Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2024

Comments · 190 Views

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana | बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2024: एप्लीकेशन फॉर्म, आवेदन स्थिति, लाभार्थी सूची @minorirrigation.bihar.gov.in

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojanaकी शुरुआत बिहार सरकार द्वारा किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए की गयी है।लगातार सूखे की मार झेल रहे किसानों की आय को बढ़ाने के लिए यह योजना लाई गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को अपना निजी नलकूप लगाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Bihar Lok Shikayat Nivaran 2024

इस योजना के तहत 70 मीटर की गहराई के लिए 328 रूपये प्रति मीटर की दर से 15 हजार रूपये , 100 मीटर तक की गहराई के नलकूप के लिए 597 रूपये प्रति मीटर की दर से अधिकतम 35 हजार रूपये अनुदान के रूप में दिए जाएंगे |

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024

प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम सेबिहार शताब्दी निजी नलकूप योजनासे जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया , पात्रता ,दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojanaका उद्देश्य

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि कभी कभी ऐसा होता है कि कम से कम बारिश होने की वजह से खेतो में अच्छे से सिचाई नहीं हो पाती। जिसका असर फसलों पर काफी पड़ता है।

Bhulagan Bihar 2024

क्योकि उन्हें उचित पानी नहीं मिल पाता इसी समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना को आरम्भ किया है। इस योजना के ज़रिये राज्य के किसानो को सिंचाई के लिए निजी नलकूप लगाने पर सब्सिडी दी जा रही है।

Bihar Samagra Alankari Matsyaki Yojana 2024

इस योजना के ज़रिये राज्य के किसान आसानी से अपने खेतो की सिचाई कर सकेंगे जिससे उनकी फसल अच्छी होगी और किसानो की आय में भी वृद्धि होगी। इस योजना के तहत बिहार सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो का विकास करना है।

Bihar Centenary Private Tube-Well Scheme 2024 की पात्रता

आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले किसान के नाम पर 40 डिसमिल जमीन होनी चाहिए। प्रत्येक जिले में कम से कम 16 प्रतिशत अनुसूचित जाति के किसानों और 1 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के किसानों का चयन किया जाएगा।

Bihar Labour Card List 2024

अनुसूचित जनजाति के न होने पर यह 1 प्रतिशत अनुसूचित जाति के 16 प्रतिशत में जोड़कर 17 प्रतिशत हो जायेगा। इस योजना के तहत बिहार में छोटे/सीमांत किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। किसान के पास कम से कम 0.40 हेक्टेयर (40 डिसमिल) कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। किसान को केवल बोरिंग एवं एक सेट के लिए ही सहायता स्वीकार की जायेगी।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojanaके दस्तावेज़

  1. आवेदक काआधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. कृषि योग्य भूमि के कागज़ात
  5. भू धरकता प्रमाण पत्र / अदयतन रसीद |
  6. प्लांट पर पहले से कोई बोरिंग उपलब्ध नहीं है इसका प्रमाणपत्र |
  7. किसी अन्य संस्था से सबंधित नलकूप के लिए वित्तीय सहायता नहीं लेने का घोषणा पत्र / शपथ पत्र |
  8. बैंक अकाउंट पासबुक
  9. मोबाइल नंबर
  10. पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2024 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

  • सर्वप्रथम आवेदक को लघु जल संसाधन विभाग, बिहार सरकार कीऑफिसियल वेबसाइटपर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना

  • इस होम पेज पर आपकोआवेदन करेका ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन दिखाई देगा आपको इस रजिस्ट्रेशन में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता ,खेतो से जुड़ी जानकारी , आधार नंबर ,मोबाइल नंबर आदि भरना होगा और फिर अपने ज़रूरी दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा।
  • फिर आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojanaलॉगिन कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपकोलॉगिन करेका विकल्प दिखाई देगा।
बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना

  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा। इस लॉगिन फॉर्म में आपको यूजरनाम और पासवर्ड और कैप्चा कोड आदि भरना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका लॉगिन हो जायेगा।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojanaआवेदन की स्थिति कैसे देखे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको निजी नलकूप योजना का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने 4 ऑप्शन खुल जायेगा इसमें से आपकोआवेदन की स्थितिके विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana

  • इस पेज पर आपको आवेद की स्थिति देखने के लिए कुछ जानकारी जैसे आवेदन संख्या दर्ज करना होगी उसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति आ जाएगी।

Shatabdi Niji Nalkup Yojanaपावती रसीद प्रिंट कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको निजी नलकूप योजना का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प में सेपावती रसीद प्रिंट करेके ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana

  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर या आधार नंबर ,नाम ,मोबाइल नंबर आदि भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा। खोजे के बटन पर क्लिक करने आपके सामने पावती रसीद खुल जायेगा और फिर आप पावती रसीद को प्रिंट कर सकते है।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojanaदावा अपलोड कैसे करे ?

  1. सबसे पहले आपको योजना कीऑफिसियल वेबसाइटपर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  2. इस होम पेज पर आपको निजी नलकूप योजना का सेक्शन दिखाई देगा आपको इस सेक्शन पर क्लिक करना होगा और फिर उसमे से आपको दावा अपलोड करे का ऑप्शन दिखाई देगा
  3. आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको आवेदन संख्या भरनी होगी। आवेदन संख्या दर्ज दर्ज करके आप दावा अपलोड कर सकते है।

Bihar Fasal Sahayata Yojana

FaQ

Q.बिहार शताब्दी एड्स पीड़ित कल्याण योजना में कितनी राशि प्रदान की जाती है?

Ans. प्रतिमाह डेढ हजार रुपयेकी आर्थिक सहायता

Q.नलकूप योजना क्या है?

Ans.यह सरकार की एक विभागीय फ्लैगशिप योजना है जिसके तहत व्यापक अनुदान देने का प्रावधान है। उथले नलकूप योजना के तहत किसानों को बोरिंग पर 10000 रुपए देने का अनुदान है। साथ पंप सेट खरीद के लिए भी अधिकतम 9000 रुपए अनुदान देने का प्रावधान है।

Q.Bihar Centenary Private Tube-Well Scheme 2024 की पात्रता क्या है?

Ans. आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले किसान के नाम पर 40 डिसमिल जमीन होनी चाहिए। प्रत्येक जिले में कम से कम 16 प्रतिशत अनुसूचित जाति के किसानों और 1 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के किसानों का चयन किया जाएगा।

Bihar Krishi Clinic Yojana

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana | बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2024: एप्लीकेशन फॉर्म, आवेदन स्थिति, लाभार्थी सूची @minorirrigation.bihar.gov.in भाइयो अगर आप Jagokisan.comद्वारा दी गईजानकारी से संतुष्ट है तो plz like करे और शेयर करे ताकि किसी दूसरे किसान भाई की भी मदद होसके|

Mukhyamantri Awas Yojana Bihar

Comments