MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana 2024

Comments · 219 Views

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana | Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana 2024 | मध्य प्रदेश सब्जी विस्तार सब्सिडी योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म |

Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों  की आय में वृद्धि करने व उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी प्रकार सब्जी के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मध्य प्रदेश सब्जी विस्तार सब्सिडी योजना को शुरू किया गया है।

MP Ladli Behna Yojana 2024

इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को सब्जियों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिसके लिए किसानों को सब्जी उत्पादन में वृद्धि करने के लिए अनुदान दिया जाएगा।

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana 2024

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा एमपी सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य में किसानों को अधिक से अधिक सब्जी की खेती का विस्तार करने के लिए बढ़ावा दिया जाएगा।

Kanya Vivah Yojana MP 2024

एमपी सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के तहत लौकी, भिंडी, टमाटर, कद्दू, ककड़ी, मशरूम, गिलकी जैसी सब्जियों पर अनुदान मिलेगा। किसानों को लगाई गई बीज/संकर वाली सब्जियों के लिए लागत पर 50% अनुदान अधिकतम 10,000 रुपए सब्सिडी के रूप में दिए जाएंगे। इसके अलावा जड़ अथवा व्यवसायिक फसलों का उत्पादन करने पर लागत का 50% अधिकतम 30,000 रुपए किसानों को सब्सिडी के रूप में दिए जाएंगे।

MP Free Scooty Yojana List 2024

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana के तहत किसान चाहे तो कितने भी क्षेत्र में सब्जी की खेती कर सकते हैं लेकिन किसानों को न्यूनतम 0.25 हेक्टेयर और अधिकतम 2 हेक्टेयर पर उगाई गई फसलों पर ही अनुदान दिया जाएगा। मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना का संचालन राज्य के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा किया जाएगा।

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को सब्जी उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि किसानों को सब्जी की फसल उगाने पर अनुदान प्रदान किया जा सके।

इस योजना के तहत सब्जी के उत्पादन पर अधिकतम 30,000 रुपए की सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। यह योजना किसानों को अनुदान प्रदान कर उनकी आय में वृद्धि करेगी जिससे वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त हो सकेंगे। 

मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा एमपी सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से देश के सभी सामान्य, एससी, एसटी और गरीबी रेखा से नीचे के किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा। सब्जी क्षेत्र विस्तार अनुदान योजना के अंतर्गत भिंडी, लौकी, टमाटर, कद्दू, खीरा जैसी फसलों को रखा गया है।

इस योजना के तहत सरकार किसानों को सब्जियां उगाने के लिए 50% सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रदान किया जाएगा।

राज्य के किसान उन्नत/संकर सब्जी बीज फसलों के उत्पादन के लिए कुल लागत का 50% प्रति हेक्टेयर 10,000 रुपये की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत, जड़ या वाणिज्यिक फसलों के उत्पादन के लिए 30,000 रुपये की सब्सिडी का लाभ उठाया जा सकता है।

वन अधिकार पत्र धारक आदिवासी सदस्यों को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा। एमपी सब्जी विस्तार सब्सिडी योजना के माध्यम से राज्य के किसानों की आय में वृद्धि होगी। यह कार्यक्रम किसानों को सब्सिडी प्रदान करता है।

सब्जियों के नाम

  1. भिंडी
  2. कद्दू
  3. लौकी
  4. टमाटर
  5. ककड़ी  
  6. मशरूम
  7. गिलकी
  8. कद्दू आदि

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासी ही उठा सकेंगे। राज्य का प्रत्येक किसान, चाहे वह किसी भी धर्म या जाति का हो, आवेदन करने के पात्र होंगे। आवेदक किसान के पास अपनी जमीन होनी चाहिए जहां वह सब्जियां उगा सके। किसानों को न्यूनतम 0.25 हेक्टेयर से अधिकतम 2 हेक्टेयर तक उगाई जाने वाली फसलों पर सब्सिडी दी जाएगी।

मध्य प्रदेश में उन किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी जो पहले से ही विभाग की किसी भी योजना से लाभान्वित नहीं हो रहे हैं। वन अधिकार प्रमाण पत्र धारक आदिवासी सदस्य भी इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र होंगे। आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. जमीन के खसरा की फोटोकॉपी
  4. बैंक पासबुक
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. मोबाइल नंबर

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग मध्य प्रदेश के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना

 

  • वेबसाइट के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए नवीन पंजीयन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana

 

  • अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर OTP भेजें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • मोबाइल नंबर सत्यापित करने हेतु आपको ओटीपी प्राप्त होगा।
  • इसके बाद आपको फिर से होम पेज पर आकर कृषक के ऑप्शन पर क्लिक कर कृषक लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana

 

  • अब आपको इस  पेज पर Username और Password दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज कर Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर नवीन योजना में आवेदन करने हेतु क्लिक करना।
  • नए पेज पर आपको सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना का चयन करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है।
  • आवेदन को विभागीय द्वारा सत्यापन होने पर आपको सब्सिडी राशि भेज दी जाएगी। 

RTE MP Admission 2024-25

FaQ

Q. मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना क्या है?

Ans. MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana के माध्यम से राज्य के किसानों को सब्जी की खेती करने पर 50% अनुदान दिया जाएगा।

Q. एमपी सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के तहत किन-किन सब्जियों पर अनुदान मिलेगा?

Ans एमपी सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के तहत लौकी, भिंडी, टमाटर, कद्दू, ककड़ी, मशरूम, गिलकी जैसी सब्जियों पर अनुदान मिलेगा।

Q. MP Sabji Shetra Vistar Subsidy Yojana के तहत सब्जी की जड़ वाली फसल के उत्पादन पर कितने रुपए की सब्सिडी मिलेगी? 

Ans. MP Sabji Shetra Vistar Subsidy Yojana के तहत किसानों को सब्जी की जड़ वाली फसल के उत्पादन पर 30,000 रुपए की सब्सिडी मिलेगी।

Q. मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के अंतर्गत कौन आवेदन कर सकता है?

Ans मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के अंतर्गत राज्य के वे सभी किसान जिनके पास खुद की भूमि है और सब्जी की खेती कर रहे हैं। मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

Q. MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana के तहत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans मध्य प्रदेश सब्जी क्षेत्र विस्तार सब्सिडी योजना के तहत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट https://www.mpfsts.mp.gov.in/ है। 

Vridha Pension Yojana MP 2024

MP Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana | Sabji Kshetra Vistar Subsidy Yojana 2024 | मध्य प्रदेश सब्जी विस्तार सब्सिडी योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म | भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|

Comments