Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024

Comments · 250 Views

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana | बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, आवेदन करें

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana :- बिहार सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की गई है। इसके लिए 2 मार्च को जिले में विशेष अभियान चलाया जाएगा। बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राज्य सरकार आयुष्मान कार्ड का लाभ लेने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान करेगी।

Bihar Viklang Pension Yojana 2024

प्रदेश में जन आरोग्य कार्ड पात्र लाभार्थी बनाने के उद्देश्य से रविवार से जिले में विशेष अभियान चलाया जाएगा। अगर आप भी बिहार राज्य के नागरिक हैं और 5 लाख रुपये तक कैशलेस स्वास्थ्य बीमा के तहत इलाज कराना चाहते हैं। तो आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल का विस्तार पूर्वक तक पढ़ना होगा।

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana
शुरू की गई  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा
संबंधित विभाग  स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार
लाभार्थीराज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक
उद्देश्य  राशन कार्ड धारी प्रति परिवार को स्वास्थ्य बीमा का लाभ उपलब्ध करना
स्वास्थ्य बीमा राशि  5 लाख रुपए प्रति वर्ष
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन  

 

प्रथम तिथि को ही राज्य के 2.5 लाख से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana के तहत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को 5 लाख रुपए तक मुक्त स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान करने हेतु राज्य के सभी जिलों में 2 मार्च को एक साथ योजना को लांच किया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉक्टर अभय कुमार चौधरी ने बताया कि 2 मार्च से सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग भी आवेदन लेने में जुट गई है।

Bihar Laghu Udyami Yojana Selection List

पहले दिन जिले में 14 हजार 860 लोगों को जन आरोग्य का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है। वहीं प्रथम तिथि को ही राज्य के 2.5 लाख से अधिक लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।

अब आयुष्मान के अंतर्गत जिले में 29 लाख 71 हजार 921 परिवार  योजना के अंतर्गत आच्छादित होंगे। अब जिले में लाभुकों की संख्या 62 लाख 38 हजार 61 हो गई है। इससे पहले जिले में आयुष्मान योजना के अंतर्गत 11 लाख 50 हजार लाभुक परिवार और लाभुकों की संख्या 21 लाख से अधिक थी।

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2 मार्च को देश के सभी राज्यों में एक साथ शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को 5 लाख रुपये तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी। राज्य के पात्र परिवार सरकारी अस्पतालों और पंजीकृत अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Bihar Rs 10000 Internship Scheme For BTech Students 2024

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana के लाभार्थी केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के तहत चयनित अस्पतालों में ही मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं। पहले दिन देश के 2.5 करोड़ लोगों तक मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. इस कार्यक्रम को विकसित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अन्य विभागों के साथ सहयोग किया है।

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में रोगी द्वारा किए गए सभी खर्च सरकार द्वारा वहन किए जाएंगे। बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

यह पॉलिसी देश में स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान करके एक स्वस्थ समाज का निर्माण करेगी। सभी पीडीएफ स्टोरों पर विशेष शिविर आयोजित किये जायेंगे। इन शिविरों में जन आरोग्य कार्ड के लाभार्थी

 Documents Neeeded 

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. पहचान पत्र
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो 

पात्रता (Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana)

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ के लिए केवल बिहार राज्य के निवासी ही पात्र होंगे। आवेदक के पास बिहार राशन कार्ड होना चाहिए। कम आय वाले परिवारों के नागरिक इस योजना का लाभ उठाने के पात्र होंगे। जिन परिवारों ने आयुष्मान कार्ड का लाभ उठाया है वे इस योजना के लिए पात्र होंगे।

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको अपने राशन कार्ड डीलर या जन सेवा केंद्र या जीविका दीदी से संपर्क करना होगा। वहां जाने से पहले आपको सभी जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे। अब अगर आप बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कैंप में संबंधित कर्मी को अपनी जानकारी देनी होगी।

Samagra Gavya Vikas Yojana Bihar 2024

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत संबंधित कर्मचारी आपके आवेदन पर कार्रवाई करेंगे। एक बार आवेदन करने के बाद आपको एक रसीद दी जाएगी। एक बार आवेदन स्वीकार हो जाने पर आपका समुदाय स्वस्थ हो जाएगा। इसके जरिए आप 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं.

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024

FaQ

Q.Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं क्या है?  

Ans.मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2 मार्च को देश के सभी राज्यों में एक साथ शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को 5 लाख रुपये तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी। राज्य के पात्र परिवार सरकारी अस्पतालों और पंजीकृत अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Q.बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना को कब लॉन्च किया गया है?

Ans.2 मार्च को 

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana | बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, आवेदन करें भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके

 

 

Comments