Thekedar Saksham Yuva Yojana Haryana 2024

Comments · 169 Views

Thekedar Saksham Yuva Yojana | हरियाणा ठेकेदार सक्षम युवा योजना शुरू हुई, 10 हजार युवाओं को मिलेगी स्किल ट्रेनिंग

Jagokisan.com ब्लॉग में आप सभी मित्रो का दिल से स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में हम Thekedar Saksham Yuva Yojana Haryana 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे।


Thekedar Saksham Yuva Yojana:- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की जा रही हैं। आयोजनों की इस श्रृंखला में, राज्य में शिक्षकों और बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए, मुख्यमंत्री ने 15 फरवरी को चंडीगढ़ में कॉन्ट्रैक्टर सक्षम युवा योजना का शुभारंभ किया।

Haryana Van Mitra Yojana

इसके अलावा इस संबंध में एक पोर्टल भी स्थापित किया गया। कॉन्ट्रेक्टर सक्षम युवा योजना से 10 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा सरकार की ओर से युवाओं को 3 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा.

आमतौर पर विकास कार्यों के ठेके के लिए अनुभव अनिवार्य है, लेकिन इस योजना के तहत अनुभवहीन युवाओं को भी कार्य आदेश दिया जा सकता है।

अगर आप भी हरियाणा के निवासी है और इस योजना का लाभ लेने के लिए ठेकेदार सक्षम युवा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से से संबंधित Thekedar Saksham Yuva Yojana से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। तो आईए जानते हैं कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता क्या है?

Thekedar Saksham Yuva Yojana हरियाणा 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Thekedar Saksham Yuva Yojana Haryana
शुरू की गईमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा  
लाभार्थीराज्य के शिक्षित  बेरोजगार युवा  
उद्देश्ययुवाओं को स्वरोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराना
कुल लाभार्थी  10,000 युवा
लाभ3 महीने का विशेष प्रशिक्षण, प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, स्वरोजगार हेतु 3 लाख का ब्याज मुक्त लोन 
राज्यहरियाणा  
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  https://works.haryana.gov.in/

Thekedar Saksham Yuva Yojana Haryana का उद्देश्य

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा Thekedar Saksham Yuva Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराना है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा इंजीनियरिंग, डिप्लोमा एवं डिग्री धारक 10,000 युवाओं को 3 महीने का विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

ताकि उन्हें भविष्य में ठेकेदार के रूप में काम प्रदान किया जा सके। इस योजना के माध्यम से राज्य में बुनियादी ढांचे से संबंधित निर्माण कार्यों में गुणवत्ता लाने के लिए तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करके कौशल ठेकेदार तैयार किए जाएंगे।

Haryana Pitritva Labh Yojana

यह योजना राज्य में युवाओं को स्वरोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराकर उनके भविष्य को उज्जवल बनाएगी। साथ ही राज्य में रोजगार के नए-नए अवसर पैदा करेगी। जिससे बेरोजगारी दर में कमी आएगी।

स्वरोजगार स्थापित करने हेतु लाख रुपए का लोन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि इस योजना के तहत स्वरोजगार स्थापित करने में रूचि रखने वाले प्रशिक्षित युवाओं को सरकार द्वारा ब्याज मुक्त लोन उपलब्ध कराया जाएगा। जिसका ब्याज सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana 2024

प्रशिक्षित युवा 3 लाख रुपए तक का लोन 1 साल की अवधि के लिए प्राप्त कर सकेंगे। जिससे वह अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकेंगे। राज्य में होने वाली बेरोजगारी की समस्याओं को दूर करने में सहायता करेंगे।

Thekedar Saksham Yuva Yojana हरियाणा के लिए पात्रता

आवेदक हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। युवा प्रशिक्षु जो अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने में रुचि रखते हैं, वे इस योजना के लिए पात्र होंगे। 

Haryana Property Verification Portal 2024

ऐसे युवा जिन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है या उनके पास डिप्लोमा या डिग्री है, वे इस योजना के लिए पात्र होंगे। आवेदक को सीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उम्मीदवार को फीस भुगतान के लिए किसी भी बैंक से घोषित नहीं किया जाना चाहिए। आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी सेवा में नहीं होना चाहिए।

 

Thekedar Saksham Yuva Yojana Haryana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. CET ID
  6. मोबाइल नंबर
  7. ईमेल आईडी
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
  9. बैंक खाता पासबुक

Thekedar Saksham Yuva Yojana हरियाणा 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

  1. सबसे पहले आपको ठेकेदार सक्षम युवा योजना से संबंधित पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  3. वेबसाइट के होम पेज पर आपको Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा आपको यहां पर अपनी योग्यता का चयन करना होगा।
  5. अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  6. आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  7. इसके बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  8. अंत में आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  9. इस प्रकार आप ठेकेदार युवा सक्षम योजना हरियाणा के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। 

 Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana

 FaQ

Q.Thekedar Saksham Yuva Yojana Haryana 2024 क्या है?

Ans.हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा ठेकेदार सक्षम युवा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराना है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा इंजीनियरिंग, डिप्लोमा एवं डिग्री धारक 10,000 युवाओं को 3 महीने का विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

Q.Thekedar Saksham Yuva Yojana हरियाणा के लिए पात्रता क्या है?

Ans.आवेदक हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। युवा प्रशिक्षु जो अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने में रुचि रखते हैं, वे इस योजना के लिए पात्र होंगे। 

Q.Thekedar Saksham Yuva Yojana के माध्यम से कितने युवाओं को लाभ मिलेगा?

Ans.ठेकेदार सक्षम युवा योजना हरियाणा के माध्यम से राज्य के 10,000 युवाओं को लाभ मिलेगा।

 

Thekedar Saksham Yuva Yojana | हरियाणा ठेकेदार सक्षम युवा योजना शुरू हुई, 10 हजार युवाओं को मिलेगी स्किल ट्रेनिंग
भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|

 
Comments