LIC Golden Jubilee Scholarship 2024

Comments · 203 Views

LIC Golden Jubilee Scholarship 2024 | LIC Golden Jubilee Scholarship Highlights | LIC Golden Jubilee Scholarship 2024: Apply Online, 14th Jan Last Date

देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति शुरू की गई है। इस योजना के तहत, भारतीय जीवन बीमा निगम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद पात्र छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगा। इस एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2024 योजना के तहत छात्रों का चयन 10वीं और 12वीं कक्षा में उनके प्रतिशत अंकों के आधार पर किया जाएगा।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2024

इस योजना के तहत छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के छात्रों को शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में कम से कम 60% अंकों के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

यदि छात्र हाई स्कूल के बाद किसी तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश लेना चाहते हैं तो इस एलआईसी छात्रवृत्ति 2024 योजना का लाभ उठाने के लिए, जिन उम्मीदवारों ने शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में न्यूनतम 60% अंकों (या समकक्ष ग्रेड) के साथ 10वीं उत्तीर्ण की है। कक्षा परीक्षा (या समकक्ष) उत्तीर्ण होनी चाहिए (उम्मीदवार जिन्होंने शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में कम से कम 60% अंकों के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण की है)।

LIC Golden Jubilee Scholarship में आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जनवरी 2024

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा शुरू की गई एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2024 के तहत 15 हजार रुपये से लेकर 40 हजार रुपये तक का स्कॉलरशिप लाभ दिया जा रहा है। वे सभी छात्र जिन्होंने 12वीं कक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त किये हैं।

 और यदि आप आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप 14 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एलआईसी छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जनवरी 2024 निर्धारित है। अंतिम दिन के बाद आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा। इसलिए, छात्र जल्द से जल्द ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति का उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं कि देश में ऐसे कई छात्र हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन उनकी आय कम होने के कारण वे उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं। इन सभी समस्याओं के कारण भारतीय जीवन बीमा निगम से पढ़ाई कर चुके छात्रों के लिए यह एलआईसी छात्रवृत्ति योजना 2024 शुरू की गई है।

इस योजना का उद्देश्य कम आय वाले परिवारों से संबंधित योग्य छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है ताकि उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बेहतर अवसर मिल सकें और इस प्रकार उनकी उत्पादकता में वृद्धि हो सके। यह एलआईसी नीति पर स्वर्ण जयंती दिशानिर्देशों के माध्यम से पेशे में योग्य छात्रों को विकसित करने के लिए है शिक्षा की और देश को विकास की ओर ले जाएं।

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति 2024 के मुख्य तथ्य

  1. इस योजना के तहत scholarship के लिए चयनित Regular Scholar को 20,000 प्रतिवर्ष दी जाएगी | यह scholarship Students को तिमाही Instollment  में दी जाएगी  |
  2. चयनित प्रतिवर्ष 10 + 2 पाठ्यक्रम में अध्ययन करने वाली Regular Special Girl Child के लिए 10 ,000  की राशि प्रदान की जाएगी और तीन त्रैमासिक किश्तों में छात्रवृत्ति देय होगी।
  3. इस LIC Scholarship 2024 के तहत चयनित Scholar को दी जाने वाली छात्रवृति NEFT के माध्यम से लाभार्थी के बैंक अकाउंट  में पंहुचा दी जाएगी  |
  4. इसलिए यदि छात्रवृति के लिए आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के उम्मीदवार का चयन किया जाता है, तो बैंक खाता विवरण और IFSC कोड और लाभार्थी के नाम के साथ रद्द चेक की प्रतिलिपि अनिवार्य है।
  5. देश के छात्र छात्राये एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति 2024 के अंतर्गत 18 दिसंबर तक ऑनलाइन  आवेदन (Last date for Online Application  is 18th December 2022  ) कर सकते है |

एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति की दर तथा अवधि

  1. इस योजना के अंतर्गत चयनित छात्र को ₹20000 प्रति वर्ष की राशि 3 किस्तों में प्रदान की जाएगी।
  2. 10+2 पाठ्यक्रम में अध्ययनरत चयनित विशेष बालिका के लिए ₹10000 प्रति वर्ष की राशि इस योजना के माध्यम से तीन किस्तों में प्रदान की जाएगी।
  3. एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति एनईएफटी के माध्यम से चयनित छात्र के खाते में वितरित की जाएगी।
  4. सभी छात्रों द्वारा बैंक खाता विवरण दर्ज करना अनिवार्य है।
  5. सभी छात्रों को पाठ्यक्रम की अवधि पूरी होने तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी एवं स्पेशल गर्ल स्कॉलर को 2 वर्षों तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

LIC Golden Jubilee Scholarship दस्तावेज़

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. शैक्षित योग्यता दस्तावेज़
  4. बैंक खाता पासबुक
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. मोबाइल नंबर
  7. आय प्रमाण पत्र

LIC Golden Jubilee Scholarship Eligibility

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को 60% अंकों के साथ 12वीं कक्षा पूरी करनी होगी। यदि उम्मीदवार की पारिवारिक आय रुपये है तो 10वीं उत्तीर्ण छात्राएं छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। यह रु. 1,00000/- प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए और आवेदकों को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए पारिवारिक आय प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

आवेदकों द्वारा प्रदान की गई कोई भी गलत जानकारी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय उनकी छात्रवृत्ति रद्द कर दी गई है।

 दावेदारों को 12वीं में 60% से अधिक अंक प्राप्त होने चाहिए। केवल वे दावेदार जो आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं, वे किसी भी विषय में किसी भी निजी कॉलेज में डिप्लोमा या आईटीआई या स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप का नवीनीकरण किया जाए। एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप फाउंडेशन किसी भी समय नीति में संशोधन कर सकता है

LIC Golden Jubilee Scholarship के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

  • सर्वप्रथम आवेदक को LIC गोल्डन जुबली छात्रवृति की Official Website पर जाना होगा | Official Website पर जाने के बाद आपके सामने  होम पेज खुल जायेगा |
एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति

 

  • इस होम पेज पर आपको LIC Golden Jubilee scholarship Apply Online का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक कर दे |
एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति

 

  • Opsion पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म खुल जायेगा | आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरे और सब्मिट के बटन पर क्लिक करे |
  • सब्मिट करने के बाद आप अपने दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा | आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक जमा करने के बाद आपके पंजीकृत ईमेल के माध्यम से आपको एक पावती संख्या प्रदान की जाएगी।
  • आगे पत्राचार कार्यालय द्वारा किया जाएगा जो पावती मेल में उल्लिखित है।

FaQ

Q. Who is eligible for Golden Jubilee scholarship?

Ans. All candidates who have passed Class XII exam (or its equivalent – Regular/Vocational) / Diploma with at least 60% marks (or equivalent grade) in the Academic Year 2021-22 and whose parents/guardian have an annual income (from all sources) not exceeding Rs.2,50,000 per annum

Q. What is the total amount of LIC scholarship?

Ans.  INR 20,000 per annum

Q. What is the Golden Jubilee scholarship for RBI Grade B?

Ans. Yes, RBI has a Golden Jubilee Scholarship Program, where one will not only get study leave but also the RBI will fund fees to study in a foreign institution

Q. Can I apply for two scholarship?

Ans You can apply for multiple scholarships but will get only one in a year if you get selected

LIC Golden Jubilee Scholarship 2024 | LIC Golden Jubilee Scholarship Highlights | LIC Golden Jubilee Scholarship 2024: Apply Online, 14th Jan Last Date brothers, if you are liked given with the information then plz like and share so that other farmer brothers can also be helped.

 
Comments