Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024

Comments · 157 Views

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana | हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना: मूंग बीज खरीद पर किसानों को 75% तक का अनुदान मिलेगा @ agriharyana.gov.in

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana:- किसी भी फसल की खेती के लिए गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध होना जरूरी है। अच्छे बीज गुणवत्ता में सुधार और वृद्धि करते हैं। इससे किसानों को अच्छा लाभ मिलता है. इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने मूंग की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को मूंग बीज पर सब्सिडी देने का फैसला किया है.

Haryana E-Kharid

इसीलिए हरियाणा मूंग बीज सहायता योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को मूंग के बीज खरीदने पर 75% सब्सिडी प्रदान करेगी। अगर आप भी हरियाणा राज्य के किसान हैं और मूंग बीज सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं

तो आपको जल्द से जल्द कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना चाहिए। राज्य सरकार द्वारा पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। साथ ही आपको बताएंगे कि मूंग के बीज पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आपको क्या करना होगा। तो आईए विस्तार विस्तार से जानते हैं हरियाणा मूंग की सब्सिडी योजना के बारे में।

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम  Haryana Moong Beej Subsidy Yojana
शुरू की गई  हरियाणा सरकार द्वारा
संबंधित  विभागकृषि एवं किसान कल्याण विभाग  
लाभार्थीराज्य के किसान  
उद्देश्यमूंग की खेती को  बढ़ावा देने हेतु सब्सिडी प्रदान करना 
सब्सिडी75%  
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटagriharyana.gov.in/

10 मार्च से 15 अप्रैल तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana के तहत, राज्य के किसानों को शीतकालीन मूंग के बीज खरीदने के लिए कृषि और किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। हरियाणा सरकार ने 10 मार्च से इसकी शुरुआत की है. इस योजना के तहत राज्य के किसान 15 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Haryana Old Age Pension 2024

15 अप्रैल रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख है. आपको बता दें कि हरियाणा बीज विकास निगम से बीज प्राप्त करते समय किसान को बिक्री स्थल पर अपना आधार कार्ड या वोटर कार्ड या किसान कार्ड दिखाना होगा। इसके बाद किसान को बीज मिल सकेगा.

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana का उद्देश्य

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में मूंग की खेती को बढ़ावा देने के लिए और किसानों की आय में बढ़ोतरी करने हेतु मूंग के बीज पर सब्सिडी प्रदान करना है। क्योंकि मूंग की खेती करने से खेत की उपजाऊ शक्ति बढ़ती है। भूमि को उपजाऊ बनाने के लिए मूंग के खाद का बहुत ही महत्व होता है ग्रीन खाद के रूप में इसका उपयोग किया जाता है।

Haryana Roadways Heavy Driving Licence

इसमें ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो मिट्टी के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही किसान मूंग की 60 दिन की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं जिसमें नाम मात्र खर्च में किसान खेती शुरू कर सकते हैं। किसानों को 2 महीने की खेती करके अपनी आमदनी बढ़ाने में सहायता करेगी।

हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. परिवार पहचान पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण संख्या
  5. बैंक खाता पासबुक
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

हरियाणा सरकार किसानों की आय बढ़ाने और मूंग की खेती को बढ़ावा देने के लिए मूंग के बीज पर सब्सिडी देगी। इस योजना के तहत 75 फीसदी किसानों को ग्रीष्मकालीन मूंग के बीज पर सब्सिडी दी जाएगी. किसान भाइयों को बीज खरीदते समय केवल 25% राशि ही जमा करनी होगी। किसानों को बीज हरियाणा बीज विकास निगम की दुकानों के माध्यम से वितरित किए जाएंगे।

Haryana Kisan Rin Byaj Mafi 2024

मूंग बीज सब्सिडी योजना के तहत किसान केवल 25% बीज का भुगतान करके गुणवत्तापूर्ण मूंग बीज प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत किसानों को गुणवत्तापूर्ण एमएच 421 ग्रीष्मकालीन मूंग उपलब्ध कराई जाएगी।

जो कि बहुत ही अच्छी गुणवत्ता वाला बीज माना जाता है. किसानों को सब्सिडी पाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। इस योजना के तहत एक किसान को 30 किलो या तीन एकड़ तक बीज मिल सकता है।

पात्रता(Haryana Moong Beej Subsidy Yojana)

हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए। इस योजना के लिए केवल घरेलू किसान ही पात्र होंगे। किसान को मेरी फसल मेरा ब्योरा के तहत पंजीकृत होना चाहिए। किसान आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

 

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024 के तहत रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  1. ग्रीष्मकालीन मूंग का बीज लेने के लिए किसानों को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  3. होम पेज पर आपको Farmers Corner के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपको Apply for Agriculture Schemes के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  5. क्लिक करते ही आपके सामने हरियाणा सरकार की सभी योजनाएं आ जाएगी।
  6. अब आपको इस पेज पर सीडीपी के तहत ग्रीष्मकालीन मूंग का प्रचार के सामने View के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  7. जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने योजना से जुड़े नियम और शर्तें दिखाई देंगे।
  8. आपको यह ध्यानपूर्वक पढ़कर अपनी सहमति देते हुए Click here for Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  9. इसके बाद आपके सामने हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  10. अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  11. इसके बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  12. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  13. इस प्रकार आप आसानी से हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी योजना के अंतर्गत सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

 Haryana Van Mitra Yojana

 FaQ

Q.हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी योजना का उद्देश्य क्या है?

Ans.हरियाणा सरकार द्वारा मूंग बीज सब्सिडी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में मूंग की खेती को बढ़ावा देने के लिए और किसानों की आय में बढ़ोतरी करने हेतु मूंग के बीज पर सब्सिडी प्रदान करना है।

Q.Haryana Moong Beej Subsidy Yojana के लिए पात्रता क्या है?

Ans.हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए। इस योजना के लिए केवल घरेलू किसान ही पात्र होंगे। किसान को मेरी फसल मेरा ब्योरा के तहत पंजीकृत होना चाहिए। किसान आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Q.Haryana Moong Beej Subsidy Yojana के अंतर्गत आवेदन करने हेतु अंतिम तिथि क्या है?

Ans.15 अप्रैल

 

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana | हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना: मूंग बीज खरीद पर किसानों को 75% तक का अनुदान मिलेगा @ agriharyana.gov.in
भाइयो अगर आप JagoKisan.com द्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके

 

Comments