Shri Ramlala Darshan Yojana Chhattisgarh 2024

Comments · 228 Views

Shri Ramlala Darshan Yojana Chhattisgarh | Shri Ramlala Darshan Yojana Apply online | छत्तीसगढ़ में श्री रामलला दर्शन योजना शुरू हुई, 20 हजार लोगों को हर साल मुफ्त त??

Shri Ramlala Darshan Yojana:- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। जिनमें से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से छत्तीसगढ़ वासियों को दी गई गारंटी में से एक और गारंटी को पूरा करते हुए श्री रामलला दर्शन योजना शुरू करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।

CG Rojgar Panjiyan 2024

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राम भक्तों को मुफ्त में Shri Ramlala Darshan Yojana के माध्यम से अयोध्या और बनारस की यात्रा कराई जाएगी। इस योजना की शुरुआत धार्मिक नगरी अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा यानी 22 जनवरी से शुरू की जाएगी। छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना का क्रियान्वयन छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा किया जाएगा।

CG Udyam Kranti Yojana 2024

अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी है और जानना चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना के लिए कौन पात्र होगा? तो इसके लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Shri Ramlala Darshan Yojana Chhattisgarh 2024 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Shri Ramlala Darshan Yojana Chhattisgarh 2024

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने घोषणा की है कि वह राज्य के लोगों को श्री रामलीला दर्शन के लिए अयोध्या ले जायेंगे. इसके समानांतर, छत्तीसगढ़ Shri Ramlala Darshan Yojana शुरू की जा रही है। इस योजना के तहत देश के लोगों को अयोध्या में रामलला के साथ-साथ काशी विश्वनाथ के दर्शन भी मुफ्त में कराए जाएंगे.

Cg Nirman Shramik Awas Sahayata Yojana

इस योजना के तहत हर साल करीब 20 हजार तीर्थयात्रियों को अयोध्या यात्रा करायी जायेगी. पर्यटन विभाग ने इस कार्यक्रम के लिए बजट उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।

CG Bhuiya B1 Khasra Khatoni

इस योजना के तहत, राज्य सरकार तीर्थयात्रा के लिए 18 से 75 वर्ष की आयु के लोगों का चयन करेगी। यह कार्यक्रम देश के उन सभी लोगों के लिए फायदेमंद होगा जो कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण अपने जीवन में यात्रा करने में असमर्थ हैं।

Shri Ramlala Darshan Yojana का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई Shri Ramlala Darshan Yojana का मुख्य उद्देश्य राज्य के 18 से 75 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को अयोध्या में रामलला के दर्शन के साथ-साथ काशी विश्वनाथ के दर्शन कराना है ताकि ऐसा करने वालों को आर्थिक रूप से परेशानी न हो।

अपने जीवनकाल में यात्रा करने के लिए स्थिर ऊर्जा जो लोग आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं वे इस योजना का लाभ उठाकर यात्रा कर सकते हैं। इस पहल के जरिए सरकार राज्य के लोगों तक पहुंचने के लिए हर साल 20 हजार तीर्थयात्रियों को अयोध्या यात्रा पर ले जाएगी.

प्रत्येक जिले में बनाई जाएगी समिति

इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रत्येक जिले के कलेक्टर के अध्यक्षता में श्री राम दर्शन समिति बनाकर तैयार की जाएगी। बनाई गई समिति के द्वारा प्रत्येक जिले में चयनित एक निश्चित कोटा के अनुपात के अनुसार हितग्राहियों का चयन किया जाएगा।

इस यात्रा के दौरान दिव्यांगजनों के लिए यथासंभव उनके परिवार में से कोई एक सदस्य साथ ले जाने की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही प्रथम चरण में 55 वर्ष से अधिक आयु के यात्रियों को भी यह सुविधा दी जाएगी।

चयनित हितग्राहियों को भेजा जाएगा यात्रा पर

सभी चयनित तीर्थ यात्रियों को दुर्ग, रायपुर, रायगढ़ और अंबिकापुर जिले में पहुंचकर मुख्य रेलवे स्टेशन से यात्रा की शुरुआत की जाएगी। यह यात्रा यहां से शुरू होकर सबसे पहले अयोध्या रामलला के दर्शन के लिए पहुंचेगी।

अयोध्या रामलला दर्शन करने के बाद सभी यात्रियों को वाराणसी में एक दिन की यात्रा कराई जाएगी जहां पहुंचकर तीर्थ यात्री काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा आरती का भी आनंद ले सकेंगे।

 पहले चरण में इस यात्रा को लेकर प्रत्येक सप्ताह में आईआरसीटीसी की ओर से एक ट्रेन उपलब्ध कराई जाएगी। वर्तमान में तीर्थ यात्रियों को देखते हुए ट्रेन की उपलब्धता अनुसार यात्रियों की संख्या में भी वृद्धि की जा सकेगी।

छत्तीसगढ़ Shri Ramlala Darshan Yojana के मुख्य बिंदु

  1. Shri Ramlala Darshan Yojana छत्तीसगढ़ के तहत यात्रा की दूरी 900 किलोमीटर होगी।
  2. भारतीय रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कारपोरेशन के साथ इस योजना के लिए छत्तीसगढ़ मंडल से एमओयू किया जाएगा।
  3. यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी की ओर से यात्रियों को सुरक्षा, स्वास्थ्य, भोजन, स्थलों के दर्शन, स्थानीय परिवहन और एस्कॉर्ट की व्यवस्था प्रदान की जाएगी।
  4. संबंधित जिला कलेक्टर की ओर से यात्रियों को उनके निवास से निर्धारित रेलवे स्टेशन तक लाने एवं वापस ले जाने की व्यवस्था की जाएगी।
  5. सरकार द्वारा इस सुविधा के लिए जिला कलेक्टर को बजट उपलब्ध कराया जाएगा।
  6. प्रत्येक जिले से एक सक्षम शासकीय अधिकारी अथवा एक छोटा दल यात्रियों के साथ भेजा जाएगा। 

Shri Ramlala Darshan Yojana Chhattisgarh 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

Shri Ramlala Darshan Yojana छत्तीसगढ़ के माध्यम से 18 से 75 वर्ष की आयु के लोगों को परिवहन सुविधा प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा राज्य के लोगों के लिए यह यात्रा निःशुल्क आयोजित की जाएगी।

यह योजना 22 जनवरी से लॉन्च की जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा दा. पहली बार इस कार्यक्रम में 55 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी. इस योजना के माध्यम से हर साल 20,000 लाभार्थियों को रामलला दर्शन यात्रा के लिए भेजा जाएगा।

जिला समिति द्वारा चयनित लाभार्थियों को ही यात्रा पर भेजा जायेगा। यात्रा के दौरान यात्रियों को स्वास्थ्य देखभाल, भोजन और आवास भी उपलब्ध कराया जाएगा।

इस पहल से देश के वरिष्ठ नागरिकों को अपने जीवनकाल में यात्राओं पर जाने का अवसर मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाकर सभी जाति और वर्ग के नागरिक बिना किसी आर्थिक बाधा के यात्रा कर सकते हैं।

पात्रता

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आयु प्रमाण पत्र
  4. स्वास्थ्य रिपोर्ट 
  5. मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटो

Shri Ramlala Darshan Yojana छत्तीसगढ़ 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

  1. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जिले के कलेक्टर कार्यालय जाना होगा।
  2. वहां जाकर आपको श्री रामलला दर्शन योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  3. इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  4. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को संलग्न करना होगा।
  5. अब आपको ही आवेदन फॉर्म जमा कर देना होगा।
  6. जिला समिति द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी।
  7. सत्यापित होने पर आपको चयनित कर रामलाल के दर्शन हेतु अयोध्या यात्रा के लिए भेजा जाएगा।

Cg Godhan Nyay Yojana

FaQ

Q. Shri Ramlala Darshan Yojana का शुभारंभ कब होगा?

Ans.  22 जनवरी 2024 से 

Q.Shri Ramlala Darshan Yojana छत्तीसगढ़ के तहत कितनी उम्र के व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाएगी?

Ans. श्री राम लाल दर्शन योजना छत्तीसगढ़ के तहत 55 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

Q.छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा योजना के तहत प्रतिवर्ष कितने लाभार्थियों को यात्रा के लिए भेजा जाएगा?

Ans. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 20,000 लाभार्थियों को अयोध्या रामलला के दर्शन के लिए भेजा जाएगा। 

 Bhu Naksha CG

Shri Ramlala Darshan Yojana Chhattisgarh | Shri Ramlala Darshan Yojana Apply online  | छत्तीसगढ़ में श्री रामलला दर्शन योजना शुरू हुई, 20 हजार लोगों को हर साल मुफ्त तीर्थ यात्रा अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके|

Comments