Chattisgarh Niyat Nelanar Yojana 2024

Comments · 176 Views

Chattisgarh Niyat Nelanar Yojana | छत्तीसगढ़ नियत नेलानार योजना होगी शुरू, बस्तर के आदिवासियों को मिलेंगी मूलभूत सुविधाएं

Chattisgarh Niyat Nelanar Yojana:- छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने 15 फरवरी को विधानसभा में एक नई योजना शुरू करने की घोषणा की है। अर्थात् छत्तीसगढ़ नियत नेलानार योजना। नियत नेलानार हल्बी भाषा का एक शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है 'आपका अच्छा गाँव'। यह योजना राज्य के बस्तर और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के गांवों के विकास के लिए लागू की जाएगी। 

इस कार्यक्रम के माध्यम से बस्तर के आदिवासियों को कई बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इन गांवों के आर्थिक विकास को गति देना।

 CG Matsya Vikas Puraskar Yojana 2024

Chattisgarh Niyat Nelanar Yojana के माध्यम से बस्तर के नक्सल प्रभावित गांवों के ग्रामीणों को क्या-क्या लाभ मिलेंगे? और किन जिलों में लागू होगी यह योजना इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के Chattisgarh Niyat Nelanar Yojana 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। तो आईए विस्तार से जानते हैं छत्तीसगढ़ नियत नेलानार योजना के बारे में।

Chattisgarh Niyat Nelanar Yojana 2024 का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा नियत नेलानार योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के बस्तर के नक्सल प्रभाव क्षेत्र में पुलिस कैंप के 5 किलोमीटर के दायरे में गांवों को विकसित करना है और उन्हें राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत जरूरी सुविधाएं मुहैया कराना है ताकि राज्य के आदिवासी लोगों को बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य के साथ ही शिक्षा की भी पूरी सुविधा दी जा सके।

CG Bhuiya B1 Khasra Khatoni Online

क्योंकि राज्य के कई गांव है जहां पर अभी तक आर्थिक विकास नहीं हो सका है। इन सभी गांवों का विकास नियत नेलानार योजना के माध्यम से किया जाएगा। ताकि एक अच्छा गांव का लक्ष्य पूरा किया जा सके।

Chattisgarh Niyat Nelanar Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामNiyat Nelanar Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा  
लाभार्थी  राज्य के आदिवासी नागरिक
उद्देश्यआदिवासी नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना
लाभ  25 से अधिक मूलभूत सुविधाएं और 32 व्यक्तिमूलक योजनाओं का लाभ
बजट राशि20 करोड़ रुपए  
श्रेणी  राज्य सरकारी योजना   

बस्तर में खोले गए 14 नए पुलिस कैंप

मुख्यमंत्री साय ने योजना के संबंध में कहा कि इन गांवों के तेजी से आर्थिक विकास के लिए यह योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि इन गांवों के निकट 14 नए पुलिस कैंप खोले गए हैं ताकि सुरक्षा व्यवस्थाओं के साथ लाभ ग्रामीणों को शासन की 32 मूलभूत योजनाओं का लाभ दिया जा सके। सीएम ने कहा कि जिन गांवों के निकट 14 नए कैंप खोले गए हैं। इस योजना के तहत बस्तर के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस कैंप के 5 किलोमीटर के दायरे में गांवों को विकसित किया जाएगा।

इन गांवों में लागू की जाएगी Niyat Nelanar Yojana

नारायणपुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर में विकास कैंप के आसपास के गांवों में यह योजना लागू की जाएगी। छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में पिछले कुछ दिनों से नए पुलिस कैंप खोलने के लिए अभियान चलाए जा रहे थे। इन्हीं कैंपों के आसपास आपका अच्छा गांव योजना शुरू की जाएगी।

CG Rojgar Panjiyan 2024

इन गांवों की मूलभूत आवश्यकता की दृष्टि से अंधोसंरचना विकास एवं परिवार के सम्यक विकास हेतु कार्य किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं के सतत लाभ के मूल्यांकन और मॉनिटरिंग के लिए डैशबोर्ड तैयार किया जा रहा है

जिसके माध्यम से इसकी सतत समीक्षा की जाएगी और सुनिश्चित किया जाएगा कि इस योजना का लाभ उठाने से कोई भी परिवार वंचित न रह पाए। 

FaQ

Q.छत्तीसगढ़ नियत नेलानार योजना 2024 की घोषणा कब और किसने की?

Ans.15 फरवरी 2024 को विधानसभा में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

Q. Chattisgarh Niyat Nelanar Yojana क्या है?

Ans.छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा नियत नेलानार योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के बस्तर के नक्सल प्रभाव क्षेत्र में पुलिस कैंप के 5 किलोमीटर के दायरे में गांवों को विकसित करना है और उन्हें राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत जरूरी सुविधाएं मुहैया कराना है ताकि राज्य के आदिवासी लोगों को बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य के साथ ही शिक्षा की भी पूरी सुविधा दी जा सके।
 
Chattisgarh Niyat Nelanar Yojana | छत्तीसगढ़ नियत नेलानार योजना होगी शुरू, बस्तर के आदिवासियों को मिलेंगी मूलभूत सुविधाएं
भाइयो अगर आप Jagokisan.com द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद हो सके|
 
Comments