Nishtha Vidyut Mitra Yojana 2024

Comments · 195 Views

Nishtha Vidyut Mitra Yojana | निष्ठा विद्युत मित्र योजना: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Nishtha Vidyut Mitra Yojana:- महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए मध्य प्रदेश की मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा निष्ठा विद्युत मित्र योजना शुरू की गई है। यह योजना निगम के क्षेत्राधिकार में आने वाले भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के सभी 16 जिलों की सभी ग्राम पंचायतों में लागू की गई है।

Madhu Babu Pension Yojana

इस योजना के तहत मध्य प्रदेश में ग्राम पंचायत स्तर पर महिला स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं निष्ठा विद्युत मित्र सेवक के रूप में काम करेंगी। इसके परिणामस्वरूप देश की महिलाओं को रोजगार मिलेगा और अतिरिक्त आय अर्जित होगी।

प्रिय दोस्तों, आज इस लेख के माध्यम से हम आपको इस Nishtha Vidyut Mitra Yojana से संबंधित सभी विवरण जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज और बहुत कुछ प्रदान करेंगे। तो, हमारे लेख को अंत तक पढ़ें।

Nishtha Vidyut Mitra Yojana में दी जाने वाली प्रोत्साहन धनराशि

आधे साल के आंकड़ों के मुताबिक, पैसे पर 15 फीसदी प्रोत्साहन के साथ, पारस्परिक सहायता समूह को पिछले साल की तुलना में बड़ी वापसी मिली। नए एक तरफा कनेक्शन के लिए प्रति कनेक्शन 50 रुपये का प्रोत्साहन मिलेगा। 3 चरण सिंचाई पंप कनेक्शन प्रदान करने के लिए प्रति कनेक्शन 200 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Madhya Pradesh Fasal Girdawari Report 2024

अतिरिक्त त्रिस्तरीय कनेक्शन प्रदान करने के लिए प्रति कनेक्शन 100 रुपये (सिंचाई पंपों को छोड़कर) का प्रोत्साहन दिया जाएगा। बिजली चोरी की रिपोर्ट पर घटना का सत्यापन होने और बिल प्राप्त होने पर 10 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Nishtha Vidyut Mitra Yojana 2024

इस योजना के तहत बिजली के अवैध उपयोग पर रोक लगाई जाएगी और वैकल्पिक कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। निष्ठा विद्युत मित्र योजना ऑनलाइन सुविधाओं के माध्यम से नए संचार की सुविधा प्रदान करेगी, जिसमें ग्राहकों को भुगतान करने या यूपीआई ऐप के माध्यम से दोषपूर्ण मीटर जैसी ग्राहक शिकायतों को हल करने के लिए प्रोत्साहित करना शामिल है।

Madhya Pardesh Mandi bhav Today

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस निष्ठा विद्युत मित्र योजना के तहत कंपनी को बिजली चोरी और बिजली के अवैध उपयोग के बारे में जानकारी देने में भी मदद मिलेगी।

Nishtha Vidyut Mitra Yojana के तहत महिला स्वयं सहायता समूह ग्राहकों को ऑनलाइन या UPAY ऐप के माध्यम से बिल भुगतान करने के लिए प्रेरित करेंगे।

Nishtha Vidyut Mitra 2024 के लाभ

Nishtha Vidyut Mitra Yojana के तहत महिला स्वयं सहायता समूह ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान करने के लिए प्रेरित करेंगे। इस योजना के तहत महिलाओं को भी लाभ मिलेगा। निष्ठा विद्युत मित्र 2024 के तहत, ग्राम पंचायत स्तर पर महिलाओं के स्वयं सहायता समूह निष्ठा विद्युत मित्र के रूप में कार्य करेंगे। इस योजना के माध्यम से, बिजली कंपनी का राजस्व बढ़ेगा और अवैध पहुंच को रोकने के मामले में बिजली की खपत पर भी असर पड़ेगा।

Madhya Pardesh Mandi bhav Today

आगे संचार प्रदान किया जाए। वे ऐसा कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं की आय में वृद्धि होगी। इस योजना के तहत देश के निवासी UPAY App के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

इस योजना के तहत महिलाओं को बिजली चोरी पकड़ने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन दिया गया है। एजेंसी के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में महिलाओं को निर्धारित आवश्यकताओं के अनुसार निष्ठा विद्युत मित्र के रूप में चयनित और प्रशिक्षित किया जाएगा।

Nishtha Vidyut Mitra Yojana के दस्तावेज़ (पात्रता )

  1. आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. इस योजना का लाभ महिलाओ को दिया जायेगा।
  3. आधार कार्ड
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. रजिस्टर मोबाइल नंबर

 

Nishtha Vidyut Mitra Yojana ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को अपने एनरोइड मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।  गूगल प्ले स्टोर को ओपन करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार में UPAY App टाइप करना होगा और फिर एंटर के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने UPAY App खुल जायेगा इसके बाद आपको इन्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ओपन करना होगा।
निष्ठा विद्युत मित्र योजना
  • इसके बाद आपको इस पेज पर पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद आप यहाँ से ऑनलाइन बिल जमा कर सकते है।
 MP Annadoot Yojana 2024

FaQ

Q.Nishtha Vidyut Mitra Yojana 2024 क्या है?

Ans.आधे साल के आंकड़ों के मुताबिक, पैसे पर 15 फीसदी प्रोत्साहन के साथ, पारस्परिक सहायता समूह को पिछले साल की तुलना में बड़ी वापसी मिली। नए एक तरफा कनेक्शन के लिए प्रति कनेक्शन 50 रुपये का प्रोत्साहन मिलेगा। 3 चरण सिंचाई पंप कनेक्शन प्रदान करने के लिए प्रति कनेक्शन 200 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Q.Nishtha Vidyut Mitra 2024 के लाभ क्या है?

Ans.Nishtha Vidyut Mitra Yojana के तहत महिला स्वयं सहायता समूह ग्राहकों को ऑनलाइन भुगतान करने के लिए प्रेरित करेंगे। इस योजना के तहत महिलाओं को भी लाभ मिलेगा। निष्ठा विद्युत मित्र 2024 के तहत, ग्राम पंचायत स्तर पर महिलाओं के स्वयं सहायता समूह निष्ठा विद्युत मित्र के रूप में कार्य करेंगे। इस योजना के माध्यम से, बिजली कंपनी का राजस्व बढ़ेगा और अवैध पहुंच को रोकने के मामले में बिजली की खपत पर भी असर पड़ेगा।

Q.Nishtha Vidyut Mitra Yojana के दस्तावेज़ (पात्रता )क्या है?

  1. आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. इस योजना का लाभ महिलाओ को दिया जायेगा।
  3. आधार कार्ड
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. रजिस्टर मोबाइल नंबर

 

Nishtha Vidyut Mitra Yojana | निष्ठा विद्युत मित्र योजना: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म
भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|

 
Comments