Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024

Comments · 131 Views

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana | मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2024: Kamdhenu Bima रजिस्ट्रेशन फॉर्म, लाभ

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana:- देश में कृषि एवं संबद्ध उद्योगों में पशु पालन का महत्वपूर्ण योगदान है। किसानों की दैनिक आय में पशुधन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसीलिए सरकार पशुधन पालन को लाभदायक बनाने के लिए कदम उठा रही है। इसी तरह, राजस्थान सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 की घोषणा की गई है। इस बजट में, राजस्थान सरकार ने Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024 शुरू करने की घोषणा की।

इस कार्यक्रम के माध्यम से पशुपालकों को अच्छे पशु स्वास्थ्य की गारंटी दी जाएगी और पशुपालकों को सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024

राजस्थान सरकार लम्पी रोग के प्रकोप के कारण नुकसान झेल रहे पशुपालकों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के माध्यम से पशु चिकित्सा बीमा कवर किया जाएगा।

यदि आप राजस्थान में पशुपालक या किसान हैं और आप भी अपने पशुधन के लिए बीमा कवर प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। इस सेटिंग का उपयोग करने के लिए.

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024 की शुरुआत की घोषणा राजस्थान सरकार ने 2023-24 का बजट पेश करते समय की थी। इस योजना के माध्यम से पशुपालकों को उनके पशुधन के लिए बीमा कवरेज दिया जाएगा। राज्य में प्रत्येक पशुपालक परिवार को 2 डेयरी पशुओं का बीमा कराने की अनुमति होगी।

प्रधानमंत्री कामधेनु बीमा योजना के तहत प्रत्येक पशुपालक या किसान को प्रति पशु 40,000 रुपये का कवर दिया जाएगा। तो, इस योजना के तहत, प्रत्येक किसान परिवार को पशुधन बीमा की 2 प्रतियों के साथ 80000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

Rajasthan Aapki Beti Yojana 2024

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना शुरू करने का मुख्य कारण यह है कि पशुओं की अचानक मृत्यु होने पर किसान बीमा लाभ नहीं उठा सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा संचालित पशु बीमा योजना के तहत मात्र 50 हजार रुपये का बीमा हुआ था. इसलिए देश के सभी पशुपालकों को बीमा लाभ प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री कामधेनु बीमा योजना की घोषणा की गई है। ताकि किसानों को अचानक आई आर्थिक मंदी से राहत दिलाई जा सके.

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के पशुपालक किसानों को पशुओं की असमय मृत्यु होने पर बीमा कवर प्रदान करना है। इस योजना के तहत लंपि रोग के प्रकोप से मृत्यु हो जाने वाले गोवंशो के मालिकों को यानी पशुपालकों को सरकार द्वारा 40000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

यह आर्थिक सहायता दो दुधारू पशु पर 80000 रुपए का पशु बीमा दिया जाएगा। क्योंकि पशुओं की अचानक मृत्यु होने पर जो आर्थिक समस्या होती है। उससे किसानों को इस योजना के माध्यम से काफी हद तक राहत मिल सकेगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के सभी पशुपालन एवं किसान पात्र होंगे।

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  1. राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा वित्तीय बजट 2023-24 के दौरान मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई हैं।
  2. इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा 20 लाख पशुपालन किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।
  3. किसानों को कामधेनु बीमा योजना के तहत पशु बीमा होने पर आर्थिक संबल प्राप्त होगा।
  4. किसान को प्रति दो दुधारू पशु पर 80000 रुपए का बीमा कवर दिया जाएगा।
  5. सीएम कामधेनु बीमा योजना के तहत प्रत्येक पशुपालक को 40000 रुपए का बीमा प्रदान किया जाएगा।
  6. राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 750 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।
  7. इस योजना का क्रियान्वयन स्थानीय स्तर पर ब्लॉक अथवा जिला पशुपालन विभाग द्वारा किया जाएगा।
  8. Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024 के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  9. उम्मीदवार को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा।
  10. कामधेनु बीमा योजना के लागू होने से राज्य में गोवंश को बढ़ावा मिलेगा।
  11. दूध का उत्पादन बढ़ेगा जिससे राज्य के किसान पशुपालन करने के लिए प्रेरित होंगे।
  12. Mukhymantri Kamdhenu Bima Yojana के माध्यम से राज्य में डेयरी प्रोडक्शन को प्रोत्साहित करने में सहायता मिलेगी और राज्य में रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे।

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024 के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। इस योजना के तहत केवल किसान या पशुपालक ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। बीमा केवल डेयरी पशुओं के लिए उपलब्ध होगा

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. मूल निवास प्रमाण पत्र
  4. पशु बीमा के कागजात
  5. राशन कार्ड
  6. बैंक खाता विवरण
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

जैसा कि आपको पहले ही बताया है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2024 को शुरू करने की घोषणा की गई है। राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवेदन प्रक्रिया से संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2024

सरकार द्वारा जैसे ही इस योजना को लागू किया जाएगा तो आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी एवं अधिकारी वेबसाइट भी लांच कर दी जायगी। जिससे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।

जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से जुड़ी जानकारी दी जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। फिलहाल अभी आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Ujjwala Gas Cylinder Rajasthan 2024

FaQ

Q.Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana का लाभ कैसे लें?

Ans.मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु किसान या पशुपालक, जिनके पास दुधारू पशु जैसे गाय, भैंस आदि हैं वे ही पात्र होंगे। आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आवेदन कर्ता की वार्षिक आय ₹ 8 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए

Q.कामधेनु योजना की शुरुआत कब हुई?

Ans.2024

Q.गाय का बीमा कितने रुपए में होता है?

Ans.दुधारु गाय की कीमत 40 हजार

Rajasthan Lado Protsahan Yojana

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana | मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना 2024: Kamdhenu Bima रजिस्ट्रेशन फॉर्म, लाभ 
भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके

Comments