Bijli Bill Check Kaise Kare Complete Information 2024

Comments · 51 Views

Bijli Bill Check Kaise Kare 2024 | घर बैठे मात्र 2 मिनट में चेक करें अपना बिजली बिल, यहां देखें पूरी प्रक्रिया

बिजली बिल कैसे चेक करें: अगर आप भी बिजली के कर्जदार हैं और अपना बिजली बिल भी चेक करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आप अपना बिजली बिल उत्तर प्रदेश बिजली विभाग की वेबसाइट के ऑफिशियल वर्जन पर चेक कर सकते हैं. अपना बिजली बिल चेक करने के लिए आपको अपना बिजली बिल खाता नंबर या बिजली बिल खाता नंबर से जुड़ा फोन नंबर याद रखना होगा। उपभोक्ता खाता संख्या एक विश्वसनीय संख्या है जहां आप घर बैठे ही अपने बिजली बिलों की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।

परंतु अधिकांश लोगों को इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है जिसके कारण वह अपना बिजली बिल ऑनलाइन माध्यम से नहीं देख पाते हैं और वह अपने बिजली बिल का भुगतान समय पर नहीं कर पाते हैं।

इसलिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे ताकि आपको आगे से बिजली कार्यालय के चक्कर न काटने पड़े। जैसा कि, आप सभी लोग जानते हैं, कि आज के समय मे सरकार ने ज्यादातर सर्विस को ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करवा दिया है। जिसमें बिजली बिल का भुगतान करना और बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया भी शामिल है।

बिजली बिल चेक करने के लिए आवश्यक क्या है? 

बिजली बिल चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यदि आपको यह नहीं पता है कि यह दस्तावेज हमें कहां पर मिलेंगे तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह सभी जानकारी आपको बिजली बिल की रसीद पर मिल जाएगी। यदि आपके पास बिजली बिल की कोई भी पुरानी रसीद है तो आप उसमें निम्नलिखित जानकारी को देख सकते हैं।

  • बिजली बिल का 10 अंकों का अकाउंट नंबर
  • डिस्कॉम
  • बिजली बिल से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

कंज्यूमर आईडी (ग्राहक पहचान संख्या) क्या होती है? 

ग्राहक पहचान संख्या यानि बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए उपभोक्ता आईडी की आवश्यकता होती है। यह बिजली बिल है जो बिजली उपयोगिता उपभोक्ता को प्रदान करती है। यह एक अद्वितीय आईडी है जिसके द्वारा उपभोक्ता की पहचान की जा सकती है। और वे ग्राहक इस आईडी की सहायता से बिजली बिल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Bijli Bill Check Kaise Kare

 

यदि आप भी यह चाहते हैं कि हमें बिजली विभाग के सामने घंटे लंबी कारों में खड़े न रहना पड़े और हम अपना बिजली बिल घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सके। तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

जैसा कि, हमने अभी आपको बताया कि सरकार द्वारा ज्यादातर सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करवाया जा रहा है उन्हीं में से बिजली बिल का भुगतान करना और बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया भी शामिल है। लेकिन इसके बारे में अधिकांश लोग नहीं जानते हैं।

देश का कोई भी व्यक्ति जो की बिजली बिल उपभोक्ता है वह अपना बिजली बिल ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकता है इसके लिए उसके पास बिजली बिल से ग्राहक आईडी नंबर यानि कंजूमर नंबर होना चाहिए या फिर बिजली बिल अकाउंट नंबर से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

बिजली बिल को पेटीएम जैसे ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस देने वाले एप्स की मदद से भी देखा जा सकता है आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से और पेटीएम से बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया बताएंगे।

पेटीएम से बिजली बिल कैसे चेक करें? 

  • पेटीएम से बिजली बिल चेक करने के लिए सर्वप्रथम पेटीएम एप्लीकेशन को “ओपन” करें।
  • इसके बाद “बिजली बिल” के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपको अपना कंजूमर नंबर या मोबाइल नंबर जो कि, बिजली बिल अकाउंट नंबर से लिंक है उसे “दर्ज” करें।
  • इसके बाद “आगे बढ़े” के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपके स्क्रीन के सामने आपका बिजली बिल दिखा दिया जाएगा।

आधिकारिक वेबसाइट से बिजली बिल कैसे चेक करें? 

यूपीपीसीएल यानी उत्तर प्रदेश बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यदि आप अपना बिजली बिल चेक करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके अपना बिजली बिल चेक करना होगा –

  • उत्तर प्रदेश बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से बिजली बिल चेक करने के लिए सर्वप्रथम इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • इसके बाद “इंस्टा बिल पेमेंट” के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद अपने “जिले” का चयन करें। 
  • इसके बाद अपना बिजली बिल अकाउंट नंबर या बिजली बिल अकाउंट नंबर से लिंक मोबाइल नंबर को “दर्ज” करें। 
  • इसके बाद “कैप्चा कोड” दर्ज करें।
  • इसके बाद “व्यू” के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपके स्क्रीन के सामने आपका बिजली बिल दिखा दिया जाएगा। 
  • अब आप यहां से बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। फोन पे, पेटीएम और गूगल पे जैसे एप्लीकेशन की मदद से आप बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे भाई की भी मदद हो सके

Comments