Ladli Behna Yojana 10th Installment 2024

Comments · 113 Views

Ladli Behna Yojana 10th Installment 2024 | Ladli Behna Yojana 10th Installment 1 मार्च को, इन महिलाओं को मिलेंगे ₹1500

Ladli Behna Yojana 10th Installment 2024:- मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना के तहत अब तक राज्य की 1.29 करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में 9 किश्तों का भुगतान कर चुकी है। वहीं अब लाडली बहना योजना यानी लाडली बहना योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट आ रहा है। Ladli Behna Yojana 10th Installment  के अगले चरण के लिए।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घोषणा की है कि इस बार सरकार Ladli Behna Yojana 10th Installment की राशि 10वें दिन ट्रांसफर नहीं करेगी. इसके अलावा सरकार अब लाडली बहनों के बैंक खातों में 1500 रुपये की रिकवरी की भी संभावना जता रही है.

Madhya Pradesh Fasal Girdawari Report 2024

अगर आप भी लाडली बहना योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रही है और जानना चाहती है कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा Ladli Behna Yojana 10th Installment का पैसा 10 तारीख को ट्रांसफर ना करके कौन सी तारीख को ट्रांसफर किया जाएगा।

तो इसके लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Ladli Behna Yojana 10th Installment से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Ladli Behna Yojana 10th Installment 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना के तहत राज्य की महिलाओं को 10वीं किस्त मिलने वाली है। 1250 रुपये का 9वां नोट मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 10 फरवरी 2024 को महिलाओं के बचत खाते में स्थानांतरित किया गया था। इस योजना के तहत अब तक राज्य की 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं को 9 किस्तों का भुगतान उनके खातों में किया जा चुका है. तब से, मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के तहत धन की अगली किश्त जारी करने के लिए काम कर रही है। 

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार हर महीने की 10 तारीख को महिलाओं के बचत खाते में नकद सहायता राशि ट्रांसफर करती है, अब इसे बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिया गया है। धीरे-धीरे यह राशि 3000 रुपये हो जाएगी।

इसमें एक बड़ा बदलाव किया गया है। राज्य सरकार अगले चरण पर. मध्य प्रदेश सरकार की ओर से महिलाओं को जल्द ही 10वीं किस्त मिलने वाली है।

Ladli Behna Yojana 10th Installment 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम  Ladli Behna Yojana 10th Installment
योजना का नाम  मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना
शुरू की गई  मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य की महिलाएं  
उद्देश्यमहिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना  
आर्थिक सहायता राशि  1000 से 3000 रुपए प्रतिमाह
राज्य  मध्य प्रदेश
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन ऑफलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट  https://cmladlibahna.mp.gov.in/
 
 

Ladli Behna Yojana 10th Installment कब आएगी?

हाल ही में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि लाडली बहना योजना के अगले चरण का भुगतान अब 10 की बजाय 1 मार्च को किया जाएगा. क्योंकि मार्च में महाशिवरात्रि और होली जैसे त्योहार आ रहे हैं जिसके लिए महिलाओं को पैसों की जरूरत पड़ेगी. महिलाएं इन समारोहों के लिए बजट बना सकती हैं।

Madhya Pardesh Mandi bhav Today

इसलिए, राज्य सरकार 10 तारीख के बजाय 1 तारीख को लाडली बहना योजना की 10 वीं किश्त जारी करेगी। ताकि महिलाएं आने वाले त्योहारों के लिए जरूरी सामान खरीद सकें। अब महिलाओं को 10वें दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि लाडली बहना योजना के 10वें चरण की धनराशि 1 मार्च को ही ट्रांसफर की जाएगी.

लाडली बहना योजना की अगली किस्त में कितने मिलेंगे पैसे

लाडली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने शुरुआत से ही राज्य की महिलाओं को 1250 रुपये नकद भेजे हैं, हालांकि योजना की शुरुआत में महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह दिए जाते थे. लेकिन बाद में इस सब्सिडी राशि को बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिया गया और अब इस योजना के अगले चरण की राशि राज्य सरकार द्वारा 1 मार्च को जारी की जाएगी।

MP Lakhpati Behna Yojana

इस बार भी 10वीं किस्त के तहत राज्य की महिलाओं को 1250 रुपये दिए जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा लाडली बहना योजना। इस व्यवस्था के तहत लगातार महिलाओं का फायदा उठाया जा रहा है। राज्य की सभी महिलाएं जो इस योजना के तहत सहायता राशि में वृद्धि की उम्मीद कर रही हैं, उन्हें सूचित किया जाना चाहिए कि वर्तमान मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत 1250 रुपये की राशि में वृद्धि का प्रस्ताव नहीं दिया है।

Ladli Behna Yojana 10th Installment पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें

  1. भुगतान की स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  2. वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  3. अब आपको होम पेज पर मौजूद आवेदन एवं भुगतान की स्थिति ऑप्शन पर क्लिक करना है
  4. आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  5. यहां पर आपको अपना लाड़ली बहना आवेदन क्रमांक / सदस्य समग्र क्रमांक दर्ज करना है
  6. इसके पश्चात स्क्रीन पर मौजूद कैप्चा कोड दर्ज करना है
  7. अब आपको ओटीपी भेजें कि ऑप्शन पर क्लिक करना
  8. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा
  9. आपको यह ओटीपी स्क्रीन पर मौजूद बॉक्स में दर्ज करना है
  10. इसके पश्चात आपको सच के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  11. आपके सामने आपके भुगतान की स्थिति खुल जाएगी

MP Ladli Behna Yojana

FaQ

Q.लाडली बहना योजना के माध्यम से राज्य की कितनी महिलाओं को लाभ मिल रहा है?

Ans.लाडली बहना योजना के माध्यम से राज्य की 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं को लाभ मिल रहा है। 

Q.Ladli Behna Yojana 10th Installment कब मिलेगी?

Ans.Ladli Behna Yojana 10th Installment महीने की 10 तारीख की जगह इस बार 1 मार्च 2024 को मिलेगी। ताकि महिलाएं मार्च में महाशिवरात्रि एवं होली जैसे त्योहारों के लिए ज़रूरी सामग्री खरीद सके।

 

Ladli Behna Yojana 10th Installment 2024 | Ladli Behna Yojana 10th Installment 1 मार्च को, इन महिलाओं को मिलेंगे ₹1500
भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके

Comments