PM Kisan Online Correction 2024

Comments · 18 Views

PM Kisan Online Correction 2024 : पीएम किसान योजना फॉर्म में ऑनलाइन सुधार कैसे करें

पीएम किसान ऑनलाइन सुधार: जैसा कि आप सभी जानते हैं, केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की जा रही है। यह योजना फरवरी 2019 में शुरू की गई थी और इस योजना के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को सालाना ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है।

ये धनराशि लाभार्थियों को साल में 4 महीने के भीतर प्राप्त हो जाती है और इस योजना के तहत प्राप्त सहायता राशि से किसान अपनी कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने, कृषि के लिए आसानी से चारा और बीज खरीदने और अच्छी फसल पैदा करने में सक्षम होते हैं।

यदि आपने पीएम किसान योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण कराया है और आपको पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा है, लेकिन पीएम किसान पंजीकरण के समय आपसे कोई गलती हो गई है, तो इस लेख के माध्यम से आपको पीएम किसान ऑनलाइन सुधार कैसे करना है या फिर पीएम किसान योजना फॉर्म में अपना नाम ऑनलाइन कैसे सुधारें?

हम इसका एक बहुत ही बुनियादी अवलोकन देने जा रहे हैं। क्योंकि किसी भी गलती के कारण आप पीएम किसान योजना का लाभ लेना बंद कर सकते हैं, इसलिए इसे ठीक करना जरूरी है। पीएम किसान ऑनलाइन अनुशासन के विवरण के लिए आगे पढ़ें।

PM Kisan Online Correction क्यों जरूरी है?

पीएम किसान ऑनलाइन सुधार उन किसानों के लिए आवश्यक है जिन्होंने पीएम किसान पंजीकरण करते समय फॉर्म में कोई गलत जानकारी प्रदान की है। यदि आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पंजीकरण फॉर्म में कोई गलत जानकारी प्रदान की है, तो इसके कारण आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं हो सकते हैं।

यदि आप पीएम किसान ऑनलाइन सुधार कर रहे हैं तो आप इस प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो नजदीकी सार्वजनिक कार्यालय में जा सकते हैं या फिर घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप के जरिए ऑनलाइन सुधार कर सकते हैं।

PM Kisan Online Correction कैसे करें?

ऑनलाइन सुधार करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको फार्मर कॉर्नर पर जाकर “अपडेशन ऑफ सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर्स” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा जहां आपको आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और नीचे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

एक बार यह हो जाने के बाद, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आपको सत्यापित करना होगा और आगे बढ़ना होगा। इतना करते ही आपके सामने पीएम किसान पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा, किसी भी त्रुटि को सुधारें और अपडेट बटन पर क्लिक करके अपडेट करें। इसके बाद पीएम किसान पंजीकरण अपडेट सत्यापन के लिए संबंधित विभाग तक पहुंच जाएगा।

 

PM Kisan Name Correction Online कैसे करे

  1. सबसे पहले आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कीजिए।
  2. अब फार्मर कॉर्नर में जाकर “Name Correction as per Aadhar” पर क्लिक कर लीजिए।
  3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  4. पूछे गए डिटेल्स दर्ज करने के बाद आपको दिए गए Search के बटन पर क्लिक कर देना है।
  5. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको यहां दर्ज करके सबमिट कर देना है।
  6. इतना करने के बाद आपके सामने Name Correction का ऑप्शन आ जाएगा जिसमें आपको अपना सही नाम सुधार लेना है।
  7. इस प्रकार आप आसानी से ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर PM Kisan Name Correction कर सकते हैं।

 

 भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे भाई की भी मदद हो सके

Comments