UP Bhagya Laxmi Yojana 2024

Comments · 158 Views

UP Bhagya Laxmi Yojana 2024 | UP Bhagya Laxmi Yojana Apply | यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना 2024: आवेदन फॉर्म,(रजिस्ट्रेशन)

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना:- समाज में लड़कियों के प्रति गलत दृष्टिकोण रखते हैं जिसके कारण महिला जननांग विकृति जैसे अपराध होते हैं। इस अवधारणा को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा नीतियां विकसित की जाती हैं। यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना भी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जाती है।

UP EK Must Samadhan Yojana 2024

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना के माध्यम से सरकार कम आय वाले परिवारों की बेटियों को 50000 रुपये प्रदान करती है। इसके अलावा लड़की की मां को 5100 रुपये भी दिए जाते हैं.

UP ITI Admission 2024-25

इस लेख के माध्यम से आप यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया जानेंगे। इसके अलावा आप इस लेख के माध्यम से यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2024 के उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं और पात्रता के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

UP Bhagya Laxmi Yojana 2024

इस योजना के तहत लाभार्थी के पास एक बैंक खाता होना चाहिए क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2024 के तहत, यदि लड़की कक्षा 6 में आती है, तो माता-पिता को 3,000 रुपये, कक्षा 8 में 5000 रुपये, कक्षा 10 में 7,000 रुपये और कक्षा 12 में 8,000 रुपये दिए जाएंगे।

UP RTE Admission 2024-25

इस योजना के तहत कुल राशि संख्या लड़की के 21 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक लड़की के माता-पिता को 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी, जब तक कि लड़की 21 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाती। इस उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2024 का लाभ तभी उठाया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2024 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है बहुत से ऐसे लोग है जो बेटी के पैदा से होने से पहले से मार देते है । बहुत से गरीब परिवार पैसों की तंगी की वजह से लड़कियों को पैदा नहीं करते हैं ।

UP Bijli Sakhi Yojana 2024

जिसकी वजह से लड़कियों की संख्या कम हो रही है । इस सभी समस्याओ को देखते हुए राज्य सरकार ने UP Bhagya Laxmi Yojana को शुरू किया है इस योजना के ज़रिये बेटियों की भ्रूण हत्या को रोकना ।

UP Mukhyamantri Yuva Swarozgar Yojana 2024

इस योजना के ज़रिये राज्य के लोगो की लड़कियों को लेकर नकारात्मक सोच को बदलना ।बेटियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना । यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के ज़रिये बालिका के जन्म से ही उन्हें पढाई के लिए प्राप्त राशि उपलब्ध होगी। भाग्यलक्ष्मी योजना से लड़कियों का विवाह करने में कोई मुश्किल नहीं होगी ।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2024 के लाभ

इस योजना का लाभ देश के कम आय वाले परिवारों की बेटियों को दिया जाएगा। यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2024 के तहत बेटी के जन्म पर उसके खाते में 50000 रुपये जमा किए जाएंगे और मां को 5100 रुपये की वित्तीय सहायता भी दी जाएगी।

UP Bakri Palan Yojana 2024

इसके अलावा बेटी आने पर 3,000 रुपये दिए जाएंगे। कक्षा 6, कक्षा 8 में पहुंचने पर 5,000 रुपये, कक्षा 10 में पहुंचने पर 7,000 रुपये और कक्षा 12 में पहुंचने पर 8,000 रुपये।

UP Labour Card Registration

जब लड़की 21 साल की हो जाएगी, तो सरकार उसके माता-पिता को 2 लाख रुपये देगी। इस योजना के तहत एक परिवार को केवल दो बेटियां ही दी जाएंगी। शिक्षा प्राप्त करने के लिए लड़की को किसी सरकारी शिक्षण संस्थान में दाखिला लेना पड़ता है। लड़कियों की शिक्षा दर में वृद्धि होगी.

Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana 2024 की पात्रता

  1. आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए ।
  2. जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर बच्चे के जन्म के एक वर्ष तक जन्म नामांकन किया जाना चाहिए।
  3. UP Bhagya Laxmi Yojana 2024 के तहत लड़की  की शादी 18 वर्ष से कम उम्र में नहीं होनी चाहिए।
  4. माता-पिता को उत्तर प्रदेश के  मूल निवासी होने चाहिए।
  5. बच्ची को स्वास्थ्य विभाग (Health Dept) से रोग प्रतिरक्षी करना आवश्यक है।
  6. 31 मार्च 2006 के बाद गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों में जन्म लेने वाली सभी बालिकाएँ इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

दस्तावेज़

  1. माता पिता का आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. भाग्यलक्ष्मी योजना में हिस्सा लेने के लिए बेटी का जन्म जहाँ हुआ है उस अस्पताल का बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  6. बैंक अकाउंट पासबुक
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना 2024 में आवेदन कैसे करे?

  • सर्वप्रथम आवेदक को महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की Official Website पर जाना होगा ।
  • ऑफिसियल वेबसाइट से आपको यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के Application Form PDF को डाउनलोड करना होगा ।
UP Bhagya Laxmi Yojana

 

  • पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,बैट की जन्म तिथि ,आदि जानकारी भरनी होंगी ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा ।
  • इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को अपने नज़दीकी आंगनवाड़ी केंद्र या अपने नज़दीकी  महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में भी जमा करना होगा ।इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा ।

UP Svadeshi Gau Samvardhan Yojana 2024

FaQ

Q. उत्तर प्रदेश में भाग्यलक्ष्मी योजना क्या है?

Ans. जब लड़की 21 साल की उम्र में पहुँच जाएगी तब 2 लाख रुपये सरकार द्वारा उसके माता-पिता को दिए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत एक परिवार की दो बेटियों को ही प्रदान किया जायेगा । शिक्षा प्राप्त करने हेतु बालिका का सरकारी शिक्षण संस्थान में दाखिला होना चाहिए

Q. भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

Ans यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के जरिए बेटियों के जन्म को भी बढ़ावा देना है. राज्य सरकार की इस योजना के तहत BPL परिवार की बेटियों को जन्म के समय 50,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. लड़कियों के बेहतर भविष्य के लिए यह पैसा दिया जाता है. इसके साथ ही लड़कियों की पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए क्लास के हिसाब से पैसा दिया जाता है

Q. भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए कौन पात्र है?

  1. आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए ।
  2. जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर बच्चे के जन्म के एक वर्ष तक जन्म नामांकन किया जाना चाहिए।
  3. UP Bhagya Laxmi Yojana 2024 के तहत लड़की  की शादी 18 वर्ष से कम उम्र में नहीं होनी चाहिए।
  4. माता-पिता को उत्तर प्रदेश के  मूल निवासी होने चाहिए।
  5. बच्ची को स्वास्थ्य विभाग (Health Dept) से रोग प्रतिरक्षी करना आवश्यक है।
  6. 31 मार्च 2006 के बाद गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों में जन्म लेने वाली सभी बालिकाएँ इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

UP CM Fellowship 2024

अगर आप JagoKisan.comद्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|

UP Kanya Vidya Dhan Yojana

Comments