Khelo India Kirti Yojana 2024

Comments · 349 Views

Khelo India Kirti Yojana | खेलो इंडिया के तहत 12 मार्च को अनुराग ठाकुर ने कीर्ति योजना की शुरुआत की @ mybharat.gov.in

कीर्ति योजना:- केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 12 मार्च को राज्य के युवाओं के लिए चंडीगढ़ में कीर्ति योजना की शुरुआत की। खेल परिसर-7 में कीर्ति योजना की शुरुआत करते हुए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इसके लिए एक प्रक्रिया अपनाई जानी चाहिए।

प्रधानमंत्री की सूची में से खिलाड़ियों को उनकी युवावस्था से ही चुनने, उन्हें प्रशिक्षित करने और पदक के लिए तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कीर्ति योजना के माध्यम से पूरे देश से प्रतिभाओं को पहचानने का प्रयास किया जाएगा और खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक साझा मंच दिया जाएगा।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कीर्ति योजना से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। साथ ही आपको बताएंगे कि खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आईडेंटिफिकेशन कीर्ति योजना के तहत किन-किन खेलों को शामिल किया गया है। कीर्ति योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। तो आईए जानते हैं कीर्ति योजना के बारे में।

कीर्ति योजना 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Kirti Yojana
शुरू की गईकेंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा  
लाभार्थी  देश के युवा
उद्देश्यखिलाड़ियों को चुनकर उन्हें प्रशिक्षित कर मेडल जीतने के लिए तैयार करना
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना  
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  https://mybharat.gov.in/  

Kirti Yojana का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा कीर्ति योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश में खेलों को बढ़ावा देने, खिलाड़ियों को चुनकर उन्हें प्रशिक्षित कर मेडल जीतने के लिए तैयार करना और खिलाड़ियों को खेल जगत में अपनी छाप छोड़ने के लिए मंच प्रदान करना है ताकि देश के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को तलाश कर उन्हें निखारा जा सके।

इस योजना के माध्यम से खिलाड़ियों को खोज कर उन्हें खेल प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे खिलाड़ी राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी खेल प्रतिभा को दिखाकर अपना और देश का नाम रोशन करेंगे। यह योजना देश के प्रतिभा खिलाड़ियों की पहचान करने में सहायता करेगी और उन्हें पदक जीतने के लायक बनाएगी।

इन 10 खेलों के लिए खिलाड़ी किए जाएंगे चयनित

कीर्ति योजना के पहले चरण में 10 खेलों के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इनमें एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, तीरंदाजी, फुटबॉल, कबड्डी, हॉकी, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन और कुश्ती शामिल हैं। इस योजना के तहत अगले चरण में 20 और खेलों को शामिल किया जाएगा.

कीर्ति योजना के तहत हर खिलाड़ी की डिटेल का समाधान किया जाएगा. इसमें खिलाड़ी की ऊंचाई, लचीलापन, वजन, शरीर के निचले हिस्से की ताकत, गति, ऊपरी शरीर की ताकत, चपलता, कोर ताकत और सहनशक्ति का परीक्षण किया जाएगा।

इन कार्यक्रमों को शुरू करने का उद्देश्य सामान्य समाज में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को ढूंढना और उन्हें अच्छा खेल माहौल देना है। 9 से 18 आयु वर्ग के खिलाड़ी माई भारत पोर्टल पर जाकर निःशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं। और आप अपनी प्रतिभा को विकसित कर सकते हैं.

पात्रता

कीर्ति योजना के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए। इस कार्यक्रम के तहत 9 से 18 वर्ष की आयु के युवा आवेदन कर सकते हैं। युवा आवेदकों को खेल में रुचि होनी चाहिए। स्कूली उम्र के युवा इस कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे। इस योजना के तहत सभी जातियों के युवा खिलाड़ी भाग लेने के पात्र होंगे।

 

आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आयु प्रमाण पत्र
  4. शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  5. मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. ईमेल आईडी

चंडीगढ़ में शुरू होंगे सात खेल

खेल विभाग के संयुक्त खेल निदेशक सुनील रेयात ने कहा है कि कीर्ति योजना के तहत मंगलवार को भी शहर में 200 बच्चों का परीक्षण किया गया. माय भारत पोर्टल पर पंजीकृत खिलाड़ियों के लिए अगले 6 दिनों तक टेस्ट आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक दिन प्रत्येक खेल के 200 खिलाड़ियों का परीक्षण किया जाएगा।

यूटी एथलेटिक विभाग के एथलेटिक प्रौद्योगिकी और शारीरिक शिक्षा कोच और कोच खिलाड़ियों की फिटनेस क्षमताओं का परीक्षण करेंगे। इसके बाद चयनित खिलाड़ी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स-7 में एथलेटिक्स, वॉलीबॉल और बैडमिंटन का प्रशिक्षण लेंगे। वह स्टेडियम-42 में खो-खो, कबड्डी, हॉकी और फुटबॉल का प्रशिक्षण लेंगे।

कीर्ति योजना 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. Kirti Yojana में रजिस्ट्रेशन करने हेतु सबसे पहले आपको My Bharat Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  3. होम पेज पर आपको Register as Youth के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  5. अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और जिले का नाम दर्ज करना होगा।
  6. इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  7. आपको इस पेज पर मांगी गई जानकारी को दर्ज होगा।
  8. साथ ही आपको बताना होगा कि आप किस खेल में प्रतिभा रखते हैं।
  9. इसके बाद आपको मांगेगा दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  10. अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  11. इस प्रकार आप Kirti Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।
  12. आवेदन के सत्यापित होने पर आपको संपर्क कर खेल की ट्रेनिंग दी जाएगी। 

FaQ

Q.Kirti Yojana के अंतर्गत आवेदन करने हेतु कौन पात्र होगा?

Ans.कीर्ति योजना के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए। इस कार्यक्रम के तहत 9 से 18 वर्ष की आयु के युवा आवेदन कर सकते हैं। युवा आवेदकों को खेल में रुचि होनी चाहिए। स्कूली उम्र के युवा इस कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे। इस योजना के तहत सभी जातियों के युवा खिलाड़ी भाग लेने के पात्र होंगे।

Q.कीर्ति योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

Ans.My Bharat Portal पर ऑनलाइन

Q.कीर्ति का पूरा नाम क्या है?

Ans.इंडिया राइजिंग टैलेंट आइडेंटिफिकेशन (Kirti)
 
Khelo India Kirti Yojana | खेलो इंडिया के तहत 12 मार्च को अनुराग ठाकुर ने कीर्ति योजना की शुरुआत की @ mybharat.gov.in 
भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|
Comments