UP Shishu Hitlabh Yojana 2024

Comments · 145 Views

UP Shishu Hitlabh Yojana | यूपी शिशु हितलाभ योजना 2024: पंजीकरण फॉर्म

UP Shishu Hitlabh Yojana 2024:- जैसा कि आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं। जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके। हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Shishu Hitlabh Yojana शुरू की है। इस कार्यक्रम के माध्यम से स्टाफ के नवजात शिशुओं के पोषण आहार की व्यवस्था की जायेगी।

UPBOCW Portal

इस लेख के माध्यम से आपको यूपी शिशु हितलाभ योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी। आप इस लेख को पढ़कर यूपी शिशु हितलाभ योजना में ऑनलाइन नामांकन कर सकते हैं। इसके अलावा आपको इस योजना के लिए पात्रता के संबंध में भी जानकारी दी जाएगी। तो आइए जानते हैं कि UP Shishu Hitlabh Yojana 2024 का लाभ कैसे प्राप्त करें।

UP Shishu Hitlabh Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Shishu Hitlabh Yojana शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों के नवजात शिशुओं को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी। यह कार्यक्रम तब तक प्रभावी रहेगा जब तक बच्चा 2 वर्ष का नहीं हो जाता।

Deendayal Upadhyay Bhoomiheen Krishi Majdoor Yojana 2024

इस कार्यक्रम का लाभ सभी सूचीबद्ध कर्मचारियों के दो बच्चों तक बढ़ाया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार साल में एक बार लड़का होने पर ₹10000, लड़की होने पर ₹12000 की राशि प्रदान करेगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी या उनके परिवार का कोई भी सदस्य दिए गए तालिका में 1 वर्ष के भीतर आवेदन पत्र निकटतम श्रम विभाग या संबंधित तहसील के तहसीलदार या संबंधित विकास खंड कार्यालय में जमा कर सकता है। दूसरे वर्ष में यूपी शिशु हितलाभ योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को संबंधित बच्चे के जीवित होने का प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य होगा।

UP Shishu Hitlabh Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों के बच्चों के लिए पौष्टिक आहार की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। इस योजना के माध्यम से बच्चे की 2 वर्ष की आयु होने तक सरकार द्वारा बच्चे के पौष्टिक आहार के लिए financial assistance प्रदान की जाएगी। यह financial assistance लड़का होने की स्थिति में ₹10000 की एवं लड़की होने की स्थिति में ₹12000 की होगी।

UP Kaushal Satrang Yojana

UP Shishu Hitlabh Yojana के संचालन से प्रदेश के श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार आएगा। इसके अलावा वह सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनेंगे। अब प्रदेश के श्रमिकों के बच्चों का बेहतर विकास हो सकेगा क्योंकि उनको पौष्टिक आहार की प्राप्ति होगी |

UP Shishu Hitlabh Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई थी। UP Shishu Hitlabh Yojana के माध्यम से भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों के नवजात शिशुओं को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने का प्रावधान किया जाएगा। यह कार्यक्रम बच्चे के 2 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक उपलब्ध रहेगा।

UP Shadi Anudan Yojana 2024

इस कार्यक्रम का लाभ सभी सूचीबद्ध कर्मचारियों के अधिकतम दो बच्चों को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार साल में एक बार लड़का होने पर ₹10000, लड़की होने पर ₹12000 की राशि प्रदान करेगी।

UP Shishu Hitlabh Yojana का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी या उनके परिवार का कोई भी सदस्य प्रशासन के 1 वर्ष बाद निकटतम प्रशासनिक कार्यालय या संबंधित तहसील के तहसीलदार या संबंधित विकास खंड कार्यालय में आवेदन पत्र जमा कर सकता है। दूसरे वर्ष में इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को संबंधित बच्चे के जीवित होने का प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य होगा।

दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. आयु का प्रमाण
  5. जन्म प्रमाण पत्र
  6. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  7. मोबाइल नंबर
  8. ईमेल आईडी आदि

UP Shishu Hitlabh Yojana की पात्रता

आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण समिति में पंजीकरण कराना होगा। एक परिवार में केवल दो बच्चे ही इस योजना के लिए पात्र हैं।

UP Shishu Hitlabh Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. सर्वप्रथम लाभार्थी को प्रसव के 1 साल के भीतर निकटतम श्रम कार्यालय या संबंधित तहसील के तहसीलदार या संबंधित विकास खंड कार्यालय में खंड विकास अधिकारी से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  2. इसके पश्चात आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  3. अब आप को आवेदन पत्र से सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने होंगे।
  4. इसके पश्चात आपको यह आवेदन पत्र उसी कार्यालय में जमा करना होगा जहां से आपने इसकी प्राप्ति की है।
  5. इस प्रकार आप UP Shishu Hitlabh Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

 UP Internship Scheme

 FaQ

Q.UP Shishu Hitlabh Yojana क्या है?

Ans.इस योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों के बच्चों के लिए पौष्टिक आहार की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। इस योजना के माध्यम से बच्चे की 2 वर्ष की आयु होने तक सरकार द्वारा बच्चे के पौष्टिक आहार के लिए financial assistance प्रदान की जाएगी। यह financial assistance लड़का होने की स्थिति में ₹10000 की एवं लड़की होने की स्थिति में ₹12000 की होगी।

Q.UP Shishu Hitlabh Yojana की पात्रता क्या है?

Ans.आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण समिति में पंजीकरण कराना होगा। एक परिवार में केवल दो बच्चे ही इस योजना के लिए पात्र हैं।

Q.UP Shishu Hitlabh Yojana के लाभ तथा विशेषताएं क्या है?

Ans.यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई थी। UP Shishu Hitlabh Yojana के माध्यम से भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों के नवजात शिशुओं को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने का प्रावधान किया जाएगा। यह कार्यक्रम बच्चे के 2 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक उपलब्ध रहेगा।

 

UP Shishu Hitlabh Yojana | यूपी शिशु हितलाभ योजना 2024: पंजीकरण फॉर्म 
भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके

Comments