Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2024

Comments · 174 Views

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana | राजीव गांधी किसान न्याय योजना: की चौथी किस्त जारी करेगी भाजपा सरकार @rgkny.cg.nic.in

Kisan Nyay Yojana:- सरकार द्वारा सन 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसके लिए राज्य एवं केंद्र सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं समय-समय पर आरंभ कर रही है। जिससे कि देश के किसान सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सकें।

CG Rojgar Panjiyan 2024

 इसी बात को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से किसानों को धान के समर्थन मूल्य के अंतर की राशि प्रदान की जाएगी।

CG Udyam Kranti Yojana 2024

इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि CG Kisan Nyay Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि।

Cg Nirman Shramik Awas Sahayata Yojana

तो दोस्तों यदि आप राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

10th Jan 2024 Update:- बीजेपी सरकार किसानों को देगी राजीव गांधी न्याय योजना की चौथी किस्त 

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा है कि किसानों को राजीव गांधी न्याय योजना की चौथी किस्त दी जाएगी। बिलासपुर संभागीय मुख्यालय में सोमवार को संभागीय कार्यकर्ता सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था। समारोह के बाद डिप्टी सीएम राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता के समापन समारोह में शामिल होने जरहागांव गांव पहुंचे।

CG Bhuiya B1 Khasra Khatoni

इस कार्यक्रम के दौरान डिप्टी सीएम सवा ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि किसानों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है उनको उनका वाजिब हक भाजपा सरकार द्वारा दिया जाएगा।

CG Bhuiya B1 Khasra Khatoni

उन्होंने कहा कि राज्य में सत्ता परिवर्तन से किसी का हक समाप्त नहीं हो जाता। हमारी सरकार किसानों को उनके हक की राशि यानी राजीव गांधी न्याय योजना की चौथी किस्त निश्चित रूप से देगी। डिप्टी सीएम के द्वारा राजीव गांधी न्याय योजना की चौथी किस्त के बारे में दिए गए इस बयान से राज्य के किसानों को राहत मिलेगी। 

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि उत्पादकता को बढ़ाना है। यह बढ़ोतरी किसानों को सब्सिडी के जरिए की जाएगी. यह अनुदान सभी पात्र किसानों को प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है।

Cg Godhan Nyay Yojana

सब्सिडी मिलने से सभी किसान उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित होंगे। सीजी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों की आय में भी वृद्धि होगी और वे आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से किसानों की आजीविका में भी सुधार होगा।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana का लक्ष्य

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के अंतर्गत गन्ना उत्पादक किसान को भी 74 करोड़ 24 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है। गन्ना उत्पादक श्रेणी में 34292 किसान हैं। इस योजना के सभी श्रेणी के किसानों को अब तक 5 हजार 702 करोड़ 13 लाख रुपए का भुगतान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

जिसमें से 4 हजार 597 करोड़ 86 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है। Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के अंतर्गत लगभग 18.38 लाख किसानों को सीधे उनके बैंक अकाउंट में लाभ की राशि प्रदान की जाती है। इन किसानों में 9.54 लाख सीमांत किसान है, 5.60 लाख लघु किसान है तथा 3.21 लाख बड़े किसान शामिल है। 

इस योजना में 14 फसलों पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जो कि धान, मक्का, सोयाबीन, मूंगफली, तिल, अरहर, मूंग, उड़द, कुलथी, राम तिल, कोदो, कुटकी, रागी और गन्ना है।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana समितियों के कार्य

  1. कृषकों को द्वारा दर्ज की गई शिकायतों का निराकरण करना।
  2. इस योजना के कार्यान्वयन में आने वाली बाधाओं को हल करना।
  3. योजना की समीक्षा एवं निगरानी।
  4. सभी लाभार्थियों की जानकारी एकत्रित कर कर पोर्टल पर दर्ज करना।
  5. भू अभिलेख तथा शुद्धिकरण।
  6. अपडेशन एवं आधार लिंकिंग।
  7. योजनाओं का प्रचार प्रसार।
  8. ग्राम सभाओं का आयोजन।
  9. समीक्षा।
  10. कारण मैन की रणनीति तैयार करना।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana पात्रता का निर्धारण

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के अंतर्गत सभी भूमि स्वामी एवं वन सब्जी मालिक समूह पात्र होंगे, परंतु संस्थागत भूमि एवं रेगहा वाले कृषक, अंशधारक, सब्जी कृषक इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। पात्र किसानों की पहचान करते समय सभी कृषि भूमि कानूनों के प्रावधानों का पालन किया जाएगा।

इसके अलावा यदि कोई किसान पंजीकृत है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नामांकित व्यक्ति को सब्सिडी का भुगतान किया जाएगा।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के तहत नामांकन के लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे ऋण पुस्तिका, बी-1, आधार नंबर, बैंक यात्रा पुस्तिका की प्रति आदि जमा करने होंगे।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana की पात्रता

वन प्रमाण पत्र रखने वाले सभी भूमि मालिक और किसानों के समूह इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं। सब्सिडी केवल योजना के अंतर्गत शामिल फसलों के लिए दी जाएगी।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

सब्सिडी की राशि की गणना के लिए संबंधित अवधि के दौरान भुईया पोर्टल में संग्रहीत गिरधारी का डेटा और किसान के आवेदन में उल्लिखित फसल और क्षेत्र, जो भी न्यूनतम हो, पर विचार किया जाएगा। भूमि मालिक कंपनियां, बटाईदार और भाग लेने वाले किसान इस योजना के लाभ के लिए पात्र नहीं हैं।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. बैंक खाता पासबुक
  5. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  6. मोबाइल नंबर

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana में आवेदन कैसे करें?

  • सर्वप्रथम आपको राजीव गांधी किसान न्याय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
राजीव गांधी किसान न्याय योजना

 

  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
CG Kisan Nyay Yojana

 

  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पीडीएफ फॉर्मेट में आवेदन पत्र होगा।
  • अब आप को डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर पाएंगे।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana ऑफलाइन आवेदन

  1. सर्वप्रथम आपकों राजीव गांधी किसान न्याय योजना का आवेदन पत्र कृषि विस्तार अधिकारी से प्राप्त करना होगा।
  2. इसके पश्चात आपको आवेदन पत्र ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  3. अब आपको आवेदन से सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे की ऋण पुस्तिका, बी–1, आधार नंबर, बैंक पासबुक की छायाप्रति को अटैच करना होगा।
  4. अब आपको कृषि विस्तार अधिकारी के पास इस आवेदन पत्र को जमा करना होगा।
  5. इसके बाद कृषि विस्तार अधिकारी को आपके आवेदन पत्र का सत्यापन करके निर्धारित समय सीमा में संबंधित प्राथमिक कृषि साख समिति में जमा करना होगा।
  6. कृषक इसके पश्चात संबंधित प्राथमिक कृषि साख समिति से पावती प्राप्त कर सकते है।
  7. यदि खातेदार संयुक्त है तो इस स्थिति में पंजीयन नंबरदार नाम के साथ किया जाएगा। ऐसे सभी खातेदारों को आवेदन पत्र के साथ सभी खाताधारकों की सहमति शपथ पत्र एवं अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने होंगे। पंजीकृत नंबरदार कृषक के खाते में आधार सहायता राशि जमा की जाएगी। इस सहायता राशि का बंटवारा खातेदार आपसी सहमति से करेंगे।

FaQ

Q. Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana में कितना पैसा मिलता है?

Ans. पहली किस्त के रूप में 1500 करोड़ रूपए योजना शुरू होने के तत्काल बाद, 21 मई को ही किसानों के खातों में अंतरित कर दिए गए। खरीफ 2019 में जिन किसानों ने धान की फसल ली थी, उन्हें सहकारी समितियों के माध्यम से उपार्जित मात्रा के आधार पर अधिकतम 10 हजार रूपए प्रति एकड़ की दर से आदान सहायता राशि दी जा रही है ।

Q. छत्तीसगढ़ में धान का चौथा किस्त कब मिलेगा?

Ans चौथा किस्त किसानों के खाते में 31 मार्च 2024 को वित्तीय वर्ष समापन के दिन किसानों के खाते में डाला जाएगा। 31 मार्च 2024 – धान बोनस चौथा किस्त 2024 मिलने का घोषणा किया गया है ।

Q. Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana की पात्रता क्या है?

Ans वन प्रमाण पत्र रखने वाले सभी भूमि मालिक और किसानों के समूह इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं। सब्सिडी केवल योजना के अंतर्गत शामिल फसलों के लिए दी जाएगी।इस योजना का लाभ उठाने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है।सब्सिडी की राशि की गणना के लिए संबंधित अवधि के दौरान भुईया पोर्टल में संग्रहीत गिरधारी का डेटा और किसान के आवेदन में उल्लिखित फसल और क्षेत्र, जो भी न्यूनतम हो, पर विचार किया जाएगा। भूमि मालिक कंपनियां, बटाईदार और भाग लेने वाले किसान इस योजना के लाभ के लिए पात्र नहीं हैं।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana | राजीव गांधी किसान न्याय योजना: की चौथी किस्त जारी करेगी भाजपा सरकार @rgkny.cg.nic.inभाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|

Comments