Sukh Samman Nidhi Yojana Form 2024

Comments · 261 Views

Sukh Samman Nidhi Yojana Form | सुख सम्मान निधि योजना फॉर्म कैसे भरें, Pdf Download 2024, अंतिम तिथि

Sukh Samman Nidhi Yojana Form:- महिलाओं की आत्मनिर्भरता के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा इंदिरा गांधी प्यारी ब्राह्मण सुख सम्मान निधि योजना शुरू की गई है।

इस योजना के माध्यम से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार अप्रैल माह से 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह पेंशन प्रदान करेगी। इसके लिए सरकार ने कई नियम और शर्तें रखी हैं। इसके अलावा सुख सम्मान निधि योजना के फॉर्म भी जारी कर दिए गए हैं.

e-Taxi Scheme Himachal

अगर आप भी हिमाचल प्रदेश की महिला है और इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली पेंशन राशि का लाभ प्राप्त करना चाहती है तो आपको Sukh Samman Nidhi Yojana Form भरना होगा।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Sukh Samman Nidhi Yojana Form 2024 कैसे भरें? इसके अलावा राज्य की किन किन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा? इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Sukh Samman Nidhi Yojana Form 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नामSukh Samman Nidhi Yojana Form
योजना का नाम  इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना
शुरू की गईमुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा  
लाभार्थीराज्य की गरीब और जरूरतमंद महिलाएं  
उद्देश्य  राज्य की गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना
आर्थिक सहायता राशि  1500 रुपए प्रतिमाह
राज्यहिमाचल प्रदेश  
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन  

 

Sukh Samman Nidhi Yojana Form 2024 का उद्देश्य

Sukh Samman Nidhi Yojana Form आवेदन फॉर्म जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की पात्र महिलाओं और बेटियों को हर महीने 1500 रुपए की मासिक पेंशन देने के लिए आवेदन की सुविधा प्रदान करना है।

ताकि राज्य की 18 वर्ष से अधिक आयु की बेटी और महिलाओं को आर्थिक सहयोग प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाया जा सके। आवेदन फॉर्म भरने के बाद ही महिलाओं को सुख सम्मान निधि योजना के तहत हर महीने 1500 रुपए की मासिक पेंशन मिलेगी। 

पात्रता(Sukh Samman Nidhi Yojana Form)

सुख सम्मान निधि योजना फॉर्म भरने के लिए आवेदक को हिमाचल प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए। इस योजना के तहत, देश के सबसे गरीब और सबसे वंचित परिवारों की 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं भाग लेने के लिए पात्र होंगी। राज्य में बीपीएल परिवारों और छोटे समुदायों से संबंधित महिलाएं आवेदन करने के लिए पात्र होंगी। महिला आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

लाभ एवं विशेषताएं

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य की पात्र महिलाओं को आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद ही महिलाएं मासिक पेंशन का लाभ उठा सकती हैं। सुख सम्मान निधि योजना के तहत महिलाओं को अगले महीने से 1500 रुपये प्रति माह पेंशन का लाभ दिया जाएगा.

सरकारी धनराशि सीधे महिलाओं के बचत खातों में स्थानांतरित की जाएगी। इस योजना से हिमाचल प्रदेश की लगभग 50,000 पात्र महिलाएं लाभान्वित होंगी। सुख सम्मान निधि योजना का फॉर्म ऑफलाइन प्रक्रिया से भरा जाएगा।

Inter Caste Marriage Yojana Himachal Pradesh

देश की योग्य महिलाएं तहसील कल्याण विभाग से संपर्क करके आवेदन कर सकती हैं। यह कार्यक्रम महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में सक्षम बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। इससे महिलाएं किसी और पर निर्भर हुए बिना जीविकोपार्जन कर सकती हैं।

आवश्यक दस्तावेज(Sukh Samman Nidhi Yojana Form)

 

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. राशन कार्ड
  6. आयु प्रमाण पत्र
  7. बैंक खाता पासबुक
  8. मोबाइल नंबर
  9. पासपोर्ट साइज फोटो

 

Sukh Samman Nidhi Yojana Form कैसे भरें?

  1. सुख सम्मान निधि योजना फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी तहसील कल्याण कार्यालय जाना होगा।
  2. वहां जाकर आपको तहसील कल्याण अधिकारी से सुख सम्मान निधि योजना आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  3. आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसमें पूछी गई जानकारी जैसे बैंक या डाकघर में खोले गए खाते की जानकारी, आधार नंबर, राशन कार्ड नंबर, बीपीएल परिवार, जातीय और अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित जानकारी आदि को दर्ज करना होगा।
  4. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।
  5. अब आपको यह आवेदन फॉर्म दस्तावेजों सहित तहसील कल्याण अधिकारी के पास जमा कर देना होगा।
  6. तहसील कल्याण अधिकारी द्वारा आपका फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा। सभी जानकारी तथा दस्तावेजों के सत्यापित होने पर संबंधित विभाग की ओर से आपके बैंक खाते में योजना के तहत धनराशि जारी की जाएगी। 

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana

FaQ

Q.Sukh Samman Nidhi Yojana क्या है?

Ans.सुख सम्मान निधि योजना आवेदन फॉर्म जारी करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की पात्र महिलाओं और बेटियों को हर महीने 1500 रुपए की मासिक पेंशन देने के लिए आवेदन की सुविधा प्रदान करना है।

Q.Sukh Samman Nidhi Yojana 2024 के तहत महिलाओं को कितने रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी?

Ans.1500 रुपए की

Q.इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना फॉर्म भरने के लिए पात्रता क्या है?

Ans.सुख सम्मान निधि योजना फॉर्म भरने के लिए आवेदक को हिमाचल प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए। इस योजना के तहत, देश के सबसे गरीब और सबसे वंचित परिवारों की 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं भाग लेने के लिए पात्र होंगी। राज्य में बीपीएल परिवारों और छोटे समुदायों से संबंधित महिलाएं आवेदन करने के लिए पात्र होंगी। महिला आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

 

Sukh Samman Nidhi Yojana Form | सुख सम्मान निधि योजना फॉर्म कैसे भरें, Pdf Download 2024, अंतिम तिथि भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|

 
Comments