Kisan Rail Yojana 2024

Comments · 146 Views

Kisan Rail Yojana | किसान रेल योजना 2024: ऑनलाइन बुकिंग, ट्रैन लिस्ट, रजिस्ट्रेशन

Kisan Rail Yojana की घोषणा केंद्र सरकार ने फरवरी में घोषित बजट में ही कर दी थी. यह योजना पूरी तरह से देश के किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार और भारतीय रेलवे द्वारा 7 जनवरी को शुरू की गई है। इस योजना के तहत किसानों को ट्रेन उपलब्ध करायी जायेगी. किसान रेल सेवा के माध्यम से सब्जियों, फलों या अन्य खराब होने वाले कृषि उत्पादों को गंतव्य या बाजार तक पहुंचाया जाएगा।

Suryashakti Kisan Yojana

इसके लिए सब्जियों और फलों को खराब होने से बचाया जाएगा प्रिय दोस्तों, आज इस लेख के माध्यम से मैं आपके साथ इस किसान रेल योजना के बारे में सभी विवरण जैसे ऑनलाइन बुकिंग, ट्रेन सूची, पंजीकरण आदि साझा करने जा रहा हूं, इसलिए यह लेख हमारा है के अंत तक पढ़ने के लिए. और योजना को क्रियान्वित करें.

Kisan Rail Yojana 2024

इस योजना के अंतर्गत भारतीय रेलवे ने  7 अगस्त को पहली ट्रैन चला रही है। रेलवे ने बृहस्पतिवार को कहा कि ऐसी पहली रेलगाड़ी महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के बीच चलायी जा रही है।यह ट्रेन सुबह 11 बजे महाराष्ट्र के देवलाली स्टेशन से रवाना हुई और बिहार के दानापुर स्टेशन तक जाएगी। 

किसान रेल इन दो स्टेशनों के बीच लगभग 1519 किमी का सफर करीब 32 घंटे में तय करेगी.इस सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) योजना के तहत  किसान ट्रैन में शीत भंडारण के साथ किसान उपज के परिवहन की व्यवस्था होगी।

Shasakt Kisan Yojana 2024

इससे किसानो का काफी फायदा होगा। केंद्र सरकार की किसानो के हित के लिए एक बहुत अच्छी पहल है। देश के जो इच्छुक लाभार्थी किसान Kisan Rail Yojana 2024 का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें किसान रेल योजना ऑनलाइन बुकिंग  करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Kisan Rail Yojana के बारे में जानकारी

योजना का नामKisan Rail Scheme
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान भाई
उद्देश्यकिसानो को फसलों को मंडी तक पहुंचाने के लिए ट्रैन की सुविधा प्रदान करना

 

किन वस्तुओ पर सब्सिडी दी जाएगी
  • फल – आम ,केला ,अमरुद , कीवी, लीची, पपीता ,मौसमी ,संतरा ,किन्नू , निम्बू ,अन्नानास , अनार , कटहल ,सेब, आवला ,नाशपाती आदि
  • सब्जिया – फ्रेंच बीन्स , करेला ,बेंगन , शिमला मिर्च ,गाजर , फूलगोभी , हरी मिर्च , ओकरा , ककड़ी, मटर , लहसुन ,प्याज़ , आलू ,टमाटर आदि

Kisan Rail Yojanaका उद्देश्य

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि पुरे भारत देश में कोरोना वायरस महामारी दिन प्रतिदिन बढ़ती ज रही है जिसकी वजह से देश के सभी नागरिको को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और खास कर के देश के किसानो को अपने फसलों को बहार बेचने में काफी परेशानी हो रही है 

Kisan Samriddhi Yojana

किसान समय से अपने फसलों को मंडी तक नहीं पंहुचा पा रहे है इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने किसान रेल योजना को आरम्भ किया है। इस ट्रैन के माध्यम से किसान अपनी सब्जी ,फलो को समय से सुरक्षित मंडी तक पंहुचा सकेंगे। इस योजना के ज़रिये किसानों को उनकी फसल का अच्छा फायदा मिल सके। इससे किसानो की आय में बढ़ोतरी होगी। जिससे वह इन लॉक डाउन के समय के अपना अच्छे से जीवन यापन कर सकेंगे।

Kisan Rail Yojana के मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत, किसानों की उपज जैसे चावल, फल, सब्जियां आदि सुरक्षित ट्रेनों के माध्यम से समय पर बाजारों और मंडियों तक पहुंच सकेंगी। इस साल फरवरी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित बजट में फलों और सब्जियों जैसी जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं के परिवहन के लिए 'किसान रेल' शुरू की गई है।

Kisan Sahay Yojana

किसान रेल एक विशेष कंटेनर ट्रेन होगी जिसका उपयोग चावल, फल और सब्जियों के परिवहन के लिए किया जा सकता है। केंद्र सरकार का लक्ष्य 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना है। इस योजना के तहत कोल्ड स्टोरेज की सुविधा के अलावा कृषि उपज के परिवहन की भी बेहतर व्यवस्था की जाएगी। पहले किसान रेलवे के अंतर्गत आने वाले चार राज्यों महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार को इस किसान रेलवे से फायदा होगा।

 

Kisan Rail Yojana  ट्रैन रूट

देवलाली से चलने के बाद यह ट्रेन नासिक रोड़, मनमाड़, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मणिकपुर, प्रयागराज, पं दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर  से दानापुर में रुकेगी। किसान रेल ताजी सब्जियों, फलों, फूल, प्याज तथा अन्य कृषि इन उत्पादों को गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेगी।

7 अगस्त से शुरू हुई ये विशेष ट्रेन 20 अगस्त तक हर शुक्रवार को देवलाली से दानापुर के लिए चलेंगी और हर रविवार को दानापुर से देवलाली के लिए चलेगी। इससे ट्रेन से महाराट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार के किसानों को फायदा होगा।

किसान रेल का प्रति टन किराया

  1. खंडवा से दानापुर- Rs 3148/- प्रति टन
  2. बुरहानपुर से दानापुर- Rs 3323/- प्रति टन
  3. भुसावल से दानापुर-  Rs 3459/- प्रति टन
  4. जलगांव से दानापुर-  Rs 3513/- प्रति टन
  5. मनमाड से दानापुर- Rs 3849/- प्रति टन
  6. नासिक रोड से दानापुर- Rs 4001/- प्रति टन
  7. देवलाली से दानापुर- Rs 4001/- प्रति टन

Kisan Rail Yojana 2024 ऑनलाइन बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी किसान इस Kisan Rail Yojana का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योकि अभी इस योजना के अंतर्गत किसान रेल बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की कोई जानकारी अभी तक उपलब्ध नहीं है।  इस योजना के तहत जैसे की ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया को ऑनलाइन शुरू कर दिया जायेगा ।

और जैसे ही  ट्रैन लिस्ट को जारी किया जायेगा हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता देंगे उसके बाद आपके किसान ट्रैन के लिए ऑनलाइन आवेदन करके ट्रैन की बुकिंग कर सकते है। और Kisan Rail Yojana 2024 का लाभ उठा सकते है।इस योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते है।

 FaQ

Q.किसान रेल का उद्देश्य क्या है?

Ans.केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने किसानों की आय बढ़ाने और कृषि उपज को जल्द से जल्द बाजारों तक पहुंचाने के उद्देश्य से 7 अगस्त, 2020 को किसान रेल की शुरुआत की थी.

Q.किसान रेल पर कितनी सब्सिडी है?

Ans.माल ढुलाई पर 50% 

Kisan Rail Yojana | किसान रेल योजना 2024: ऑनलाइन बुकिंग, ट्रैन लिस्ट, रजिस्ट्रेशन
भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसक

Comments