Barhamasi Nimbu Ki Kheti 2024

Comments · 161 Views

Barhamasi Nimbu Ki Kheti 2024 | अब करे बारहमासी नींबू की खेती और करे लाखो की कमाई

Barhamasi Nimbu Ki Kheti:- इनमें से महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, असम, हिमाचल प्रदेश, बिहार और गुजरात में किसान नींबू की अधिक टिकाऊ खेती करते हैं और अधिक मुनाफा भी कमाते हैं। इसके अलावा, भारत के कई राज्यों में नींबू की विभिन्न बारहमासी किस्में उगाई जाती हैं। इस नींबू को अंग्रेजी में लेमन कहा जाता है।

नींबू के पेड़ की शाखाओं पर छोटे-छोटे कांटे होते हैं। नींबू के फूल छोटे और सफेद रंग के होते हैं। यदि इस पौधे पर लगे फलदार फूलों से नींबू बनाया जाता है, तो नींबू का रंग हरा होता है और बाद में पकने पर हरे से लाल रंग में बदल जाता है। एक बार जब आप इस पौधे को लगाएंगे तो आप कम से कम 10 साल या 12 साल तक इसका फल प्राप्त कर सकते हैं।

 

नींबू में काफी मात्रा में पानी होता है। और इस जूस का उपयोग हम विभिन्न सब्जियों और अचारों में करते हैं. इनके अलावा शरबत में भी नींबू के रस का इस्तेमाल किया जाता है. नींबू विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी से भरपूर होता है। यूं तो नींबू की मांग साल भर बनी रहती है, लेकिन गर्मी आते ही नींबू की मांग बढ़ जाती है।

बारहमासी नींबू की खेती (Barhamasi Nimbu Ki Kheti) Overview

आर्टिकल का नामबारहमासी नींबू की खेती (Barhamasi Nimbu Ki Kheti)
इस आर्टिकल का उदेश्यकिशान भाई ओ को बारहमासी नींबू की खेती में मदद मिले
प्रसिद्ध वेराइटी (किस्मे)कागजी, बारामासी, मीठा, प्रमालिनी, चक्रधर, और साई सरबती
बुवाई कब और केसे करेजुलाई, अगस्त, और फरवरी, मार्च माह में
पौधे से पौधे की दुरी10 से लेकर 15 फिट की दुरी रखे
तापमान और जलवायु25℃ से 30℃ तापमान और अर्ध शुष्क जलवायु
खाद कौन सा डालेवर्मीकम्पोस्ट, अच्छे से सड़ी गोबर
आने वाले रोग एवं कीटकाले धब्बे, सिटरस सिल्ला, सफेद धब्बे, पत्ते का सुरंगी कीट, गोंद रिसाव रोग, स्केल कीट, चेपा
एक हेक्टरमे उपजएक हेक्टर में से 300 से 350 क्विंटल लगभग उपज प्राप्त होगी।
Join our TelegramCLICK HERE

 

बारहमासी नींबू की खेती उपयुक्त मिट्टी और तैयारी कैसे करे ? (Barhamasi Nimbu Ki Kheti)

Barhamasi Nimbu Ki Kheti (बारहमासी निम्बू की खेती 2024) आम सभी प्रकार की मिट्टी में उगाए जा सकते हैं, लेकिन अच्छी वृद्धि और पैदावार के लिए बारहमासी नींबू की खेती उच्च आर्द्रता वाली रेतीली दोमट मिट्टी और अधिक मा उपज वाली रेतीली दोमट मिट्टी में की जानी चाहिए... जिस मिट्टी में बारहमासी नींबू का पेड़ लगाया या उगाया जाता है उसमें जल निकासी अच्छी होनी चाहिए।

और उस मिट्टी का P.H 5.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए. सर्दियों में अत्यधिक ठंड या पाला बारहमासी नींबू के पौधों को नुकसान पहुंचाता है। बारहमासी नींबू की खेती (बारहमासी निम्बू की खेती) में मिट्टी तैयार करने के लिए एक या दो बार गहरी जुताई करनी चाहिए। अंतिम जुताई से पहले प्रति हेक्टेयर 12 से 15 टन वर्मीकम्पोस्ट या सड़ी हुई गाय की खाद डालकर अच्छी तरह मिट्टी में मिला देना चाहिए।

मिट्टी की तैयारी में, आपको गहरी जुताई करनी होगी और मिट्टी को रनिंग बेल्ट से समतल करना होगा क्योंकि बारहमासी नींबू के पौधे अत्यधिक जल जमाव वाली मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं और अच्छे परिणाम नहीं दे सकते हैं... इस प्रकार, वे भूमि को प्रभावी ढंग से सूखाने में सक्षम हैं, इसलिए पट्टा

बारहमासी नींबू की खेती में तापमान और जलवायु अनुकूल (Barhamasi Nimbu Ki Kheti)

 

बारहमासी नींबू का पेड़ (बारहमासी निम्बू की खेती) उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगाया जा सकता है। बारहमासी नींबू के पौधों का इष्टतम तापमान 25°C और 30°C के बीच होता है। एक वर्ष में औसत वर्षा 80 से 190 सेमी के बीच होनी थी। और जब बहुत ठंड होती है तो पाले के कारण पाला भी पड़ता है।

वही पाले के कारण बारहमासी नींबू के पौधे उग जाते हैं और पैदावार बहुत कम हो जाती है। बारहमासी नींबू के पेड़ (बारहमासी निम्बू की खेती) में खीरे के लिए अर्ध-शुष्क जलवायु या गर्म, आर्द्र जलवायु उपयुक्त मानी जाती है। अधिक वर्षा वाली कठोर सर्दियाँ बारहमासी नींबू के पौधों के लिए अच्छी नहीं होती हैं।

 

Barhamasi Nimbu Ki Kheti की उन्नत किस्में (वेराइटी) (Barhamasi Nimbu Ki Kheti)

 

  1. कागजी नींबू : इस किस्मे के पौधे साल भार में दो बार भारी मात्रा में उपज देते है। इस किस्मे की खेती सबसे ज्यादा हमारे देश में किशान करते है। इस किस्मे के नींबू के फल में 50% से 55% रस मौजूद होते है। और एक पौधे से 55 से 60 किलोग्राम नींबू के फल प्राप्त कर शकते है। इस का फल थोड़ा छोटा होता है।
  2. बारामासी नींबू : इस किस्मे के पौधे साल भार में दो बार फल देते है। इस किस्मे के नींबू के पौधे में फल जुलाई, अगस्त, और फरवरी, मार्च, माह में आते है। इस किस्मे के पौधे से 60 से 65 किलोग्राम फम प्राप्त हो शकते है।
  3. मीठा नींबू : इस किस्मे की कोई विशेष नहीं होती। इस किस्मे के नई पौधे कलम के द्वारा तैयार करते है। इस में फल की मात्रा अधिक होती है। इस के फल के उपज की बात करे तो एक पौधे से 350 से 550 किलोग्राम फल की प्राप्ती हो शक्ती है।
  4. प्रमालिनी नींबू : इस किस्मे की खेती व्यपारिक रुप से की जाती है। इस के पौधे पर नींबू ज्यादा आते है। इस के उपज की बात करे तो एक पौधे से 65 से 70 किलोग्राम फल प्राप्त कर शकते है।
  5. विक्रम नींबू : इस किस्मे के पौधे से फल बहुत अधिक मिलते है। इस किस्मे के पौधे में फल भारी मात्रा में मिलते है। इस किस्मे के पौधे से एक गुच्छे से 8 से 10 फल मिलते है। इस किस्मे में फल तो साल भार आते है। इस किस्मे की खेती पंजाब में बहुत किशान करते है और बारामासी के नाम से भी जानते है।
  6. चक्रधर नींबू : इस किस्मे को कागजी से प्राप्त की गई किस्मे है। इस के फल के छिलके पतले होते है। और इस फल में रस की मात्रा 60% से 65% मिलती है। इस किस्मे की उपज कागजी किस्मे से अधिक आती है और इस में एसिड की मात्रा अधिक होती है
  7. साई सरबती नींबू : इस किस्मे के पौधे बहुत बड़े होते है और इस में उपज भी भारी मात्रा में प्राप्त होती है। इस के आलावा इस किस्मे में रोग प्रतिकारक शक्ति बहुत ज्यादा होती है

 

Barhamasi Nimbu Ki Kheti की बुवाई कैसे करे ? (Barhamasi Nimbu Ki Kheti)

बारहमासी नींबू के पेड़ (बारहमासी निम्बू की खेती) को भारी बारिश के दौरान नहीं उगाना चाहिए। हल्की बारिश में लगाया गया बारहमासी नींबू का पेड़ पौधों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है और इसलिए इसे सितंबर के अंत या जुलाई की शुरुआत में बोया जाना चाहिए। बारहमासी नींबू को दो तरह से बोया जा सकता है। एक तो बीज बोना और नर्सरी से पौधे खरीदना।

लेकिन बारहमासी नींबू के बीज बोने में बहुत समय और बहुत मेहनत लगती है। और जब पौधा लगाया जाता है तो नींबू का पौधा तेजी से बढ़ता है। इसके लिए काफी मेहनत भी करनी पड़ती है. यदि आप नर्सरी से पौध खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि पौध का परीक्षण ठीक से किया गया हो और पौध एक से डेढ़ महीने पुरानी होनी चाहिए।

पौधा स्वस्थ और फिट होना चाहिए। बारहमासी नींबू (बारहमासी निम्बू की खेती) में पौधे से पौधे की दूरी 10X10 या 15X15 होनी चाहिए। 60 से 70 सेमी की दूरी पर रोपण करें। चौड़ाई और गहराई 55 से 65 सेमी। इस गड्ढे में स्थानीय खाद को गोबर और मिट्टी के साथ अच्छी तरह मिलाकर गड्ढे को भरना होता है और एक हेक्टेयर के आधार पर 610 से 620 तक गड्ढे हो सकते हैं।

 

Barhamasi Nimbu Ki Kheti में खरपतवार कैसे करे ? (Barhamasi Nimbu Ki Kheti)

बारहमासी नींबू के पेड़ (बारहमासी निम्बू की खेती) में खरपतवारों का निष्कासन ठीक से करना चाहिए अन्यथा अनावश्यक खरपतवारों की अत्यधिक वृद्धि हो जाती है। खरपतवार नियंत्रण बहुत महत्वपूर्ण है यदि खरपतवार नियंत्रण नहीं किया गया तो प्रमुख बागवानी फसलों की उपज कम हो जाएगी और उपज में उल्लेखनीय कमी देखी जाएगी।

इस कचरे के लिए आप ट्रॉवेल का इस्तेमाल कर सकते हैं और औषधीय जड़ी-बूटियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हालाँकि हमारी सिफ़ारिश है कि खरपतवारों को केवल कुदाल से ही काटा जाना चाहिए। उर्वरकों के उपयोग से मिट्टी का पी.एच. मान कम हो जाता है और मुख्य फसलों या बागवानी की उपज कम हो सकती है। इसलिए कचरे को ट्रॉवेल से निकालना बहुत जरूरी है।

 

Barhamasi Nimbu Ki Kheti में सिंचाई कब करनी चाहिए ? (Barhamasi Nimbu Ki Kheti)

 

बारहमासी नींबू के पेड़ (बारहमासी निम्बू की खेती) के मामले में, पानी की आवश्यकता बहुत कम होती है क्योंकि जब पौधा बोया जाता है, तो कम वर्षा के कारण सिंचाई कम करनी पड़ती है। जब बारहमासी नींबू का पेड़ बड़ा हो जाए और पौधे पर फूल और फल आने लगे तो उसे आवश्यक मात्रा में पानी देना चाहिए। नींबू के फलों में पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए 10 से 15 दिन के अंतराल पर दो से तीन बार हल्की सिंचाई करनी चाहिए. यदि ठंड हो तो नींबू के पेड़ को आवश्यकतानुसार पानी देना चाहिए। सर्दियों के ठंडे मौसम का असर नींबू के पौधों पर पड़ता है और पौधे बढ़ना बंद कर देते हैं।

Barhamasi Nimbu Ki Kheti में खाद कोन सा और कब देना चाहिए ? (Barhamasi Nimbu Ki Kheti)

बारहमासी नींबू की खेती (बारहमासी निंबू की खेती) में आप वर्मीकम्पोस्ट, सड़े हुए गोबर के अलावा नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश, एस.एस.पी., एम.ओ.पी. लगा सकते हैं। जिंक, सल्फर, सूक्ष्म पोषक तत्वों का मिश्रण, हम इन फसलों को बारहमासी नींबू के पेड़ में प्रदान कर सकते हैं। लेकिन यदि नींबू का पेड़ बोया जा रहा है तो प्रत्येक पौधे पर कम से कम 5 से 6 किलो गोबर की खाद देशी खाद मिलाकर देनी चाहिए और दूसरे वर्ष तथा फूल आने और फल आने के समय यह मात्रा दोगुनी कर देनी चाहिए।

बारहमासी नीबू में तो इनके अतिरिक्त उपरोक्त उर्वरक भी दे सकते हैं। बारहमासी नींबू के पौधों को साल में दो से तीन बार निषेचित किया जा सकता है। उर्वरक फरवरी, जून तथा सितम्बर माह में लगाना चाहिए। जिससे नींबू का पेड़ अच्छे से विकसित हो सके और पौधे पर फूल और फल भी आएं। यदि बारहमासी नींबू के पेड़ में सही समय पर उर्वरक डाला जाए तो नींबू की पैदावार बढ़ जाएगी और प्रत्येक पौधे का वजन एक वर्ष में 25 से 35 किलोग्राम बढ़ सकता है।

 

Barhamasi Nimbu Ki Kheti की खेती में उपज एवं तोड़ाई कब करे ? (Barhamasi Nimbu Ki Kheti)

बारहमासी नींबू की खेती (Barhamasi Nimbu Ki Kheti) में नींबू को हम खाने पीने में उपयोग में लेते हे इस के आलावा सौंदर्य में और कई रोग एवं बीमारी के दवाई के रुप में भी इस्तेमाल करते है। उपज की बात करे तो अगर आप ने एक हेक्टर में नींबू की खेती की है तो आप 610 से 620 पौधे लगा शकते है।

नींबू के पत्येक पौधे एक साल में कम से कम 50 से लेकर 60 किलोग्राम तक का उपज देते है। आज के बाजार भाव 20 से केलर 70 रुपए एक किलोग्राम के हिसाब में मिलते है। और। इस भाव के हिसाब से साल भार में किशान बारहमासी नींबू की खेती कर के एक साल में 5.5 से लेकर 6.5 लाख की कमाई कर शकते है।

बारहमासी नींबू की खेती (Barhamasi Nimbu Ki Kheti) में तोड़ाई पूरा साल भार रहती है। इस के पौधे साल भार तोड़ाई देते रहते है।

 FaQ

Q.बारहमासी नींबू के पौधे कितने साल तक पैदावार देते है ?

Ans. कम से कम 15 से 20 साल तक

Q.बारहमासी नींबू के पौधे कितने साल के बाद फल देते है 

Ans.तीन साल के बाद 

 

 Barhamasi Nimbu Ki Kheti 2024 | अब करे बारहमासी नींबू की खेती और करे लाखो की कमाई

भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|

 

 

Comments