Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana 2024

Comments · 200 Views

Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana 2024 | Mukhyamantari Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana 2024 | मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना शुरू हुई, पर्व एवं त्योहार पर म?

Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana 2024:- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर आदिवासी संस्कृति और त्योहार परंपराओं को संरक्षित करने के लिए एक नई योजना शुरू करने की घोषणा की थी।

CG Rojgar Panjiyan 2024

इसका उद्घाटन 13 अप्रैल 2023 को बस्तर संभाग मुख्यालय जगदलपुर में आयोजित ट्रस्ट की बैठक में सीएम भूपेश बघेल ने किया था। इस योजना का नाम छत्तीसगढ़ Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana योजना है।

मुख्यमंत्री Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana के माध्यम से राज्य के सभी गांव गांव में आदिवासी पर्व एवं त्यौहारों के आयोजन के लिए ग्राम पंचायतों को अनुदान दिया जाएगा।

भरोसे का सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि श्रीमती प्रियंका गांधी की उपस्थिति में इस योजना के कार्यान्वयन के लिए बस्तर संभाग के 1840 ग्राम पंचायतों को 5-5 हजार रुपए की अनुदान राशि जारी की गई है। जिसका उपयोग कर आदिवासी त्यौहारों को मनाने में किया जा सकेगा।

Mukhyamantari Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana 2024

मुख्यमंत्री Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana का शुभारंभ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 13 अप्रैल को जबलपुर में आयोजित ट्रस्ट की बैठक के अवसर पर किया गया था।

CG Udyam Kranti Yojana 2024

इस योजना के तहत, राज्य सरकार आदिवासी त्योहारों और त्योहारों को मनाने के लिए ग्राम पंचायतों को अनुदान प्रदान करेगी। इस बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 1840 ग्राम पंचायतों के लिए 5-5 हजार रुपये की प्रारंभिक राशि जारी की है.

यह योजना राज्य के सभी नियोजित क्षेत्रों में लागू की गई है. इस योजना को लागू करने के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में 5 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

इस उद्देश्य के लिए ग्राम शासी निकाय और अनुभाग स्तरीय शासी निकाय स्थापित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री आदिवासी पर्व सम्मान निधि योजना के लागू होने से हर वर्ष गांवों में आदिवासी पर्व एवं त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाये जायेंगे।

CG Mukhymantari Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य आदिवासियों के तीज त्यौहार की संस्कृति एवं परंपरा को संरक्षित करना है और उनके इन त्योहारों एवं उत्सव को मूल रूप प्रदान करना है।

ताकि आगामी पीढ़ी को आदिवासी संस्कृति का स्थानांतरण तथा परंपराओं का अभिलेखन किया जा सके। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत को प्रतिवर्ष 10,000 रुपए की अनुदान राशि दो किस्तों में जारी की जाएगी।

Cg Nirman Shramik Awas Sahayata Yojana

राज्य में समस्त अनुसूचित जनजाति विकास खंड में इस योजना को लागू किया गया है। ताकि राज्य के सभी अनुसूचित जनजाति के लोग अपने आदिवासी पर्व और त्यौहारों को गरिमामय आयोजन कर मना सके।  

मुख्यमंत्री Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana में शामिल त्योहार

  1. मेला
  2. मड़ई
  3. जात्रा पर्व
  4. सरना पूजा
  5. देव गुड़ी
  6. छेरछेरा
  7. अक्ती
  8. नवाखाई
  9. हरेली आदि।

हर साल पारंपारिक त्यौहारों के लिए मिलेंगे 10 हजार रुपए

मुख्यमंत्री आदिवासी तरफ Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana के तहत अनुसूचित क्षेत्र के ग्रामों में जनजातियों के उत्सव को मनाने के लिए प्रति वर्ष आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आदिवासी जाति के कल्याण के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत को हर साल 10 हजार रुपए की अनुदान राशि दी जाएगी।

Cg Godhan Nyay Yojana

इस अनुदान राशि को राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों को दो किस्तों में जारी किया जाएगा। इस योजना की पहली किस्त 5000 रुपए 1850 ग्राम पंचायतों को जारी कर दी गई है। अनुदान राशि प्राप्त कर आदिवासी पर्व और त्यौहारों का आयोजन गरिमामय रूप से ग्राम पंचायत द्वारा किए जा सकेंगे।

योजना के क्रियान्वयन के लिए ग्राम स्तरीय शासी निकाय और अनुभाग स्तरीय शासी निकाय का किया जाएगा गठन

मुख्यमंत्री Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana के क्रियान्वयन के लिए नोडल एजेंसी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत होंगे। साथ ही इस योजना की इकाई ग्राम पंचायत के संबंधित गांव होंगे।

मुख्यमंत्री Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana के संचालन हेतु निकाय का स्वरूप हेतु ग्राम स्तरीय शासी निकाय में संबंधित ग्राम पंचायत के अध्यक्ष सरपंच होगे। जिसमें गायक, पुजारी, गुनिया, बैगा सदस्य आदि सम्मिलित होगे।

CG Bhuiya B1 Khasra Khatoni

वहीं अनुभाग ग्राम स्तरीय शासकीय निकाय में दो बुजुर्ग, दो महिला, ग्राम कोटवार, पटेल और ग्राम पंचायत के सदस्य सचिव होंगे। यह सभी लोग इस योजना के अंतर्गत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।   

इस प्रकार होगा योजना के पैसों का इस्तेमाल

मुख्यमंत्री Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत जिला स्तरीय शासी निकाय के अध्यक्ष अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व प्राप्तकर्ता होंगे तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत इसके सदस्य सचिव होंगे।

Bhu Naksha CG

जिला स्तरीय शासी निकाय में जिला पंचायत अध्यक्ष, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी और तहसीलदार सदस्य होंगे। यह पैसा गांव में किस उत्सव में खर्च किया जाएगा इसकी जिम्मेदारी किसकी होगी। इसका निर्णय ग्राम समिति करेगी.

मुख्यमंत्री Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana के कार्यान्वयन के लिए जिला स्तर पर निगरानी और समन्वय के लिए जिला स्तरीय शासी निकाय जिम्मेदार होगा।

CG Rojgar Panjiyan 2024 

Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana 2024 | Mukhyamantari Adivasi Parab Samman Nidhi Yojana 2024 | मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना शुरू हुई, पर्व एवं त्योहार पर मिलेंगे ₹10 हजार भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|

 
Comments