Nabard Yojana 2024

Comments · 48 Views

Nabard Yojana | नाबार्ड योजना 2024: डेयरी फार्मिंग योजना ऑनलाइन आवेदन | Nabard Yojana @ www.nabard.org

केंद्र सरकार द्वारा राज्य के लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए नाबार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत डेयरी फार्मिंग को व्यवस्थित करने के लिए सरकार देश के ग्रामीण इलाकों में लोगों को कम ब्याज दरों पर ऋण प्रदान करेगी।) इस योजना के तहत ऋण बैंक द्वारा प्रदान किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के तहत पशुपालन विभाग सभी जिलों में आधुनिक डेयरी इकाइयां स्थापित करेगा. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से नाबार्ड योजना 2024 के बारे में सारी जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहे हैं।

नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना के लाभार्थी

  1. किसान
  2. उद्यमी
  3. कंपनियां
  4. गैर सरकारी संगठन
  5. संगठित समूह
  6. असंगठित क्षेत्र

Nabard Dairy Farming Yojana के अंतर्गत लोन देने वाली संस्थाएं

  1. व्यवसायिक बैंक
  2. क्षेत्रीय बैंक
  3. राज्य सहकारी बैंक
  4. राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक
  5. अन्य संस्थान जो नाबार्ड से पुनर्वित्त के लिए पात्र हैं

नाबार्ड डेरी सब्सिडी योजना की पात्रता

नाबार्ड योजना के तहत किसान, निजी उद्यमी, गैर सरकारी संगठन, कॉर्पोरेट, अनौपचारिक और संगठित क्षेत्र आदि। इस योजना के तहत एक व्यक्ति केवल एक बार ही लाभ उठा सकता है।

इस योजना के तहत एक ही परिवार के एक से अधिक सदस्यों को सहायता प्रदान की जा सकती है और इस उद्देश्य के लिए उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग सेवाओं वाले समूह बनाने के लिए सहायता दी जाती है।

ऐसे दो व्यवसाय कम से कम 500 मीटर की दूरी पर होने चाहिए। एक व्यक्ति इस कार्यक्रम के तहत सभी वस्तुओं के लिए सहायता प्राप्त कर सकता है, लेकिन प्रत्येक आइटम के लिए केवल एक बार ही पात्र होगा।

 

नाबार्ड योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

  • सर्वप्रथम  आवेदक को National Bank For Agriculture And Rural Development Nabard  की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । Official Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
Nabard Yojana
  • इस होम पेज पर आपको Information Centre (सूचना केंद्र ) का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा ।
Nabard Yojana
  • इस पेज पर आपको अपनी योजना के आधार पर डाउनलोड pdf के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।ऐसा करने से आपके सामने योजना का पूरा फॉर्म खुल जाएगा| आपको यह फॉर्म को भर कर सबमिट कर देना है|

 FaQ

Q.नाबार्ड डेयरी लोन के लिए कौन पात्र है?

Ans.आवेदक को भारत में स्थायी निवासी होना आवश्यक है। नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना 2024 में किसान, कंपनियाँ, व्यक्तिगत उद्यमी, गैर-सरकारी संगठन, संगठित और असंगठित क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इस योजना का लाभ पाने के लिए एक व्यक्ति सिर्फ एक बार ही आवेदन कर सकता है।

Q.नाबार्ड से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

Ans.डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत, लोन राशि आवेदक की जरूरतों के आधार पर निर्धारित की जाती है. आपको बता दें पशु खरीदने के लिए लोन की राशि 50 हजार रुपये से लेकर 12 लाख रुपये तक होती है. वहीं डेयरी फार्मिंग खोलने के लिए लोन की राशि 10 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक हो सकती है.

Q.डेयरी फार्म खोलने के लिए लोन कहाँ से मिलेगा?

Ans.राष्ट्रीय कृषि ग्रामीण विकास बैंक से 

Nabard Yojana | नाबार्ड योजना 2024: डेयरी फार्मिंग योजना ऑनलाइन आवेदन | Nabard Yojana @ www.nabard.org
भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके

 

Comments