New Traffic Rules 2024

Comments · 260 Views

New Traffic Rules 2024 | New Traffic Rules 2024 In Hindi | New Traffic Rules 2024 In Hindi: हिट एंड रन, एक्सीडेंट जैसे नियमों में बड़ा बदलाव

नया ट्रैफिक कानून:- केंद्र सरकार ने राज्य विधानसभा में एक बड़ा ट्रैफिक कानून पास कर दिया है. अगर आप भारत के नागरिक हैं तो आपके लिए नए मोटर वाहन अधिनियम 2024 के बारे में जानना जरूरी है। क्योंकि आपकी छोटी सी गलती आपको गंभीर सजा दे सकती है। सरकार ने ट्रैफिक नियमों पर पुराने नियम बदलकर नए नियम बनाए हैं.

इसके साथ ही हिट एंड रन और दुर्घटना जैसे मामलों में जुर्माना बढ़ा दिया गया है. अगर आप भारतीय सड़कों पर अपनी कार चलाते हैं तो आपके लिए सरकार द्वारा जारी किए गए नए ट्रैफिक नियमों को जानना जरूरी है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से नए मोटर वाहन अधिनियम 2024 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। तो आइए जानते हैं नए ट्रैफिक नियम 2024 के बारे में।

New Traffic Rules 2024 in Hindi

केंद्र सरकार की ओर से नए ट्रैफिक नियमों पर विशेष बिल संसद में पेश किया गया है. नए कानून के तहत, अगर गाड़ी चलाते समय आपका एक्सीडेंट हो जाता है और उस एक्सीडेंट में किसी की मौत हो जाती है, तो आपको 10 साल तक की जेल और जुर्माना देना पड़ सकता है, लेकिन अब प्रावधान 2 साल की जेल और जुर्माने का था। नए ट्रैफिक नियमों के तहत 7 लाख रुपये का हिट-एंड-रन जुर्माना निर्धारित है।

नए कानून को लागू करने के साथ ही सरकार ने इससे बचने का एक तरीका भी दिया है कि अगर आप दुर्घटना के बाद घायल व्यक्ति को नजदीकी पुलिस स्टेशन या अस्पताल ले जाते हैं तो आपकी सजा कम हो सकती है, लेकिन अगर दुर्घटना के बाद आप घायल व्यक्ति को नजदीकी पुलिस स्टेशन या अस्पताल ले जाएं, यदि आप घायल व्यक्ति को छोड़कर भाग जाते हैं, तो आपको 10 साल की कैद और विशेष जुर्माना देना होगा।

नए ट्रैफिक रूल्स 2024के बारे में जानकारी

  • नए कानून के तहत ड्राइविंग लाइसेंस नियमों का उल्लंघन करने पर 1 लाख रुपए का जुर्माना देना होगा।
  • तेज रफ्तार से सड़क पर गाड़ी चलाने पर 1000 से 2000 रुपए का जुर्माना देना होगा।
  • अगर कोई नाबालिक सड़क सुरक्षा नियम के तहत गाड़ी चलाता हुआ पकड़ा जाता है तो उसे 25,000 रुपए का जुर्माना भरना होगा। इसके अलावा उसकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा।
  • नियम तोड़ने पर बालिक काड्राइविंग लाइसेंस25 साल की उम्र तक नहीं बन पाएगा।
  • New Traffic Rules 2024 के हिसाब से ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात करने पर जुर्माना देना होगा।
  • ट्रैफिक जाम करने, गलत दिशा में ड्राइव करने और खतरनाक ड्राइविंग करने वालों के अलावा बेवजह ट्रैफिक जाम करने वालों को भारी जुर्माना देना होगा।

दोपहियावाहनचलानेकेनियम

Two Wheeler Traffic Rules के तहत वाहन चलाते समय चालक को हेलमेट लगाना जरूरी है। मोटरसाइकिल पर पीछे बैठे व्यक्ति को भी हेलमेट लगाना चाहिए। दो पहिया वाहन चलाते समय चालक को जूते पहनना आवश्यक है अगर आप चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 1000 रुपए का जुर्माना देना होगा।

गाड़ी के सभी कागजात के अलावा दो पहिया वाहन चलाते समय व्यक्ति के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। वाहन का प्रदूषण सर्टिफिकेट भी वाहन चालक के पास होना चाहिए। अगर आप शराब पीकर वाहन चलाते तो आपको सजा मिलेगी।

मोटरसाइकिल चलाते समय किसी से फोन पर बात ना करें और अगर बात करनी है तो मोटरसाइकिल रोक कर बात करें। यातायात नियमों का पालन करते हुए मोटरसाइकिल चलाएं। अगर कोई दुर्घटना होती है तो घायल को तुरंत नजदीकी अस्पताल लेकर जाए क्योंकि अब नए नियमों के अनुसार सदस्य बचना नामुमकिन है।

मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन

1989 मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन किया गया है। जो कि 1 अक्टूबर 2020 से लागू किया जाएगा। इन संशोधनों में कई सारे मुख्य बदलाव किए गए। हैं जैसे कि अब आपको भौतिक दस्तावेजों को हर जगह ले जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने सभी दस्तावेज तथा ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी अपने पास रख सकते हैं। यह फैसला डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए आरंभ किया गया है। मोटर वाहन अधिनियम में कई और संशोधन किए गए हैं जिसमें से कुछ मुख्य संशोधन कुछ इस प्रकार हैं।

दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन

नई ट्रैफिक रूल्स के अंतर्गत दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन नहीं होगा और यदि ट्रैफिक अधिकारी ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द करना चाहता है तो वेब पोर्टल के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द कर सकता है।

चालक तथा ट्रैफिक अधिकारी की जानकारी

चालक का व्यवहार भी नई मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत देखा जाएगा तथा पुलिस अधिकारी की पहचान भी पोर्टल में अपडेट की जाएगी।

वाहन निरीक्षण

जब कभी भी किसी ड्राइवर या वाहन का निरीक्षण किया जाएगा तो उसका रिकॉर्ड भी पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा। ड्राइविंग लाइसेंस रद्द होने के बाद अपराधी को डिजिटल पोर्टल पर रिपोर्ट करना होगा।

नए मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत ई चालान

वह सभी लोग जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेंगे उन्हें मोटर व्हीकल एक्ट 1989 के अंतर्गत जुर्माना देना होगा।आधिकारिक पोर्टलके माध्यम से सभी ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले लोगों के लिए ई चालान जारी कर दिया जाएगा।

डिजी लॉकर तथा एम परिवहन

डिजी लॉकर या फिर एम परिवहन के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य दस्तावेज जैसे पंजीकरण प्रमाण पत्र को स्टोर किया जाएगा।

हैंडहेल्ड संचार उपकरण

वाहन चालक किसी भी हैंडहेल्ड संचार उपकरण का उपयोग रूट नेविगेशन के लिए कर सकता है। लेकिन इसके लिए यह सुनिश्चित होना जरूरी है कि वाहन चालक का ध्यान ड्राइविंग पर है।

ड्राइविंग से संबंधित दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी

नई ट्रैफिक रूल्स के अंतर्गत वाहन चालक को अपने सभी दस्तावेजों को मोबाइल पर स्टोर करना होगा। इससे उन्हें कोई भी दस्तावेज भौतिक तौर पर अपने साथ नहीं रखने होंगे। यदि ट्रैफिक पुलिस ड्राइविंग लाइसेंस या फिर अन्य दस्तावेज मांगती है तो वाहन चालक सॉफ्ट कॉपी दिखा सकता है।

नए ट्रैफिक कानून 2024 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है देश में बहुत से ऐसे लोग है जो सड़क ट्रैफिक नियमो का पालन नहीं करते है और ट्रफिक नियमो का उल्लंघन करते है इसी वजह से भारत में बहुत ही सड़क दुर्घटनाये होती है इस परेशानियों को सुझाने के लिए केंद्र सरकार नेNew Traffic Rules 2024को लागू किया है ।

इस ट्रैफिक नियमो के तहत अब जो भी व्यक्ति ट्रैफिक नियमो को तोड़ेंगे तो उन्हें दुगुना जुर्माना भरना होगा । नई ट्रैफिक रूल्स के ज़रिये अब देश में सभी लोग सड़क नियमो पालन करेंगे । अब जुर्माना देने साथ साथ सजा का भी प्रावधान रखा गया है ।इस नए ट्रैफिक कानूनों के ज़रिये सड़क पर गाड़ी की वजह से होने वाली दुर्घटना में भी कमी आएगी ।

New Traffic Rules List 2024

अपराधपहले चालान या जुर्मानाअब चालान या जुर्माना
सामान्य (177)100 रूपये500 रूपये
रेड रेगुलेशन नियम का उल्लंघन (177A)100 रूपये500 रूपये
अथॉरिटी के आदेश की अवहेलना (179)500 रूपये2000रूपये
अनाधिकृत गाड़ी बिना लाइसेसं चलाना (180)1000रूपये5000 रूपये
अयोग्यता के बावजूद ड्राइविंग (182)500 रूपये10000 रूपये
बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना (181)500रूपये5000 रूपये
ओवर साइज वाहन (182B)5000 रूपये
ओवर स्पीडिंग (183)400 रूपये1000 रूपये
खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाना(184)1000 रूपये5000 रूपये
शराब पीकर गाड़ी चलाना (185)2000रूपये10000 रूपये
रेसिंग और तेज़ गति से गाड़ी चलाना (189)500 रूपये5000 रूपये
ओवर लोडिंग (194)2 हज़ार रूपये और 10000 रूपये प्रति टन अतिरिक्त20 हज़ार रूपये और 2 हज़ार रूपये प्रति टन
सीट बेल्ट (194B)100 रूपये1000 रूपये
बिना पर्मिट के गाड़ी चलाना (192A)5 हज़ार रूपये तक10 हज़ार रूपये तक
लाइसेंस कंडीशन का उल्लंघन (193)कुछ भी नहीं25 हज़ार रूपये से 1 लाख रूपये तक
पैसेंजर की ओवर लोडिंग (194A)कुछ भी नहीं1000 रूपये प्रति पेसेंजर
दोपहिया वाहन पर ओवर लोडिंग100 रूपये2 हज़ार रूपये और तीन महीने के लिए लाइसेंस रद्द
हेलमेट न पहनने पर100 रूपये1000 रूपये और तीन महीने के लिए लाइसेंस रद्द
एमरजेंसी वाहन को रास्ता न देने पर (194E)कुछ भी नहीं10000 रूपये
बिना इंशोरेंस के गाड़ी चलाने पर (196)1000 रूपये2000 रूपये
दस्तावेज़ों को लगाने की अधिकारियो की शक्ति (206)कुछ भी नहीं183,184,185,189,190,194c,194D 194Eके तहत ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द किया जायेगा
अधिकारियो को लागू करने से किये गए अपराध (210B)कुछ भी नहींसम्बंधित अनुभाग के तहत दो बार जुर्माना

FaQ

Q. क्या साइकिल पर ट्रैफिक नियम लागू होते हैं?

Ans. साइकिल सवार पर यातायात नियम लागू नहीं होते हैं।

Q. ट्रैफिक नियम क्यों जरूरी हैं?

Ans. यातायात जीवन सुरक्षा की दृष्टि से एक नियमबद्ध प्रक्रिया है ताकि किसी भी शहर का यातायात सुव्यवस्थित रह सके। इस कारण यातायात नियमों का पालन करके सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखना हम सभी का दायित्व है, क्योंकि छोटी सी भी गलती हो जाने से किसी भी प्रकार की दुर्घटना हो सकती है

Q. ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं किया तो क्या होगा?

Ans. आप पर जुर्माना लगाया जाएगा

Q. मुख्य ट्रैफिक नियम कौन कौन से हैं?

  1. आते जाते समय अपने वाहन की पार्किंग का ध्यान रखे और सही जगह पर ही पार्क करें.
  2. सड़क पर ड्राइव करते समय कभी भी ओवेरटेक ना करे. ...
  3. एक तरफा रोड और अपनी साइड का ध्यान रखें.
  4. ट्रैफिक नियमके अनुशासन को हमेशा फॉलो करे.
  5. गाडी मोडते समय यू टर्न ध्यान से ले.
  6. अन्य वाहन के हाथ सिग्नल पर नजर डाले.

Q. साइकिल चलाने के कितने नियम हैं?

Ans. कभी भी दो से अधिक एक साथ सवारी न करें

New Traffic Rules 2024 | New Traffic Rules 2024 In Hindi | New Traffic Rules 2024 In Hindi: हिट एंड रन, एक्सीडेंट जैसे नियमों में बड़ा बदलावअगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके|

Comments