Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024

Comments · 222 Views

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024 | मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024: बेटियों की पढ़ाई के लिए ₹50000 की सहायता @ evaluation.rajasthan.gov.in

Mukhyamantri Rajshri Yojana:- लड़कियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करने और स्वास्थ्य और शिक्षा की स्थिति में सुधार के लिए राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री राजश्री योजना शुरू की गई है। इस योजना का लाभ देश की उन सभी लड़कियों को मिलेगा जिनका जन्म 1 जून 2016 के बाद हुआ है।

Rajasthan Voter List 2024

इस योजना के माध्यम से, राजस्थान सरकार लड़कियों को जन्म से लेकर 12वीं कक्षा तक की शिक्षा के लिए 50,000 रुपये तक की सहायता प्रदान करेगी। यह वित्तीय सहायता राशि लड़की के माता-पिता या लड़की को चरणों में दी जाएगी।

अगर आप भी राजस्थान के निवासी हैं और आपके यहां हाल ही में बेटी ने जन्म लिया है तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Mukhyamantri Rajshri Yojanaक्या है? 

इसके उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसलिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना करना होगा। तो आईए जानते हैं मुख्यमंत्री राजश्री योजना के बारे में।

Mukhyamantri Rajshri Yojana का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा Mukhyamantri Rajshri Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में बालिकाओं के जन्म, पालन पोषण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के मामले में होने वाले लिंग भेद को रोकना तथा बेहतर शिक्षा व बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने हेतु 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

Rajasthan Work From Home Yojana

ताकि बेटी के जन्म को प्रोत्साहित किया जा सके और उन्हें समाज में शिक्षित और सशक्त बनाया जा सके। यह योजना समाज में बेटियों के जन्म को लेकर लोगों की सोच में बदलाव लाने में सहायता करेगी। जिससे बालिका शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी एवं लिंगानुपात में भी सुधार होगा। 

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Mukhyamantri Rajshri Yojana
शुरू की गई  राजस्थान सरकार द्वारा
संबंधित  विभाग  महिला एवं बाल विकास विभाग
लाभार्थी  राज्य की बालिकाएं
उद्देश्यबालिकाओं के जन्म, पालन पोषण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के मामले में होने वाले लिंग भेद को रोकना तथा बेहतर शिक्षा व स्वास्थ्य सुनिश्चित करना
सहायता राशि50 हजार रुपए 6 के  किस्तों में  
राज्य  राजस्थान
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  https://evaluation.rajasthan.gov.in

 

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

राजस्थान सरकार ने बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने और उन्हें शिक्षित और समाज में सशक्त बनाने के लिए Mukhyamantri Rajshri Yojana शुरू की है। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार लड़कियों को जन्म से लेकर 12वीं कक्षा तक 50 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। यह सहायता 6 अलग-अलग चरणों में अलग-अलग मात्रा में प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana 2024

पहली किस्त बालिका के जन्म पर ही दी जाएगी। मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ केवल 1 जून 2016 या उसके बाद जन्मी लड़कियों को ही दिया जाएगा। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता राशि लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से स्थानांतरित की जाएगी।

कार्यक्रम का क्रियान्वयन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जायेगा। साथ ही समय-समय पर उचित संशोधन एवं दिशानिर्देश भी जारी किये जायेंगे। मुख्यमंत्री राजश्री योजना के माध्यम से संस्थागत आउटरीच को बढ़ावा दिया जाएगा।

Mukhyamantri Rajshri Yojana के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासी ही पात्र होंगे। राज्य की वे सभी लड़कियां जिनका जन्म 1 जून 2016 के बाद हुआ है वे इस योजना के लिए पात्र होंगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की के माता-पिता को आधार या भामाशाह कार्ड प्राप्त करना अनिवार्य है।

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2024

अगर किसी बेटी को इस योजना के तहत एक या दो रुपये मिले हैं और उसके बाद किसी कारण से उसकी मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में अगर कोई बेटी अपने माता-पिता की संतान के रूप में पुनर्जन्म लेती है, तो उसे इस योजना के तहत लाभ मिलेगा। 

लड़की का जन्म राज्य सरकार के अस्पताल या चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अधिकृत निजी चिकित्सा सुविधा में होना चाहिए। प्रथम एवं द्वितीय छमाही का लाभ केवल संस्थागत प्रसूति में प्रसव होने वाली बालिकाओं को ही दिया जायेगा। बालिका की शिक्षा राज्य सरकार द्वारा संचालित शिक्षण संस्थान में होनी चाहिए।

Mukhyamantri Rajshri Yojana से संबंधित दिशा निर्देश

Mukhyamantri Rajshri Yojana के तहत बालिका के जन्म से एक वर्ष पूर्ण होने पर टीकाकरण के लिए आवेदन करने पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय बालिका लाभार्थी के बैंक खाते में धनराशि हस्तांतरित करेगा। इस योजना के तहत एक बालिका लाभार्थी को जन्म के समय एक विशिष्ट आईडी नंबर जारी किया जाएगा।

Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत प्रथम एवं द्वितीय किस्त का लाभ लेने के लिए बालिका के अभिभावक को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। दूसरे चरण का लाभ लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ममता कार्ड लगाना होगा।

शुभ लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लाभार्थी को प्रथम एवं द्वितीय किस्त का लाभ प्रदान किया जाएगा। मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए माता-पिता को दो बच्चों का घोषणा पत्र अपलोड करना होगा।

 

आवश्यक दस्तावेज(Mukhyamantri Rajshri Yojana)

  1. माता-पिता का आधार कार्ड
  2. माता-पिता की जीवित न होने की स्थिति में उनका मृत्यु प्रमाण पत्र
  3. बालिका का आधार कार्ड
  4. माता-पिता का भामाशाह कार्ड
  5. जन्म प्रमाण पत्र
  6. मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड
  7. दो सांतनो संबंधित स्व घोषणा पत्र
  8. ममता कार्ड
  9. विद्यालय प्रवेश का प्रमाण पत्र
  10. 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  11. मोबाइल नंबर
  12. ईमेल आईडी 
  13. पासपोर्ट  साइज फोटो
  14. बैंक खाता पासबुक

Mukhyamantri Rajshri Yojana के तहत मिलने वाली सहायता राशि का विवरण

  1. पहली किस्त – इस योजना के अंतर्गत पहली किस्त बालिका के जन्म पर दी जाती है। जिसकी राशि 2500 रुपए की होती है। यह राशि जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत देय राशि के अतिरिक्त है।
  2. दूसरी किस्त – दूसरी किस्त भी 2500 रुपए की होती है जो बालिका के प्रथम जन्म दिवस पर यानी 1 साल तक सभी आवश्यक टीके लगवाने पर दी जाएगी।
  3. तीसरी किस्त – तीसरी किस्त में 4,000 रुपए की राशि दी जाएगी जो किसी भी राजकीय विद्यालय में  प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर प्रदान की जाएगी।
  4. चौथी किस्त – चौथी किस्त में 5,000 रुपए की राशि दी जाएगी जो किसी भी राजकीय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर मिलेगी।
  5. पांचवी किस्त – बेटी जब राजकीय स्कूल की 10वीं कक्षा में प्रवेश लेगी तो उसे पांचवी किस्त के रूप में 11,000 रुपए की राशि दी जाएगी।
  6. छठी किस्त – छठी किस्त के रूप में 25,000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। जो बालिका के राजकीय विद्यालय के 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर मिलेगी। इस प्रकार कुल मिलाकर 50,000 रुपए की रकम 6 किस्तों में बेटी को प्राप्त हो सकेगी।

Mukhyamantri Rajshri Yojana के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सरकारी अस्पताल या फिर जननी सुरक्षा योजना के साथ पंजीकृत अस्पताल में जाना होगा।
  2. इसके अलावा आप स्वास्थ्य अधिकारी, कलेक्टर कार्यालय या फिर जिला परिषद अथवा ग्राम पंचायत से भी संपर्क कर सकते हैं।
  3. किसी एक से संपर्क करने के बाद आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  4. आवेदन फॉर्म  प्राप्त करने के बाद आपको उसमें पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  5. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।
  6. सारी प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद आपको यह आवेदन फॉर्म वापस वहीं जमा कर देना होगा जहां से अपने प्राप्त किया था।
  7. आपके आवेदन फॉर्म और दस्तावेजों की जांच की जाएगी। सही पाए जाने पर आपको योजना में शामिल कर लाभ दिया जाएगा।
  8. इस प्रकार आपकी Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 

 Rajasthan Aapki Beti Yojana 2024

 FaQ

Q.Mukhyamantri Rajshri Yojana का उद्देश्य क्या है?

Ans.राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री राजश्री योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में बालिकाओं के जन्म, पालन पोषण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के मामले में होने वाले लिंग भेद को रोकना तथा बेहतर शिक्षा व बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने हेतु 50,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करना है। 

Q.Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं क्या है?

Ans.राजस्थान सरकार ने बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने और उन्हें शिक्षित और समाज में सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री राजश्री योजना शुरू की है। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार लड़कियों को जन्म से लेकर 12वीं कक्षा तक 50 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। यह सहायता 6 अलग-अलग चरणों में अलग-अलग मात्रा में प्रदान की जाएगी।

Q.Mukhyamantri Rajshri Yojana के लिए पात्रता क्या है?

Ans.मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासी ही पात्र होंगे। राज्य की वे सभी लड़कियां जिनका जन्म 1 जून 2016 के बाद हुआ है वे इस योजना के लिए पात्र होंगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की के माता-पिता को आधार या भामाशाह कार्ड प्राप्त करना अनिवार्य है।

 

Mukhyamantri Rajshri Yojana 2024 | मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024: बेटियों की पढ़ाई के लिए ₹50000 की सहायता @ evaluation.rajasthan.gov.in
भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके

Comments