Seekho Aur Kamao Yojana 2024

Comments · 90 Views

Seekho Aur Kamao Yojana | सीखो और कमाओ योजना 2024: एप्लीकेशन फॉर्म, ट्रेनी रजिस्ट्रेशन व कोर्स लिस्ट @ seekhoaurkamao-moma.gov.in

Seekho Aur Kamao Yojana:- राज्य की अल्पसंख्यक आबादी को विभिन्न लाभ प्रदान किए जाते हैं। बेहतर करने के लिए। पारंपरिक कौशल में अल्पसंख्यकों का रोजगार हर साल कम हो रहा है और नई पीढ़ी के युवा पारंपरिक कौशल को नहीं अपना रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने सीखो और हासिल करो योजना शुरू की है।

इस कार्यक्रम के माध्यम से पारंपरिक कौशल में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस लेख के माध्यम से आपको सीखो और कमाओ योजना के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। इस लेख को पढ़कर आप सीखो और कमाओ योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया और भी बहुत कुछ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Seekho Aur Kamao Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं को परंपरागत व्यवसाय के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करना है। यह प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न पाठ्यक्रम विकसित किए गए हैं।

इस योजना के माध्यम से देश की बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी एवं देश के नागरिक स्वरोजगार करने की तरफ प्रोत्साहित होंगे। 

इसके अलावा इस योजना के माध्यम से अल्पसंख्यक के पारंपरिक कौशल का संरक्षण एवं उन्नयन करने एवं उन्हें बाजार के साथ जोड़ा जा सकेगा। Seekho Aur Kamao Yojana के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदाय के युवा सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे एवं उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। यह योजना बढ़ते हुए बाजार में अवसरों का लाभ उठाने में अल्पसंख्यकों को सक्षम भी बनाएगी |

Details Of Seekho Aur Kamao Yojana 2024

योजना का नामSeekho Aur Kamao Yojana
किसने आरंभ कीभारत सरकार
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्यकौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttp://seekhoaurkamao-moma.gov.in/Index.aspx
साल2024

Seekho Aur Kamao Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

भारत सरकार द्वारा Seekho Aur Kamao Yojana शुरू की गई है। इस पहल के माध्यम से उन युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जो पारंपरिक नौकरियों में हाशिए पर हैं। नई पीढ़ी को पारंपरिक व्यवसाय के माध्यम से रोजगार पाने में सक्षम बनाना। सीखो और कमाओ योजना के तहत, 2016 से, अल्पसंख्यक समुदायों की 84779 महिलाओं को मॉड्यूलर रोजगारपरक कौशल पाठ्यक्रमों के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

सामान्य नियम एनएसक्यूएफ से जुड़े पाठ्यक्रमों को कवर करते हैं जिन्हें मंत्रालय द्वारा 2017-18 से अपनाया गया है। यह कार्यक्रम स्वरोजगार भी प्रदान करेगा। इसके अलावा इस योजना से देश में बेरोजगारी भी कम होगी। सीखो और कमाओ कार्यक्रम के माध्यम से पारंपरिक नौकरियों को बहाल किया जाएगा।

इस पहल से एक मजबूत मानव संसाधन विकसित करने में भी मदद मिलेगी। इस नीति को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय लागू करेगा. एनसीवीटी द्वारा अनुमोदित कौशल प्रशिक्षण के लिए डिज़ाइन किए गए पाठ्यक्रम अल्पसंख्यकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई पारंपरिक कौशल जैसे बुनाई, चिकन बनाना आदि को कवर करते हैं।

Seekho Aur Kamao Yojana के संघटक

  1. आधुनिक ट्रेडों के लिए प्लेसमेंट संबंधित कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम
  2. पारंपरिक व्यापारो/शिल्प/कला स्वरूपों के लिए कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम

Seekho Aur Kamao Yojana के अंतर्गत अधिकतम अनुमत्य व्यय

विवरणअधिकतम अनुमत्य व्यय
कंप्यूटर, मेज़, कुर्सी, वर्कस्टेशन इत्यादि सहित किराए संबंधित/पट्टा व्यय₹20000 प्रति उम्मीदवार
किराए संबंधी, बिजली, पानी, जनरेटर, तथा अन्य संचालन व्यय सहित प्रशिक्षण केंद्रों का ओ एंड एम₹20000 प्रति उम्मीदवार
प्रशिक्षण के दौरान मध्याह्न भोजन, चाय एवं यात्रा संबंधी खर्च₹20000 प्रति उम्मीदवार
प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण तथा इंडक्शन₹20000 प्रति उम्मीदवार
प्रशिक्षकों एवं अन्य संसाधन व्यक्तियों का वेतन, लर्निंग किट, मूल्यांकन एवं प्रमाणीकरण सहित प्रशिक्षण खर्च₹20000 प्रति उम्मीदवार
एमआईएस वेबसाइट, ट्रेनिंग तथा अन्य मॉनिटरिंग सहित संस्थागत अधिशेष₹20000 प्रति उम्मीदवार
₹2000 प्रति माह की दर से प्लेसमेंट उपरांत सहायता₹4000
उपयोग₹24000
प्लेसमेंट के उपरांत सहायता को छोड़कर सभी लागतो की 5% की प्रोत्साहन राशि उनकी पीआइए को दे होगी जो परियोजना को सफलता पूर्व यथासमय और सभी शर्तों को पूरा करता हो।₹1000
कुल लागत₹25000

Seekho Aur Kamao Yojana वित्तपोषण का स्वरूप

इस योजना के लिए 100% फंडिंग केंद्र सरकार द्वारा की जाएगी। यह नीति सीधे अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा लागू की जाएगी। सभी स्वीकृत परियोजनाओं की सभी लागत मंत्रालय द्वारा वहन की जाएगी। सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए पीआईए को परियोजना लागत का 5% नकद प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

लाभार्थियों को 750 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे. गैर-आवासीय स्थानीय प्रशिक्षकों को प्रति माह ₹1500 का वजीफा दिया जाएगा। जिन प्रशिक्षुओं के लिए संस्था उनके आवास की व्यवस्था करेगी उन्हें 3 माह तक भोजन एवं आवास के लिए 1500 रुपये का वजीफा प्रदान किया जाएगा।

गैर-आवासीय कार्यक्रम के लिए संस्था द्वारा ₹10000 प्रति प्रशिक्षु तथा आवासीय कार्यक्रम के लिए ₹13000 प्रति प्रशिक्षु प्रदान किये जायेंगे। संस्था द्वारा प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को सामग्री प्राप्त करने हेतु ₹2000 प्रदान किये जायेंगे।

Seekho Aur Kamao Yojana के अंतर्गत आवेदन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

सभी इच्छुक संगठनों को समाचार पत्रों और मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विज्ञापन देकर अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के साथ योजना लागू करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। एक समीक्षा समिति बनाई जाएगी जिसके माध्यम से संस्थानों की समीक्षा की जाएगी. मंत्रालय की आवश्यकता के अनुसार प्रत्येक वर्ष संगठनों को कार्यक्रम में जोड़ा जाएगा। संगठन के बारे में जानकारी तकनीकी सहायता विभाग के माध्यम से सत्यापित की जाएगी सचिव मंजूरी समिति द्वारा अनुशंसित परियोजनाओं को मंजूरी देगा।

Seekho Aur Kamao Yojana की पात्रता

केवल सीमित संख्या में समुदायों में रहने वाले नागरिक ही इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के पात्र हैं। आवेदक की आयु 14 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लाभार्थी को पांचवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इस नीति के तहत यदि आरक्षित समूह रिक्त रह जाते हैं तो ऐसी स्थिति में रिक्त सीटें अनारक्षित मानी जाएंगी।

Seekho Aur Kamao Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

Seekho Aur Kamao Yojana
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको सीखो और कमाओ योजना के अंतर्गत आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सीखो और कमाओ योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

Seekho Aur Kamao Yojana पोर्टल पर लोगिन करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको सीखो और कमाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  3. इसके पश्चात आपको लॉगिन सेक्शन के अंतर्गत अपने यूजर नेम पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  4. अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  5. इस प्रकार आप लॉग इन कर सकेंगे।

FaQ

Q.Seekho Aur Kamao Yojana क्या है?

Ans.इस योजना का मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं को परंपरागत व्यवसाय के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करना है। यह प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न पाठ्यक्रम विकसित किए गए हैं।

Q.Seekho Aur Kamao Yojana की पात्रता क्या है?

Ans.केवल सीमित संख्या में समुदायों में रहने वाले नागरिक ही इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के पात्र हैं। आवेदक की आयु 14 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लाभार्थी को पांचवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इस नीति के तहत यदि आरक्षित समूह रिक्त रह जाते हैं तो ऐसी स्थिति में रिक्त सीटें अनारक्षित मानी जाएंगी।

 

Seekho Aur Kamao Yojana | सीखो और कमाओ योजना 2024: एप्लीकेशन फॉर्म, ट्रेनी रजिस्ट्रेशन व कोर्स लिस्ट @ seekhoaurkamao-moma.gov.in
भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके| 

Comments