Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2024

Comments · 75 Views

Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana | महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2024: ऑनलाइन फॉर्म, स्टेटस चेक करें

Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana:- महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानों को कृषि को बढ़ावा देने और सौर ऊर्जा के माध्यम से सिंचाई प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से, राज्य के किसानों को अपने खेतों में सिंचाई के लिए डीजल और बिजली पंप के बजाय सौर पंप प्रदान किए जाएंगे।

इससे किसानों को डीजल और इलेक्ट्रिक पंप चलाने के खर्च से राहत मिल सकती है. Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana के तहत सरकार किसानों को सौर कृषि पंप की खरीद पर 90% सब्सिडी प्रदान करेगी।

Maharashtra Swadhar Yojana

इसके जरिए किसान बिना किसी परेशानी के सोलर पंप से अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं. मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

अगर आप भी मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। तो आईए विस्तार से जानते हैं महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के बारे में।

Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

 

  1. Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana के माध्यम से राज्य के किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप उपलब्ध कराये जायेंगे। इससे किसानों को खेती में प्रोत्साहन मिलेगा.
  2. इस पहल के जरिए किसानों को बिजली और डीजल की जगह सोलर पंप का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. सरकार किसानों को रियायती दर पर सोलर पंप उपलब्ध कराएगी.
  3. महाराष्ट्र सरकार ने योजना के तहत 3 साल में 1 लाख सोलर पंप लगाने का फैसला किया है. इस योजना के तहत, इन सौर पंपों का उपयोग कृषि जल निकायों जैसे नदियों, झीलों, खेतों, खोदे गए कुओं, नालों आदि को बदलने के लिए किया जाएगा।
  4. मुख्यमंत्री सोलर कृषि पंप योजना के तहत सरकार तीन चरणों में लाभार्थियों को सोलर पंप उपलब्ध कराएगी।
  5. पहले चरण में 25,000 रुपये, दूसरे चरण में 50,000 रुपये और तीसरे चरण में 25,000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।
  6. इस योजना के तहत 5 एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को 3 एचपी और सोलर पंप के लिए 90% सब्सिडी मिलेगी।
  7. केवल 5% का भुगतान आवेदक किसान को स्वयं करना होगा।
  8. जबकि 5 एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों को 30,000 रुपये में 5 एचपी का सोलर पंप दिया जाएगा. साथ में दो एलईडी बल्ब, मोबाइल फोन भी

Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana के लिए पात्रता

  1. Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana का लाभ उठाने के लिए आवेदक को महाराष्ट्र राज्य का निवासी होना चाहिए। राज्य के पिछड़े क्षेत्रों और आदिवासी समुदाय के किसान इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र होंगे।
  2. राज्य के वे किसान जिन्होंने अपने क्षेत्र में पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों का विद्युतीकरण नहीं किया है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  3. जिन किसानों के पास 5 एकड़ भूमि और उनके खेतों पर 3 एचपी है और जिनके पास 5 एकड़ से अधिक भूमि और उनके खेतों पर 5 एचपी डीसी पंपिंग सिस्टम है, वे शामिल हैं।
  4. ऐसे किसानों को जल स्रोत तक सुनिश्चित पहुंच के साथ सौर कृषि पंप योजना के तहत पात्र माना जाएगा।
  5. और जिन किसानों के पास बिजली कनेक्शन है उन्हें इस योजना के माध्यम से सोलर एजी पंप का लाभ दिया जाएगा।

 

आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. पहचान पत्र
  4. खेत के कागजात
  5. बैंक अकाउंट पासबुक
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

Maharashtra Saur Krishi Pump Yojana का उद्देश्य

 

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि राज्य के कई किसान ऐसे है जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण कृषि उपकरण नहीं खरीद पाते हैं जिसके कारण अपने खेतों में सुचारू रूप से सिंचाई नहीं कर पाते है जिसके कारण उनकी फैसले बर्बाद हो जाती है। इसके अलावा जो डीजल और बिजली के पंपों से अपने खेतों की सिंचाई करते हैं उसमें काफी खर्च आता है

Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2024

क्योंकि डीजल पंप बहुत महंगे होते है इन सभी समस्या को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री कर कृषि पंप योजना को शुरू किया है जिसके माध्यम से किसानों को सोलर पंप के लिए लागत का 95% सब्सिडी दिया जाएगा। यानी किसानों को केवल 5% का भुगतान स्वयं करना होगा। इस योजना के कुछ महत्वपूर्ण उद्देश्य निम्न प्रकार है। 

  1. बिजली सब्सिडी से कृषि सिंचाई को अलग करना। 
  2. बिजली बिल से छूट। 
  3. डीजल पंप की तुलना में शून्य संचालन लागत। 
  4. घरेलू बिजली उपभोक्ताओं पर क्रॉस सब्सिडी का बोझ कम करना।
  5. प्रदूषण को कम करना।
  6. दिन के दौरान कृषि पंप को बिजली की उपलब्धता। 
  7. प्रदूषण कम करने के लिए डीजल पंपों का प्रतिस्थापन आदि।     

Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

 

  1. सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  3. वेबसाइट के होम पेज पर आपको Beneficiary Services के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपको न्यू कंज्यूमर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  5. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  6. फिर आपको आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी भरनी होगी।
  7. जैसे भुगतान लंबित एजी कनेक्शन उपभोक्ता विवरण, आवेदक और स्थान का विवरण, निकटतम एमएसईडीसीएल उपभोक्ता संख्या (जहां पंप स्थापित किए जाने हैं), आवेदक के आवासीय पते और स्थान का विवरण इत्यादि।
  8. एक बार जब आप सभी विवरण भर लेते हैं, तो आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  9. अंत में आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  10. इस तरह आप महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के तहत नौकरी के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

 Maharashtra Kukut Palan Karj Yojana

 FaQ

Q.महाराष्ट्र में सोलर पंपों के लिए सब्सिडी क्या है?

Ans.95% सब्सिडी

Q.Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana क्या है?

Ans.इस योजनांतर्गत कृषक को सोलर पम्प का लाभ इस शर्त पर दिया जाएगा कि कृषक की कृषि भूमि के उस खसरे/बटांकित खसरे पर भविष्य में विद्युत पम्प लगाये जाने पर उसको विद्युत प्रदाय पर कोई अनुदान देय नहीं होगा।

Q.Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana के लिए पात्रता क्या है?

  1. महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को महाराष्ट्र राज्य का निवासी होना चाहिए। राज्य के पिछड़े क्षेत्रों और आदिवासी समुदाय के किसान इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र होंगे।
  2. राज्य के वे किसान जिन्होंने अपने क्षेत्र में पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों का विद्युतीकरण नहीं किया है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 

Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana | महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2024: ऑनलाइन फॉर्म, स्टेटस चेक करें भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके

Comments