लाभ शहर में किराए के मकानों, कच्चे मकानों, चॉलों या झुग्गियों में रहने वाली आबादी के कमजोर वर्ग को ही मिलेगा।

इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं उठाया है। पीएम होम लोन सब्सिडी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी बैंक ने उम्मीदवार को दिवालिया घोषित न किया हो।

जरूरी दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. ड्राइविंग लाइसेंस
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. बैंक पासबुक
  7. ईमेल आईडी
  8. मोबाइल नंबर
  9. पासपोर्ट साइज फोटो

PM Home Loan Subsidy Yojana 2024

 

योजना का नामपीएम  होम लोन योजना
किसने शुरू कीकेंद्र सरकार द्वारा
वर्तमान वर्ष2024
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmaymis.gov.in/

 PM Matsya Kisan Samridhi Saha Yojana 2024

पीएम होम लोन सब्सिडी योजना 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

शहरी किराए के मकानों में रहने वाले, कच्चे मकानों में रहने वाले या ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए पीएम होम लोन ब्याज सब्सिडी योजना शुरू करने की तैयारी चल रही है। इस योजना के तहत कम आय वर्ग के सदस्यों को सस्ती ब्याज दरों पर होम लोन उपलब्ध कराया जाएगा।

योजना के तहत इन परिवारों को 9 लाख रुपये के होम लोन पर 3% से 6.5% सालाना ब्याज दर दी जाएगी. ब्याज सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी। इस योजना से 25 लाख होम लोन आवेदकों को फायदा होने वाला है और सरकार इस योजना के तहत 5 साल में 60,000 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है. निम्न आय वर्ग के लोगों के पास अपना घर होगा जिससे उनका जीवन स्तर बढ़ेगा।

 

पीएम होम लोन सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप PM  Home Loan Subsidy Yojana 2024 के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि अभी योजना को लांच करने की तैयारी चल रही है। जल्द ही योजना को लॉन्च करने के लिए कैबिनेट की ओर से मंजूरी मिलेगी, इसके बाद इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी और फिर आप आवेदन कर सकेंगे। तब तक आप थोड़ा इंतजार करे जैसी ही सरकार द्वारा कोई आधिकारिक सुचना जारी की जाती है हम आपको इस लेख में अपडेट करके बता देंगे।

 PM Kaushal Vikas Yojana Training & Certificate

 FaQ

 प्रश्न 1: पीएम होम लोन सब्सिडी योजना 2024 क्या है?

उत्तर: पीएम होम लोन सब्सिडी योजना 2024 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की जा रही एक योजना है, जिसका उद्देश्य शहरी इलाकों में किराए के मकानों या कच्चे मकानों में रहने वाले कम आय वर्ग के लोगों को सस्ती ब्याज दरों पर होम लोन उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत होम लोन पर 3% से 6.5% प्रति वर्ष की ब्याज छूट दी जाएगी।

प्रश्न 2: इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर: इस योजना का मुख्य उद्देश्य कम आय वर्ग के लोगों को अपने घर का सपना पूरा करने में मदद करना है। इस योजना से इन लोगों को सस्ती ब्याज दरों पर होम लोन मिलेगा जिससे उनका जीवन स्तर बढ़ेगा।

प्रश्न 3: योजना की अवधि और कुल बजट क्या है?

उत्तर: इस योजना का कुल बजट 60,000 करोड़ रुपये है, जिसे 5 साल में खर्च किया जाएगा। यह योजना 25 लाख होम लोन आवेदकों को लाभान्वित करेगी।

प्रश्न 4: किन लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा?

उत्तर: इस योजना का लाभ शहरी इलाकों में किराए के मकानों, कच्चे मकानों, चॉलों या झुग्गियों में रहने वाले कमजोर वर्ग के लोगों को मिलेगा, जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं उठाया है। सभी धर्मों और जातियों के नागरिक इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।

प्रश्न 5: योजना के तहत सब्सिडी की राशि और ब्याज दर क्या होगी?

उत्तर: इस योजना के तहत 50 लाख रुपये तक के होम लोन पर 20 साल के लिए 3% से 6.5% प्रति वर्ष की ब्याज छूट दी जाएगी।

प्रश्न 6: योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्रता क्या है?

उत्तर:

  • आवेदक को शहरी इलाकों में किराए के मकानों, कच्चे मकानों, चॉलों या झुग्गियों में रहना चाहिए।
  • आवेदक ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं उठाया हो।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए।
  • किसी भी बैंक ने उम्मीदवार को दिवालिया घोषित न किया हो।
Comments