Abua Awas Yojana DBT Status Check 2024

Comments · 378 Views

Abua Awas Yojana DBT Status Check | Abua Awas Yojana DBT Status Check | अबुआ आवास योजना पेमेंट स्टेटस चेक करें @ aay.jharkhand.gov.in

अबुआ आवास योजना डीबीटी स्थिति की जांच:- अबू आवास योजना के तहत, झारखंड सरकार अपने राज्य में कच्चे घरों में रहने वाले गरीब और बेघर लोगों को तीन कमरों का घर प्रदान कर रही है ताकि राज्य के लोग घरों में रह सकें और यह हमेशा के लिए बना रहे। बिना किसी परेशानी के। इससे मेरी जीविका चल सकती है।

Abua Awas Yojana

आपको बता दें कि अबुआ आवास योजना के तहत 25000 गरीब लाभुकों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से पहली किस्त का भुगतान मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने 9 फरवरी को कर दिया है. अगर आपने भी अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन किया था तो आप यह पता कर सकते हैं कि आप घर पर रह रहे हैं या नहीं, अबुआ आवास की पहली किस्त आपके बैंक खाते में आ गई है या नहीं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अबुआ आवास योजना पेमेंट स्टेटस चेक करें से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। अगर आप Abua Awas Yojana DBT Status Check करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Abua Awas Yojana DBT Status Check 2024

झारखंड के गरीब परिवारों को तीन कमरें वाला पक्का मकान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अबुआ आवास योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के जरूरतमंद और गरीब परिवारों को योजना का लाभ दिया जा रहा है।

अब तक इस योजना के तहत एससी एसटी लाभुकों को 50 प्रतिशत, अल्पसंख्यक को 10 प्रतिशत ओबीसी को 35 प्रतिशत व जनरल लाभुकों को 5 प्रतिशत आवास दिए जा चुके हैं। इस योजना के तहत लाभार्थियों को पांच किस्त में 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। जो कि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाती है।

Jharkhand Eklavya Skill Scheme 2024

झारखंड के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री चंपई द्वारा 9 फरवरी 2024 को अबुआ आवास योजना के अंतर्गत 25,000 गरीब नागरिकों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से योजना की राशि भेजी गई है। जिन लोगों ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया था। वह सभी लाभार्थी अबुआ आवास योजना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। और घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से लाभार्थी जान सकते हैं कि उनके बैंक खाते में योजना की राशि जमा की गई है या नहीं।

अबुआ आवास योजना पेमेंट स्टेटस चेक करें 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम  Abua Awas Yojana DBT Status Check
योजना का नाम  अबुआ आवास योजना
शुरू की गई  झारखंड सरकार द्वारा
लाभार्थी  राज्य के गरीब परिवार
उद्देश्य  गरीब परिवार को रहने के लिए पक्का मकान उपलब्ध कराना
राज्य  झारखंड
पेमेंट स्टेटस देखने की प्रक्रिया  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट   https://aay.jharkhand.gov.in/

योजना के तहत 29 लाख आवेदनों को किया गया स्वीकृत

झारखंड के ग्रामीण विकास विभाग के सचिव चंद्रशेखर द्वारा बताया गया है कि अबुआ आवास योजना के अंतर्गत अब तक 31 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त की जा चुके हैं जिनमें से 29 लाख आवेदनों को सत्यापन किया जाता है।

Bhu Naksha Jharkhand Online

इसके अलावा एक लाख आवेदन डुप्लीकेट प्राप्त किए गए हैं। Abua Awas Yojana के अंतर्गत बिष्टुपुर गोपाल मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 9 फरवरी को मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन द्वारा 25000 गरीब परिवारों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से योजना की राशि जारी की गई है। जिसकी पहली किस्त की राशि 15% यानी 30,000 रुपए लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे गए हैं। झारखंड सरकार द्वारा इस योजना के तहत 3 साल में 8 से 10 लाख परिवारों को आवास देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Abua Awas Yojana DBT Status Check करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

यदि आपने अबू आवास योजना के तहत आवेदन किया है और अपनी भुगतान स्थिति जांचना चाहते हैं, तो भुगतान स्थिति जांचने के लिए आपको केवल उस उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड की आवश्यकता होगी जो आपके पास आवेदन करते समय होगा। आप उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड द्वारा अबुआ आवास योजना भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं।

अबुआ आवास योजना पेमेंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Beneficiary Login in के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा।
अबुआ आवास योजना पेमेंट स्टेटस चेक  करने की प्रक्रिया
  • अब आपको इस पेज पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए मांगी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • आपको इस पेज पर अपना Username और Password दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने अबुआ आवास योजना पेमेंट स्टेटस आ जाएगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से योजना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

Jharkhand Fasal Rahat Yojana

FaQ

Q.Abua Awas Yojana DBT Status Check कैसे करें?

Ans.Abua Awas Yojana DBT Status Check करने के लिए आपके पास यूजरनेम और पासवर्ड होना चाहिए। जिसकी मदद से आप अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Q.अबुआ आवास योजना पेमेंट स्टेटस चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans.अबुआ आवास योजना पेमेंट स्टेटस चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट https://aay.jharkhand.gov.in/# है। 

Abua Awas Yojana DBT Status Check | Abua Awas Yojana DBT Status Check | अबुआ आवास योजना पेमेंट स्टेटस चेक करें @ aay.jharkhand.gov.in किसान भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई  जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके

Comments