Up Praveen Yojana 2024

Comments · 15 Views

Up Praveen Yojana 2024: 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए कौशल विकास कार्यक्रम

यूपी प्रवीण योजना: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में, उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना शुरू की है जिसका उद्देश्य छात्रों की पढ़ाई के साथ-साथ कौशल विकास को प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत, जिसे उपप्रमुख योजना भी कहा जाता है, उत्तर प्रदेश में रहने वाले कक्षा 10 और 12 के छात्रों को उनकी पढ़ाई में दक्षता विकसित करने के लिए विशेष प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

इस योजना से उत्तर प्रदेश के सभी छात्रों को लाभ मिलेगा। इस लाभ का लाभ उठाने के लिए, सभी इच्छुक पार्टियों को उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदान की गई है जहां आपको आवेदन पत्र भरना होगा।

यूपी प्रवीण योजना के लाभ एवं विशेषताएं

उत्तर प्रदेश के छात्रों को अब यूपी प्रवीण योजना की मदद से उनके भविष्य को एक नई दिशा दी जा सकती है। इस अनूठे कार्यक्रम के माध्यम से छात्र न केवल आगे बढ़ेंगे बल्कि एक सफल करियर की नींव भी रख सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में शिक्षा मंत्रालय एवं कौशल विकास मिशन के प्रयासों से 10वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए यह योजना शुरू की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य उन छात्रों को विशेष कौशल प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र प्रदान करके रोजगार के लिए तैयार करना है जो 12वीं कक्षा के बाद अपनी शिक्षा जारी नहीं रख सकते।

 

 

आवश्यक दस्तावेज

  1. आपका आधार कार्ड, 
  2. 10वीं या 12वीं कक्षा की पढ़ाई का प्रमाण पत्र, 
  3. वैध निवास प्रमाण पत्र, 
  4. आपकी आय का प्रमाण पत्र,
  5.  आयु का प्रमाण पत्र, 
  6. आपका मोबाइल नंबर, 
  7. बैंक खाते की जानकारी, 

 UP Kisan Uday Yojana 2024

यूपी प्रवीण योजना 2024 के उद्देश्य 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दी गई प्रवीण योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 10 और 12 के लड़के और लड़कियों के लिए उनकी पढ़ाई के साथ-साथ नियमितता की नियमितता के लिए कौशल विकास मिशन के तहत प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम की व्यवस्था करना है।

इसका उद्देश्य यह है कि यदि किसी कारण से कोई छात्र अपनी शिक्षा अधूरी छोड़ देता है, तो भी उसके पास रोजगार के लिए मूल्यवान कौशल प्रमाण पत्र मौजूद रहेगा। इस कार्यक्रम के तहत छात्रों को पढ़ाई के दौरान 11 विषयों में प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे अपने कौशल को और निखार सकें।

यूपी प्रवीण योजना के लिए पात्रता

इस विशेष योजना के तहत लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो वास्तव में उत्तर प्रदेश के निवासी हैं। इसके अतिरिक्त, यह महत्वपूर्ण है कि छात्र किसी पब्लिक हाई स्कूल में पढ़ रहा हो। मूलतः इस योजना का लाभ केवल 10वीं या 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को ही मिलेगा, अन्य किसी कक्षा के छात्र आवेदन नहीं कर सकते।

यूपी प्रवीण योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आपकी रुचि उत्तरप्रदेश प्रवीण योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने की है, तो आप दिए गए स्टेप्स का पालन करते हुए अपना आवेदन सबमिट कर सकते हैं। अगर आप मुख्यमंत्री प्रवीण योजना में भाग लेने के इच्छुक हैं, तो ध्यान दें कि इस योजना का हाल ही में सिर्फ ऐलान किया गया है।

यह जल्द ही पूरे प्रदेश में लागू होगी और इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। हम आपको इस योजना से संबंधित किसी भी नई जानकारी से सामना कराते रहेंगे, इसलिए कृपया हमारे वेबसाइट पर ध्यान बनाए रखें।

 UP Social Media Policy Kya Hai ?

 

 भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे भाई की भी मदद हो सके

Comments