Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024

Comments · 280 Views

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana | छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना हुई लागू, किसानों को ₹19257 प्रति एकड़ मिलेंगे @ agriportal.cg.nic.in

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana:- छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए नए विश्वास को पूरा किया है। कैबिनेट बैठक में राज्य के किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लिया गया है, कृषक उन्नति योजना को उपार्जन 2023-24 से लागू करने का निर्णय लिया गया है.

Chhattisgarh 3100 Rs Dhan Kharid Krishak Unnati Yojana

फसल उत्पादन और पैदावार बढ़ाने के लिए कृषक उन्नति योजना किस राज्य में लागू की गई है? छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना से किसानों को क्या लाभ मिलेगा? और वे इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? इस सब पर विस्तृत जानकारी के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। तो आइये जानते हैं छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के बारे में।

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामChhattisgarh Krishak Unnati Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा  
लाभार्थीराज्य के किसान  
उद्देश्य  किसानों की आय, फसल उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने तथा फसल की कास्ट लागत में कमी करना
आदान सहायता राशिप्रति एकड़ 19,257 रुपए  
राज्य  छत्तीसगढ़
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन ऑनलाइन  
आधिकारिक वेबसाइट   https://agriportal.cg.nic.in/

 

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024 का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana को लागू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य किसानों की आय, फसल उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने तथा फसल की कास्ट लागत में कमी करना है।

Chhattisgarh Ration Card Navinikaran

इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम मिलेगा। कृषक उन्नति योजना के लिए में संबंधित प्रस्ताव अनुसार खरीफ वर्ष 2023 में धान खरीदी के आधार पर किसानों को प्रति एकड़ 19,257 के मान से आदान सहायता राशि प्रदाय की जाएगी। यह योजना किसानों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाएगी। 

 

3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम(Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana)

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के माध्यम से सरकार द्वारा किसानों को धान का दाम 3100 रुपए प्रति क्विंटल दिया जाएगा। जिसकी घोषणा पहले ही सरकार द्वारा कर दी गई है। किसानों को समर्थन मूल्य 2183 रुपए का भुगतान पहले ही कर दिया गया है। शेष अंतर राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को जारी किया जाना है।

Chhattisgarh Pauni Pasari Yojana

इस प्रकार समर्थन मूल्य अंतर की राशि को मिलकर किसानों को धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपए मिलेगा।  छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों ने धान खरीदी 2023-24 में समर्थन मूल्य पर अपना धान सहकारी समितियों पर बेचा है। उन किसानों को अब कृषक उन्नति योजना का फायदा मिलने जा रहा है। खरीफ वर्ष में धान खरीदी के आधार पर किसानों को प्रति एकड़ 19257 के मान से आदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी। 

धान के अंतर की राशि किसानों को कब मिलेगी?

कृषक उन्नति योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 24 लाख से अधिक किसानों को धान का बोनस यानी बोनस का भुगतान किया जाएगा। किसानों को अंतर दर 917 रुपये प्रति क्विंटल दी जाएगी। जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री विष्णुदेव सहाय पहले ही कर चुके हैं. मोदी के वादे के तहत किसानों से किया गया वादा 12 मार्च को पूरा होगा. 12 मार्च को चावल में अंतर यानी. प्रति क्विंटल 970 रुपये बोनस राशि किसानों के बैंक खाते में जायेगी. धान बेचने वाले किसानों को 917 रुपये प्रति क्विंटल धान बोनस का भुगतान किया जाएगा।

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

किसानों के कल्याण के लिए छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना को खरीफ वर्ष 2023-24 से लागू करने का निर्णय लिया गया है। कृषक उन्नति योजना के कार्यान्वयन के प्रस्ताव के अनुसार, किसानों को खरीफ वर्ष 2023 में धान की खरीद के लिए 19,257 रुपये प्रति एकड़ का इनपुट सब्सिडी लाभ प्रदान किया जाएगा।

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2024

इस योजना से छत्तीसगढ़ में किसानों को प्रति क्विंटल धान की कीमत 3100 रुपये मिलेगी. धान में 917 रुपये प्रति क्विंटल की अंतर दर सरकार द्वारा 12 मार्च को लाभार्थी किसानों को दी जाएगी। इस योजना से राज्य के किसानों की आय में वृद्धि होगी। इस पहल से फसल उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी. यह प्रणाली फसल के ऊष्मायन की लागत को कम करने में मदद करेगी।

 आवश्यक दस्तावेज(Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana)

  1. आधार कार्ड
  2. किसान कार्ड
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. धान खरीदी की रसीद
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. बैंक खाता पासबुक
  9. मोबाइल नंबर

पात्रता (Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana)

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के लिए केवल छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी ही पात्र होंगे। इस योजना के तहत केवल घरेलू किसानों को ही लाभ मिलेगा। राज्य के सभी आय वर्ग के किसान इस योजना के लिए पात्र होंगे। धान खरीदने वाले अपना धान 2023-24 में बेच चुके हैं। किसान आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको कृषि विभाग कार्यालय जाना होगा।
  2. वहां जाकर आपको कृषक उन्नति योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  3. आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसमें पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  4. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा। 
  5. अब आपको यह आवेदन फॉर्म वापस वहीं जमा कर देना होगा जहां से अपनी प्राप्त किया था।
  6. इस प्रकार आप Chattisgarh Krishak Unnati Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

 Shri Ramlala Darshan Yojana Chhattisgarh 2024

 FaQ

Q.Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana को लागू करने का उद्देश्य क्या है?

Ans.छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य किसानों की आय, फसल उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने तथा फसल की कास्ट लागत में कमी करना है।

Q.Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं क्या है?

Ans.किसानों के कल्याण के लिए छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना को खरीफ वर्ष 2023-24 से लागू करने का निर्णय लिया गया है। कृषक उन्नति योजना के कार्यान्वयन के प्रस्ताव के अनुसार, किसानों को खरीफ वर्ष 2023 में धान की खरीद के लिए 19,257 रुपये प्रति एकड़ का इनपुट सब्सिडी लाभ प्रदान किया जाएगा।

Q.धान के अंतर की राशि किसानों को कब मिलेगी?

Ans.कृषक उन्नति योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 24 लाख से अधिक किसानों को धान का बोनस यानी बोनस का भुगतान किया जाएगा। किसानों को अंतर दर 917 रुपये प्रति क्विंटल दी जाएगी। जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री विष्णुदेव सहाय पहले ही कर चुके हैं. मोदी के वादे के तहत किसानों से किया गया वादा 12 मार्च को पूरा होगा. 12 मार्च को चावल में अंतर यानी. प्रति क्विंटल 970 रुपये बोनस राशि किसानों के बैंक खाते में जायेगी. धान बेचने वाले किसानों को 917 रुपये प्रति क्विंटल धान बोनस का भुगतान किया जाएगा।

 

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana | छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना हुई लागू, किसानों को ₹19257 प्रति एकड़ मिलेंगे @ agriportal.cg.nic.in
भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके

 
Comments