Maiya Samman Yojana Status Check 2024

Comments · 14 Views

Maiya Samman Yojana Status Check : मात्र 2 मिनट में चेक करे अपने आवेदन का स्टेटस, जाने पूरा प्रोसेस

मैया सम्मान योजना स्टेटस चेक: अगर आपने झारखंड सरकार की मैया सम्मान योजना के तहत आवेदन किया है तो हम आपको बता दें कि अब आप इसकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं। अनुमत। इस योजना के तहत सरकार जरूरतमंद महिलाओं को प्रति वर्ष ₹12000 का अनुदान प्रदान करेगी ताकि महिलाएं बिना संघर्ष किए अपनी व्यक्तिगत और बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकें।

तो अगर आपने भी इसके लाभ के लिए आवेदन किया है तो आपको मैया सम्मान योजना आवेदन की स्थिति जांच लेनी चाहिए। एक बार जब आप आवेदन की स्थिति जान लेंगे तो आप समझ जाएंगे कि आपका आवेदन सरकार द्वारा स्वीकृत हो गया है या नहीं क्योंकि स्वीकृत नहीं होने पर आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

 

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना का उद्देश्य क्या है?

 

इन योजनाओं की शुरुआत महिलाओं और लड़कियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने, उन्हें आत्मनिर्भर बनने और सभी पहलुओं में विकास करने में सक्षम बनाने के उद्देश्य से की गई है ताकि महिलाएं आसानी से और बिना किसी पर निर्भर हुए जीवन यापन कर सकें और उनकी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा किया जा सके।

आप सभी महिलाओं की सुविधा के लिए आपको घर बैठे आवेदन की स्वीकृति या अस्वीकृति के संबंध में जानकारी प्राप्त करने का अवसर भी दिया जाता है। जो महिलाएं इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर पाई थीं, उनके लिए अच्छी खबर है कि मईया सम्मान योजना के तहत आवेदन करने की आखिरी तारीख जो 3 मार्च से 10 फरवरी के बीच थी, उसे दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया गया है। आवेदन न करें, फिर भी आप स्वेच्छा से नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 

मईयां सम्मान योजना झारखंड के लिए पात्रता

 

इस योजना का लाभ देश की लगभग 48 लाख महिलाओं तक पहुंचाया जा रहा है। इस योजना से झारखंड राज्य की महिलाओं को लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए 21 से 60 वर्ष की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। जिन महिलाओं की वार्षिक पारिवारिक आय 1 लाख रुपये से कम है, वे इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। गरीब परिवारों की महिलाएं और लड़कियां ऑनलाइन/ऑफलाइन फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। इस कारण महिला के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी या आयकर न दे।

मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना क्या है?

झारखंड सरकार ने गरीब और निराश्रित महिलाओं और बालिकाओं के आर्थिक विकास के लिए मैया सम्मान योजना शुरू की है, जिसके तहत महिला और बालिका लाभार्थियों को प्रति वर्ष ₹12000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। ₹1000 प्रति माह. ये अनुदान महिलाओं को उनकी व्यक्तिगत और बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद करेंगे।

इस सरकारी सहायता की मदद से महिलाएं और लड़कियां किसी और पर निर्भर हुए बिना स्वतंत्र रूप से अपनी जरूरतों को पूरा कर सकती हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाखों महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन किया है। मैया सम्मान योजना स्थिति की जांच करके वे पुष्टि कर सकते हैं कि आपका आवेदन स्वीकृत हो गया है या रद्द कर दिया गया है।

 

Maiya Samman Yojana Status Check Kaise Kare?

  1. मईयां सम्मान योजना का स्टेटस चेक करने हेतु सबसे पहले आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  2. आपके सामने मुख्य पृष्ठ खुलकर आएगी जहां आप “लॉगिन” के बटन पर क्लिक करेंगे।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने लॉगिन पेज खुल कर आएगा, यहां आप लॉगिन आईडी और पासवर्ड से पोर्टल पर लॉगिन कर लेंगे।
  4. अब आप अगले पेज में निर्दिष्ट कर दिए जाएंगे, यहां दिए गए विकल्प “Status Check” पर क्लिक करेंगे।
  5. क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल कर आएगा, यहां आपको लाभार्थी क्रमांक संख्या/मोबाइल नंबर/ आधार संख्या को दर्ज है।
  6. इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे प्रमाणित करना है।
  7. ओटीपी सत्यापन के बाद आपके सामने स्टेटस खुल कर आ जाएगा जहां आप आवेदन की स्वीकृति का विवरण देख सकेंगे।
 

भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे भाई की भी मदद हो सके

Comments