Mukhyamantri Beej Swavalamban Yojana 2024

Comments · 121 Views

Mukhyamantri Beej Swavalamban Yojana | मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना: किसानों को मिलेगा मुफ्त बीज व अन्य सहायता

Mukhyamantri Beej Swavalamban Yojana राजस्थान मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना राजस्थान की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों की मदद के लिए की थी। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के किसानों को मुफ्त बीज उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा, राजस्थान सरकार मिनीकिट के माध्यम से कमजोर वर्ग के किसानों को लाभ प्रदान करती है।

Rajasthan Voter List 2024

क्योंकि किसानों को खेती के लिए बीजों की बहुत जरूरत होती है. कई किसान ऐसे थे जो बीज खरीदने में सक्षम नहीं थे। किसानों के ऐसे कमजोर वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए आरएसएससी की ओर से मुफ्त बीज उपलब्ध कराए जाते हैं।

ताकि किसान कम लागत पर गुणवत्तापूर्ण फसल पैदा कर सकें। अगर आप भी राजस्थान के किसान हैं और खेती के लिए मुफ्त बीज का लाभ लेना चाहते हैं। तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

Mukhyamantri Beej Swavalamban Yojana के बारे में जानकारी

योजना का नामMukhyamantri Beej Swavalamban Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा  
विभागकृषि विभाग राजस्थान  
लाभार्थी  राज्य के किसान
उद्देश्य  किसानों को बीज उपलब्ध कराने के लिए 50% तक अनुदान उपलब्ध कराना
अनुदान  50% अनुदान पर बीज उपलब्ध
राज्य  राजस्थान
साल  2024
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन

 

Mukhymantri Beej Swavalamban Yojana Rajasthan का उद्देश्य

Mukhyamantri Beej Swavalamban Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कृषि विभाग द्वारा राज्य के लघु एवं सीमांत सामान्य किसानों को बीज उपलब्ध कराने के लिए 50% तक अनुदान उपलब्ध कराना है। इसके अलावा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले किसानों को निशुल्क मिनी किट प्रदान करना है।

Rajasthan Work From Home Yojana

ताकि राज्य के किसान अपने खेत में बीज का उत्पादन कर खुशहाली एवं आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाए। और उन्हें अपने खेत में उपयोग के लिए बीज उत्पादन करने हेतु प्रोत्साहित किया जा सके। इस योजना का लाभ प्राप्त कर किसान कम लागत में अच्छे उत्पादन कर सकेंगे। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में भी वृद्धि होगी।

Mukhyamantri Beej Swavalamban Yojana राजस्थान के लाभ एवं विशेषताएं

 मुख्यमंत्री बीज स्वालंबन योजना का लाभ एससी, एसटी छोटे और सीमांत किसानों को प्रदान किया जाता है। इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले देश के गरीब और निम्न आय वर्ग के किसानों को प्राथमिकता दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को राष्ट्रीय तेल एवं तेल अधिकार एवं राष्ट्रीय वन संरक्षण मिशन के अनुसार निःशुल्क मिनी किट का लाभ दिया जाता है।

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana 2024

बीज स्वावलंबन योजना के तहत छोटे किसानों को 50% तक बीज सब्सिडी प्रदान की जाती है। जबकि सभी किसानों को 25% सब्सिडी दी जाती है. राजस्थान कृषि विभाग आरएसएससी के माध्यम से किसानों को निःशुल्क बीज उपलब्ध करा रहा है। इस योजना के तहत अब तक राजस्थान सरकार 46,326 क्विंटल बीज निःशुल्क वितरित कर चुकी है। इस योजना के तहत किसानों को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है। इसके बाद किसान बीज उत्पादन कर बीज बेच सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Beej Swavalamban Yojana Rajasthan के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना राजस्थान के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। इस योजना से राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, छोटे किसानों और किसानों को लाभ मिलेगा। निःशुल्क मिनी किट प्राप्त करने के लिए आवेदक को पिछले 3 वर्षों के भीतर मिनी किट कार्यक्रम का लाभ प्राप्त न हुआ हो। मिनी किट के लिए केवल महिला किसान ही पात्र होंगी।

किसानों को 50% तक का मिलता है अनुदान

प्रधानमंत्री बीज स्वावलंबन योजना के तहत कृषि मंत्रालय राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को बीज उपलब्ध कराने में सहायता प्रदान करता है। इस योजना के अनुसार, सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों को 50% तक सब्सिडी के साथ बीज उपलब्ध कराती है। साथ ही सभी किसानों के लिए 25% समर्थन पर बीज सुनिश्चित किया गया है।

Rajasthan Mukhyamantri Vishwakarma Pension Yojana

इसके अलावा, प्रत्येक राज्य सरकार उर्वरकों, रसायनों और कृषि उपकरणों के लिए सब्सिडी भी प्रदान करती है। ये लाभ अलग-अलग देशों में अलग-अलग होते हैं। मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना के माध्यम से 2 लाख से अधिक किसानों को लाभ दिया गया है। इस योजना के तहत अब तक राजस्थान सरकार 46,326 क्विंटल बीज निःशुल्क वितरित कर चुकी है।

 

Mukhyamantri Beej Swavalamban Yojana Rajasthan के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय या कृषि विज्ञान केंद्र जाना होगा।
  2. वहां जाकर आपको इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  3. आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा।
  4. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा।
  5. इसके बाद आपको यह आवेदन फॉर्म वापस वही जमा कर देना होगा जहां से आप ने प्राप्त किया था।
  6. इस प्रकार मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  7. आवेदन फॉर्म के सत्यापित होने पर आपको इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

 Rajasthan Inter Caste Marriage Scheme

FaQ

Q.Mukhymantri Beej Swavalamban Yojana Rajasthan का उद्देश्य क्या है?

Ans.मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कृषि विभाग द्वारा राज्य के लघु एवं सीमांत सामान्य किसानों को बीज उपलब्ध कराने के लिए 50% तक अनुदान उपलब्ध कराना है। इसके अलावा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले किसानों को निशुल्क मिनी किट प्रदान करना है।

Q.Mukhyamantri Beej Swavalamban Yojana के लाभ एवं विशेषताएं क्या है?

Ans. मुख्यमंत्री बीज स्वालंबन योजना का लाभ एससी, एसटी छोटे और सीमांत किसानों को प्रदान किया जाता है। इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले देश के गरीब और निम्न आय वर्ग के किसानों को प्राथमिकता दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को राष्ट्रीय तेल एवं तेल अधिकार एवं राष्ट्रीय वन संरक्षण मिशन के अनुसार निःशुल्क मिनी किट का लाभ दिया जाता है।

Q.Mukhyamantri Beej Swavalamban Yojana Rajasthan के लिए पात्रता क्या है?

Ans.मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना राजस्थान के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। इस योजना से राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, छोटे किसानों और किसानों को लाभ मिलेगा। निःशुल्क मिनी किट प्राप्त करने के लिए आवेदक को पिछले 3 वर्षों के भीतर मिनी किट कार्यक्रम का लाभ प्राप्त न हुआ हो। मिनी किट के लिए केवल महिला किसान ही पात्र होंगी।

 

Mukhyamantri Beej Swavalamban Yojana | मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना: किसानों को मिलेगा मुफ्त बीज व अन्य सहायता
भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके

 
Comments