UP Shram Vibhag Yojana List 2024

Comments · 211 Views

UP Shram Vibhag Yojana List | यूपी श्रम विभाग योजना लिस्ट 2024 चेक करें ऑनलाइन @ upbocw.in, पूरी जानकारी

UP Shram Vibhag Yojana List- राज्य और केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का उद्देश्य श्रमिकों की आजीविका में सुधार करना और उन्हें विभिन्न वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। आज हम आपको उत्तर प्रदेश श्रम विभाग द्वारा शुरू की गई एक ऐसी ही योजना के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Rupashree Prakalpa Scheme

इस लेख को पढ़कर आपको इस कार्यक्रम के उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी मिल जाएगी। तो दोस्तों, यदि आप UP Shram Vibhag Yojana Listके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया हमारे लेख को अंत तक पढ़ें।

UP Shram Vibhag Yojana List का उद्देश्य

UP Shram Vibhag Yojana List का मुख्य उद्देश्य सभी श्रमिकों तक विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। श्रमिकों को उनके लिए आरंभ की गई योजनाओं की जानकारी नहीं होती है।

इस कारणवश वह विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं। UP Shram Vibhag Yojana List के माध्यम से सभी श्रमिकों तक विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

UP Electric Vehicle Subsidy

जिससे कि प्रत्येक पात्र श्रमिक UP Shram Vibhag Yojana Listका लाभ प्राप्त कर सके। इन सभी योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा एवं वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त भी बनेंगे।

अब श्रमिकों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि सरकार द्वारा उनको विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Details Of UP Shram Vibhag Yojana List 2024

योजना का नामUP Shram Vibhag Yojana List
किसने आरंभ कीउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के श्रमिक
उद्देश्यसभी श्रमिकों तक विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://upbocw.in/index.aspx
साल2024
राज्यउत्तर प्रदेश
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

UP Shram Vibhag Yojana के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले लाभ

योजनाओं के नामप्रदान किए जाने वाले लाभ
मातृत्व, शिशु एवं बालिका मदद योजनापंजीकृत पुरुष कामगार को ₹6000 एकमुश्त राशि। महिला कर्मकार की संस्थागत प्रसव की स्थिति में 3 माह के न्यूनतम वेतन के समतुल्य धनराशि तथा ₹1000 चिकित्सा बोनस। गर्भपात होने की स्थिति में 6 सप्ताह के समतुल्य तथा नसबंदी कराए जाने पर 2 सप्ताह के समतुल्य न्यूनतम वेतन। शिशु के पुत्र होने की दशा में ₹20000 तथा पुत्री होने की दशा में ₹25000 की धनराशि। कानूनी रूप से गोद ली गई बालिका की दशा में ₹25000 की सावधि जमा की जाएगी। जन्म से दिव्यांग बालिका होने की स्थिति में ₹50000 सावधि जमा की जाएगी।
संत रविदास शिक्षा सहायता योजनाकक्षा 1 से 5 तक ₹150 प्रतिमाह, कक्षा 6 से 10 तक ₹200 प्रतिमाह, कक्षा 11 एवं 12 में ₹250 प्रति माह प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा आईटीआई अथवा समक्ष प्रशिक्षण के लिए सरकारी शुल्क में समतुल्यजेड स्नातक के लिए ₹1000 तथा परास्नातक के लिए ₹2000, इंजीनियरिंग/मेडिकल परास्नातक के लिए ₹8000 प्रति माह एवं अनुसंधान हेतु ₹12000 प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा कक्षा दसवीं एवं बारहवीं उत्तीर्ण करने वाली बालिकाओं को साइकिल प्रदान की जाएगी।
मेधावी छात्र पुरस्कार योजनाकक्षा 6 से अच्छे अंक प्राप्त करने पर अधिसूचना की तालिका के अनुसार निहित पुरस्कार।
आवासीय विद्यालय योजना6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को निशुल्क आवासीय शिक्षा।
कौशल विकास, तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजनानिशुल्क प्रशिक्षण।
सौर ऊर्जा सहायता योजना2 एलईडी बल्ब, एक डीसी टेबल फैन, एक सोलर पैनल, चार्जिंग कंट्रोलर, एक मोबाइल चार्जर प्रदान किया जाएगा।
कन्या विवाह अनुदान योजना₹55000 सवजातिये विवाह करने पर एवं जाति के बाहर विवाह करने पर ₹61000 की अनुदान राशि।
आवास सहायता योजनानया आवास बनवाने के लिए ₹100000 की धनराशि तथा आवास की मरम्मत करवाने के लिए ₹15000 की धनराशि।
शौचालय सहायता योजनाशौचालय निर्माण के लिए ₹12000 की धनराशि।
चिकित्सा सुविधा योजना₹2000 अविवाहित श्रमिक को एवं ₹3000 विवाहित श्रमिक को (प्रतिवर्ष)
आपदा राहत सहायता योजना₹1000 की आर्थिक सहायता
महात्मा गांधी पेंशन योजना₹1000 की प्रतिमाह धनराशि।
गंभीर बीमारी सहायता योजनाएंपेनल्ड अस्पतालों में इलाज करवाने पर आयुष्मान भारत योजना के तहत देय हितलाभ के समतुल्य राशि पूर्व प्रतिपूर्ति।
मृत्यु विकलांगता संहिता एवं अक्षमता पेंशन योजनाकार्यस्थल पर दुर्घटना होने की स्थिति में ₹500000 की धनराशि प्रदान की जाएगी। कार्यस्थल पर दुर्घटना के कारण पूर्ण स्थाई विकलांगता की दशा में ₹300000 तथा आंशिक अपंगता में ₹200000 प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा यदि विकलांगता कार्यस्थल पर नहीं होती है या फिर सामान्य मृत्यु होती है तो इस स्थिति में ₹200000 की धनराशि प्रदान की जाएगी। स्थाई आंशिक विकलांगता की दशा में ₹100000 प्रदान किए जाएंगे। यदि श्रमिक पंजीकृत नहीं है तो इस स्थिति में कार्यस्थल पर गठित मृत्यु होने पर ₹50000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यदि किसी दुर्घटना या बीमारी के कारण अक्षम हो जाते हैं तो पूरे जीवन काल तक 1500-1250-1000 की पेंशन प्रदान की जाएगी।
अंत्येष्टि सहायता योजना₹25000 की धनराशि मृतक के आश्रितों को प्रदान की जाएगी।
पंडित दीनदयाल उपाध्याय चेतना योजनासभी योजनाओं की जानकारी श्रमिकों तक पहुंचाना।

यूपी श्रम विभाग योजना की पात्रता

योजनाओं के नामपात्रता
मातृत्व, शिशु एवं बालिका मदद योजनाइस योजना का लाभ श्रमिकों को केवल प्रथम 2 वर्ष तक ही प्रदान किया जाएगा।केवल संस्थागत प्रसव की स्थिति में ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।बालिका मदद योजना का लाभ पहली कन्या संतान एवं दूसरी संतान भी कन्या होने पर प्रदान किया जाएगा।निसंतान दंपत्ति को कानूनी रूप से गोद ली गई बालिका पर भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
संत रविदास शिक्षा सहायता योजनाइस योजना का लाभ एक परिवार के अधिकतम दो बच्चों को ही प्रदान किया जाएगा।बच्चे की आयु 25 वर्ष से कम होनी चाहिए।केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।
मेधावी छात्र पुरस्कार योजनावे सभी श्रमिक जिनके पुत्र एवं पुत्री ने कक्षा 5 से 9 तक 55% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं वह योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।कक्षा 10 से 12 तक 50% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले बच्चे भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।इसके अलावा आईटीआई, बीए, बीकॉम, बीएससी आदि में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग, मेडिकल डिग्री में राष्ट्रीय या राज्य स्तरीय परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात प्रवेश लेने पर भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा
आवासीय विद्यालय योजनाइस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकृत श्रमिक के बच्चे की आयु 6 से 14 वर्ष होनी चाहिए।निर्माण श्रमिक विभाग में पंजीकृत होना अनिवार्य है।
कौशल विकास, तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजनाइस योजना का लाभ आवेदक को तभी प्रदान किया जाएगा जब वह स्वयं या फिर उसके/पति/पत्नी या पिता पंजीकृत है तथा अंशदान अद्यतन जमा कर रहे हैं।यदि पंजीकृत श्रमिक खुद प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं तो उनकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।पत्नी की कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।अविवाहित पुत्री की भी कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।आश्रित पुत्र की अधिकतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
सौर ऊर्जा सहायता योजनाआवेदक बोर्ड में पंजीकृत श्रमिक होना चाहिए तथा उसके द्वारा अंशदान अद्यतन जमा किया जाना होना चाहिए।इस योजना का लाभ परिवार के एक व्यक्ति को केवल एक बार ही प्रदान किया जाएगा।
कन्या विवाह अनुदान योजनाइस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिक पंजीकृत होना चाहिए एवं उसके द्वारा अंशदान अद्यतन जमा किया जाना होना चाहिए।पंजीयन की न्यूनतम समय सीमा 100 दिन निर्धारित की गई है।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए वधू की आयु 18 वर्ष या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए एवं वर की आयु 21 वर्ष या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए।महिला पंजीकृत श्रमिक इस योजना का लाभ स्वयं के विवाह के लिए भी प्राप्त कर सकती हैं।
आवास सहायता योजनाआवेदक पंजीकृत श्रमिक होना चाहिए।इस योजना का लाभ पूरे जीवन काल में केवल एक बार ही प्राप्त किया जा सकता है।आवेदक का पंजीयन 5 वर्ष पुराना होना चाहिए एवं आवेदक की अधिकतम आयु 55 वर्ष होनी चाहिए।आवेदक द्वारा किसी अन्य आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया जाना होना चाहिए।श्रमिक एवं उसके परिवार के पास पक्का रिहायशी मकान होना चाहिए एवं उसका निर्माण करने हेतु पर्याप्त भूमि होनी चाहिए।
शौचालय सहायता योजनाआवेदक पंजीकृत श्रमिक होना चाहिए।श्रमिक द्वारा नियमित रूप से अधतन अंशदान जमा किया जाना होना चाहिए।लाभार्थी के पास आधार कार्ड एवं राष्ट्रीय कृत बैंक में सीबीएस ब्रांच में खाता होना अनिवार्य है।श्रमिक द्वारा शौचालय निर्माण हेतु किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ नहीं प्राप्त किया जाना होना चाहिए।
चिकित्सा सुविधा योजनाश्रमिक बोर्ड में पंजीकृत होने चाहिए।श्रमिकों द्वारा नियमित रूप से अद्यतन अंशदान जमा किया जाना होना चाहिए।
आपदा राहत सहायता योजनाश्रमिक बोर्ड में पंजीकृत होने चाहिए।श्रमिकों द्वारा नियमित रूप से अद्यतन अंशदान जमा किया जाना होना चाहिए।
महात्मा गांधी पेंशन योजनाआवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक की आयु 60 वर्ष या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए।श्रमिक के पंजीयन की न्यूनतम अवधि 10 वर्ष निर्धारित की गई है।श्रमिक द्वारा राज्य या फिर केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही है किसी भी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा होना चाहिए।
गंभीर बीमारी सहायता योजनाश्रमिक पंजीकृत होना चाहिए।इस योजना का लाभ पंजीकृत श्रमिक एवं उसके पति या पत्नी, अविवाहित पुत्रियां एवं 21 वर्ष से कम आयु के पुत्र को भी प्रदान किया जाएगा।इस योजना के लाभार्थी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र नहीं है।
मृत्यु विकलांगता संहिता एवं अक्षमता पेंशन योजनाआवेदक पंजीकृत श्रमिक होना चाहिए।राज्य बीमा निगम से पेंशन प्राप्त करने के लिए श्रमिक अपात्र होना चाहिए।श्रमिक की अक्षमता 50% या फिर उससे अधिक होनी चाहिए।
अंत्येष्टि सहायता योजनावह श्रमिक जिस के संदर्भ में हितलाभ का दावा किया जा रहा है वह बोर्ड में पंजीकृत होना चाहिए एवं उसका अंशदान मृत्यु की तिथि पर प्रभावी होना चाहिए।
पंडित दीनदयाल उपाध्याय चेतना योजनाउत्तर प्रदेश के सभी श्रमिकों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

UP Shram Vibhag Yojana Listमहत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. आयु का प्रमाण
  5. राशन कार्ड
  6. वोटर आईडी कार्ड
  7. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  8. मोबाइल नंबर
  9. ईमेल आईडी
  10. बैंक पासबुक की छायाप्रति

यूपी श्रम विभाग योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड कीआधिकारिक वेबसाइटपर जाना होगा।
UP Shram Vibhag Yojana List

  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सामने आवेदन फॉर्म खुल कर आएगा।
  • आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप यूपी श्रम विभाग योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

यूपी श्रम विभाग योजनाऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको श्रम विभाग जाना होगा।
  2. अब आपको वहां से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  3. आप को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  4. अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  5. इसके पश्चात आपको यह फॉर्म श्रम विभाग में जमा करना होगा।
  6. इस प्रकार आप यूपी श्रम विभाग योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे।

योजना के आवेदन की स्थिति जानने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड कीआधिकारिक वेबसाइटपर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको योजनाएं के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको योजनाआवेदन की स्थितिके विकल्प पर क्लिक करना होगा।
यूपी श्रम विभाग योजना लिस्ट

  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी पंजीयन संख्या दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

योजनाओं से लाभवंती श्रमिकों की सूची देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड कीआधिकारिक वेबसाइटपर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको योजनाएं के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपकोयोजनाओं से लाभवंती श्रमिकों की सूचीके विकल्प पर क्लिक करना होगा।
योजनाओं से लाभवंती श्रमिकों की सूची

  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने जनपद एवं योजना का चयन करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • लाभार्थियों की सूची आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

UP Kaushal Satrang Yojana

FaQ

Q.श्रमिक कार्ड की लिस्ट कैसे देखें up?

Ans.सबसे पहले Eshram.gov.in पर विजिट करें। इसके बाद, E AadhaarCardBeneficiary Status Check Link लिंक उपलब्ध होने के बाद लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपको अपनाश्रमिक कार्डनंबर या यूएएन नंबर या आधारकार्ड नंबर डालना होगा। इसके बाद आप अपनी ई श्रम भुगतान स्थिति देख सकते हैं।

Q.श्रम विभाग में क्या क्या योजना है?

Ans.उत्तर प्रदेशश्रम विभाग योजनाके अंतर्गत महात्मा गाँधीयोजना के माध्यम से श्रमिकों को 1000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी अगर किसी तरह से श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में जो राशि मिल रहा था वो राशि उसकी पत्नी को दी जाएगी इस पेंशन राशि में प्रत्येक 2 वर्षो में राशि का 50 रूपये की वृद्धि कर दी जाएगी

Q.UP Shram Vibhag Yojana Listका उद्देश्य क्या है?

Ans.यूपी श्रम विभाग योजना का मुख्य उद्देश्य सभी श्रमिकों तक विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। श्रमिकों को उनके लिए आरंभ की गई योजनाओं की जानकारी नहीं होती है।

UP Bijli Bill Mafi Yojana

UP Shram Vibhag Yojana List | यूपी श्रम विभाग योजना लिस्ट 2024 चेक करें ऑनलाइन @ upbocw.in, पूरी जानकारी
भाइयो अगर आपJagokisan.comद्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके

Comments